Home Exam success tips Exam Success Formula 7 Tips : बोर्ड परीक्षा में 400 से अधिक...

Exam Success Formula 7 Tips : बोर्ड परीक्षा में 400 से अधिक अंक प्राप्त करने का मूल मंत्र

511
0
SHARE
Exam Success Formula 7 Tips
Exam Success Formula 7 Tips

Exam Success Formula 7 Tips : बोर्ड परीक्षा में 400 से अधिक अंक प्राप्त करने का मूल मंत्र

Exam Success Formula 7 Tips: एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों यदि आप भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना।

हमें से अधिकतर छात्रों के मन में एक प्रश्न हमेशा रहता है कि कैसे तैयारी किया जाए कि अच्छे अंक प्राप्त हो? दोस्तों यदि आप भी इस प्रकार के प्रश्न के विषय में सोच रहे हैं तो किस लेख को पढ़ने के बाद आपका दुविधा दूर हो जाएगा।

आज के आर्टिकल में हम एक नहीं दो नहीं पूरे साथ ऐसे फार्मूला बताने वाले हैं जिसका यदि आप प्रयोग करते हैं तो बोर्ड परीक्षा में आप 400 से अधिक अंक हासिल कर सकेंगे।

Exam Success Tips : बोर्ड परीक्षा में सफलता के मूल मंत्र

दोस्तों किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए आपको सेल्फ स्टडी पर विशेष फोकस करना होगा। परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कोई वैज्ञानिक सूत्र नहीं है। जिस प्रकार आप गणित बनाते हैं और उसमें सूत्र का इस्तेमाल करते हैं।

यहां पर शिक्षक अपना अनुभव शेयर करते हैं और उसके अनुसार बताते हैं कि ऐसे तैयारी करने पर छात्र अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। मिल-जुल कर देखा जाए तो यह एक अनुभव का विषय बन जाता है। दूसरे विद्वानों का क्या कथन है सभी बातों को ध्यान में रखकर यह आर्टिकल आप तक लाया गया है।

इस लेख को लिखने से पहले काफी रिसर्च किया गया कुछ शिक्षकों से भी इस विषय में चर्चा की गई कि छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए किन-किन बातों पर विशेष ध्यान देना है।

कुछ विशेष निष्कर्ष हमारे सामने आया जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं। हम आपके लिए साथ ऐसे महत्वपूर्ण तथ्यों को रखे हैं जिसका यदि आप पालन कर लेते हैं तो आप बोर्ड परीक्षा में दूसरे छात्रों को पीछे छोड़ सकते हैं।

चलिए दोस्तों एक-एक करके देखना शुरू करते हैं

इसे भी पढ़ें — गणित की तैयारी कैसे करें, अंतिम समय में यह टिप्स

लिखकर करें अभ्यास

लिखित परीक्षा में यह सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपसे विशेष आग्रह है कि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय लिखने पर अधिक से अधिक जोर दें। कम से कम दो से ढाई घंटा प्रत्येक दिन लिखने का अभ्यास करें।

क्योंकि आप जानते हैं कि जब आप बोर्ड परीक्षा देने जाते हैं तो वहां पर आपको लगातार 3 घंटे तक लिखना होता है। यदि आप इसका अभ्यास नहीं करेंगे तो वहां पर आप लिखते समय तक जाएंगे। आपका हाथ जवाब दे देगा आप आते हुए प्रश्नों को भी सही से नहीं लिख सकेंगे।

इसलिए परीक्षा के अंतिम समय में आपको इस पर विशेष ध्यान देना है। बोर्ड परीक्षा काफी निकट आ गया है इसलिए अधिक से अधिक लिखने का प्रयास करें। लिखते समय सुव्यवस्थित करके सुंदर से लिखने का प्रयास करें। अपने लिखावट पर भी विशेष ध्यान रखना है। क्योंकि कहीं ना कहीं आपके लिखावट आपको अच्छे अंक दिलाने में सहायक सिद्ध हो सकता है।

10th Board Exam 95% Kaise
10th Board Exam 95% Kaise

Board Exam Success Mantra: 30 दिन पढ़कर बोर्ड परीक्षा में 90% अंक ऐसे प्राप्त करें

पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्र से अभ्यास

दोस्तों बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको क्वेश्चन बैंक से पिछले 10 वर्षों का प्रश्न पत्र का अभ्यास निरंतर करते रहना है। आप इसके लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें।

अभ्यास करते समय आप अपने को ऐसा एहसास करें कि हम बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं। आपको अपने घर पर परीक्षा का माहौल बनाना है। नियमित और ससमय अभ्यास करने के लिए बैठे हैं। अभ्यास के समय अलार्म का उपयोग जरूर करें और समय के अंदर अपना उत्तर लिखें तत्पश्चात आप मूल्यांकन कर सकते हैं।

एक बात आपको विशेष ध्यान रखना है क्वेश्चन बैंक को मॉक टेस्ट लगाने से पहले आप नहीं देखें। ‌ अर्थात आप अपने आप को परीक्षा हॉल में महसूस करें और परीक्षा हॉल में होने वाले व्यवहार अपने साथ अप्लाई करें।

