Home समाचार Board Exam Success Mantra: 30 दिन पढ़कर बोर्ड परीक्षा में 90% अंक...

Board Exam Success Mantra: 30 दिन पढ़कर बोर्ड परीक्षा में 90% अंक ऐसे प्राप्त करें

602
0
SHARE
Board Exam Success Mantra
Board Exam Success Mantra

Board Exam Success Mantra: 30 दिन पढ़कर बोर्ड परीक्षा में 90% अंक ऐसे प्राप्त करें

Board Exam Success Mantra: 30 दिन पढ़कर बोर्ड परीक्षा में 90% अंक ऐसे प्राप्त करें — एजुकेशनल पोर्टल Newsviralsk में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों बोर्ड परीक्षा काफी निकट है और ऐसे में छात्रों के साथ समस्याएं बढ़ती जा रही है। आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि मात्र 30 दिन में कैसे तैयारी करें कि आप बोर्ड परीक्षा में 90% अंक प्राप्त करेंगे।

प्यारे दोस्तों किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कठिन मेहनत की आवश्यकता होती है किंतु इस समय आपको स्मार्ट वर्क करने की जरूरत पड़ जाती है। जैसा कि आप जानते हैं परीक्षा आपके बिल्कुल निकट है।

Board Exam 2023: परीक्षा के दिनों में आने वाले इस प्रकार की समस्याएं

इस समय छात्रों के साथ अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगे हैं। सबसे बड़ी समस्या तो यह है कि जब वे पढ़ने के लिए बैठते हैं तो विषय वस्तु की समस्या उन्हें सताने लगती है। अर्थात यदि वह किसी विषय का अध्ययन कर रहे होते हैं तो उसके मन में अन्य विषयों के बारे में अलग-अलग धारणाएं आने लगते हैं।

जैसे कि यदि वह विज्ञान पर रहे हैं तो उसके मन में यह आता है कि हमारा सामाजिक विज्ञान छूट रहा है, गणित के प्रश्न का हल नहीं किए, अंग्रेजी की तैयारी नहीं हो पा रही है इस प्रकार के अनेक समस्याएं छात्रों को दिखने लगते हैं।

दोस्तों इस 30 दिनों में आपको संयम से काम लेना है। आप जो पुस्तक पढ़ रहे हैं बस उसी पर आपको ध्यान रखना है दूसरे पुस्तकों के विषय में आपको सोचना बिल्कुल नहीं है। इसके लिए आप एक टाइम टेबल बना लीजिए जिसमें सभी विषयों को शामिल कीजिए और फिर उस टाइम टेबल के अनुसार आप अपने पढ़ाई को जारी रखिए।

यदि आप टाइम टेबल के साथ पढ़ना शुरू करेंगे तो आपके साथ इस प्रकार की समस्याएं आने की संभावना नहीं रहती है। इसलिए परीक्षा के अंतिम दिनों में टाइम टेबल का प्रयोग कर अध्ययन करें।

दिसंबर में पढ़कर 90% अंक लाने का तरीका

यह बात आपको थोड़ा अटपटा लगता होगा कि दिसंबर में पढ़कर 90% अंक कैसे लाएं। किंतु छात्रों परीक्षा के अंतिम दिनों में हम आपको भ्रमित करना नहीं चाहते हैं। बल्कि उत्साहवर्धन के माध्यम से आपके अंदर वह एनर्जी देना चाहते हैं जिससे आप परीक्षा में उच्चतम अंक को प्राप्त कर सकें।

परीक्षा के दिनों में परीक्षा के प्रति सकारात्मक रवैया अपनाना, परीक्षा के प्रति प्रेम आदि होना इन तमाम बातों को यदि आप अपने अंदर समा कर रखते हैं तो फिर परीक्षा में अच्छे कर पाएंगे।

मात्र 30 दिनों में 90% अंक प्राप्त करने का धांसू तरीका

प्यारे दोस्तों, परीक्षा के अंतिम दिनों में यदि आप हमारे चार बातों को मान लेते हैं तो आपको 90% अंक प्राप्त होगा। किंतु आपको हमारी बातों पर अमल करने की आवश्यकता है।
हमारे साथ जुड़कर बहुत से छात्र-छात्राएं लाभ उठा रहे हैं। किंतु यदि आप बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने की विषय में सोच रहे हैं तो सिर्फ ख्वाब देखने से कुछ नहीं होने वाला है।

आपको परीक्षा के लिए तैयार होने की आवश्यकता है। हम आपको बस चार टिप्स के विषय में बताना चाहते हैं जिसे फॉलो करके आप परीक्षा में 90% तक अंक प्राप्त कर सकेंगे।

Board Exam Success Mantra: प्रत्येक दिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई करें