अच्छी हैंडराइटिंग

जी हां दोस्तों परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अच्छी हैंडराइटिंग का होना बेहद जरूरी है। ऐसा देखा गया है कि औसत छात्र भी अपनी हैंडराइटिंग के बल पर अच्छे छात्रों को पीछे छोड़ देते हैं।

किस प्रकार की घटनाएं अनेकों बार हमारे यहां भी घटित हुआ है। जो छात्र पढ़ने में अच्छे थे उससे अच्छा अंक कमजोर छात्र उठा लिया है। हां उसका हैंडराइटिंग थोड़ा अच्छा था। ‌ ऐसे में हम इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने के लिए आपका हैंडराइटिंग सुंदर होना बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: परीक्षा की तैयारी कैसे करें, आपको क्या नहीं करना चाहिए

प्रस्तुतीकरण

प्रस्तुतीकरण का विशेष महत्व होता है। आप किसी वस्तु से वस्तु को कैसे समझ रहे हैं यह आपके लिखने के ढंग पर निर्भर करता है। आपको अपनी उत्तर पुस्तिका में उत्तर को सुव्यवस्थित ढंग से लिखना है।

उत्तर लिखते समय आपको निम्न बातों पर भी ध्यान देना होगा इसके विषय में हम आगे चर्चा करने वाले हैं। ‌ यदि आप अच्छे लिखावट के साथ सही से सही तरीके से उत्तर लिखेंगे तो एग्जामिनर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वह अच्छे अंक प्रदान करते हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य हाइलाइटिंग

लिखते समय आप निश्चित रूप से महत्वपूर्ण बातों पर हाइलाइट जरूर करें। ‌ हाईलाइट करने का तात्पर्य आप उसे पर एक बार कलम और चला दें ताकि वह थोड़ा गहरा दिखे। ऐसे में महत्वपूर्ण तथ्यों पर एग्जामिनर का नजर पड़ता है और यह आपको अच्छे अंक दिलाने में मददगार साबित होता है।

Board Exam Success Tips for Sentup
Board Exam Success Tips for Sentup

हेडिंग सबहेडिंग का प्रयोग

कोशिश करें प्रश्नों को पॉइंट वाइज लिखें। पॉइंट वाइज लिखने से आपका उत्तर आकर्षित करता है साथ ही इस प्रकार के उत्तर कॉपी चेक करते समय एग्जामिनर को काफी प्रभावित करता है। ऐसे में आप लिखते समय हेडिंग और सब हेडिंग पर विशेष ध्यान दें।

प्रत्येक दिन काम से कम तीन मॉडल प्रैक्टिस

दोस्तों इस विषय में जानकारी से पहले आप एक कहानी जरूर पढ़ना चाहिए। बरद राज की कहानी….
बरद राज की कहानी आपने सुना होगा। वह पढ़ने में काफी कमजोर था। पहले पढ़ने के लिए गुरु आश्रम जाना होता था। गुरुजी उसे पढ़ते थे किंतु उस बालक को समझ में नहीं आता। ‌ गुरुजी परेशान होकर बच्चे को बोले तुम अपने घर चले जाओ तुम नहीं पढ़ सकते।

गुरु माता उसे खाने के लिए कुछ भीगा हुआ चना दे दिए। चना का पोटली लेकर बच्चा रास्ते में चल दिए। जाते-जाते रास्ते में एक कुआं दिखाई दिया वहां वह खड़ा हो गया और सोच खाकर पानी पी लेते हैं। कुआं के जगत पर उसने रस्सी के निशान देखे । इस निशान को देखकर उनका दिमाग खुल गया। और उसने सोचने लगा जब लगातार रस्सी के घने से कुएं के जगत पर निशान पड़ सकता है तो यदि हम बार-बार पढ़ेंगे तो हम क्यों नहीं पढ़ सकते।

और वह बच्चा वहां से गुरु आश्रम वापस आ गए गुरु जी के चरणों में गिरे और बोले गुरुदेव आज से हम पढ़ना शुरू कर देते हैं। आज की बात से शिकायत का मौका नहीं मिलेगा।

और यही बरद राज आने वाले समय में संस्कृत के महान विद्वान बने।

दोस्तों या कहानी कहने का मुख्य उद्देश्य है कि लगातार अभ्यास करने से सफलता पक्की हो जाती है।

इसलिए आपको प्रत्येक दिन कम से कम तीन मॉडल सेट का अभ्यास जरूर करना चाहिए। और अभ्यास करने के बाद उसका मूल्यांकन जरूर करें। किसी भी प्रकार की समस्या हो तो आप अपने गुरु जनों से संपर्क कर सकते हैं।

Exam Success Formula 7 Tips : बोर्ड परीक्षा में 400 से अधिक अंक प्राप्त करने का मूल मंत्र

बोर्ड परीक्षा सफलता का मूल मंत्र>>  नीचे लिंक

Online paise Kaise kamaye
Online paise Kaise kamaye

इसे भी पढ़ें- Online पैसे कमाने के तरीके

 Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

  यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक

रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका (सीक्रेट -यह कोई नहीं बताता)

Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step

कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here