बोर्ड परीक्षा में निश्चित सफलता के लिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे पढ़ने ही पड़ेंगे। यदि आप इतना देर नहीं पढ़ते हैं तो आप अपने परिवार को धोखा दे रहे हैं। आप खुद को धोखा दे रहे हैं। क्योंकि 30 दिनों में आपको अच्छे अंक लाने के लिए 7 से 8 घंटे पढ़ने ही पड़ेंगे। अन्यथा यह ख्वाब देखना छोड़ दीजिए…

आप सुबह के समय अर्थात 4:00 बजे सुबह में जरूर पढ़ाई करें। यह समय ब्रह्म मुहूर्त का होता है इस समय यदि आप किसी पाठ को याद करते हैं तो यह अधिक दिनों तक आपके मस्तिष्क में स्टोर रहता है। कठिन विषयों के लिए यह समय उचित माना जाता है। दिन में गणित विषय के प्रश्न उत्तर को हल करें। तथा दूसरे विषयों का प्रश्न पढ़ने के बाद उसे लिखने का प्रयास करें।

Board Exam Success Mantra: लिखावट पर देना है विशेष ध्यान

यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको लिखावट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आप उत्तर पुस्तिका में जो कुछ लिखते हैं उसी पर एग्जामिनर आपको अंक देते हैं। इसलिए आप अपनी उत्तर पुस्तिका पर अच्छे से लिखें इसके लिए आप लिखने का अभ्यास जरूर करें। सुंदर लिखावट तथा प्रस्तुतीकरण अच्छे से करने पर आपको बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक मिलते हैं।

Board Exam Success Mantra: क्वेश्चन बैंक तथा मॉडल प्रश्न का करें अभ्यास

परीक्षा के अंतिम दिनों में आपको पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र से अभ्यास करना है। अभ्यास करते समय आप अपने आसपास ऐसा माहौल बनाए जैसा आप परीक्षा भवन में देखेंगे। क्वेश्चन पेपर का सेट लगाते समय समय निर्धारित करें तथा निर्धारित समय में आप उछल कूद करने से बचें। उस समय आप अलार्म लगा सकते हैं। अच्छे से बैठकर निर्धारित समय में क्वेश्चन बैंक के प्रश्न पत्र को हल करें और फिर उसका मूल्यांकन करें। प्रत्येक दिन 2 से 3 प्रश्न पत्र को सॉल्व करें।

परीक्षा के समय में बाजार में मॉडल प्रश्न पत्र भी मिलने लगते हैं आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं। किंतु क्वेश्चन बैंक तो सबसे उत्तम माना जाता है। एनसीईआरटी के बुक को जरूर देखते रहे।

Board Exam Success Mantra: रिवीजन दिलाएगा अच्छे अंक

लोगों का कहना है कि जितना अच्छा रिवीजन होगा उतना ही अच्छा डिवीजन होगा। यह बात बिल्कुल सही है परीक्षा के अंतिम दिनों में रिवीजन करना बेहद जरूरी है। आज जो कुछ हम पढ़ते हैं वह दो-तीन दिन के बाद भूलने लगते हैं। भूलना एक प्रवृत्ति है ऐसा नहीं है कि केवल आप ही भूल रहे हैं। सभी व्यक्ति भूलते हैं। आप थोड़ा गौर करके देखिए आपके विद्यालय में पढ़ाने वाले शिक्षक प्रश्न को क्यों नहीं भूल पाते हैं।

आप सिर्फ अपने विषय वस्तु को देख रहे हैं किंतु आपके शिक्षक तो दूसरे दूसरे वर्गों के भी विषय वस्तु को भी देखते हैं वे क्यों नहीं भूलते हैं। एक ही जवाब होगा कि वे आपके सवालों को बार-बार बनाते हैं।

अर्थात उनका रिवीजन होता रहता है इसीलिए वे भूल नहीं पाते हैं। यदि आप भूल रहे हैं तो इसे दो-चार दिन के बाद जरूर रिवीजन करें। रिवीजन करने के बाद भूले हुए बात फिर से आपके मस्तिष्क में स्टोर हो जाते है।

एक बात आपको विशेष ध्यान रखना है कि परीक्षा के दिनों में अक्सर छात्र पढ़ाई में इतनी घुल जाते हैं कि वह खाना पीना भी भूल जाते हैं। और इससे उसका स्वास्थ्य भी बिगड़ने लगती है। ‌ आप परीक्षा के दिनों में अपना भोजन पर विशेष ध्यान रखना है। आप समय पर सोएं तथा समय पर जाकर अपना पढ़ाई कर सकते हैं।

Board Exam Success Mantra
Board Exam Success Mantra

>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>

Newsviralsk Quiz


Newsviralsk.com का वाइरल न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Viral News पढ़ें >>> Click Here



इसे भी पढ़ें–

 परीक्षा की तैयारी कैसे करें, आपको क्या नहीं करना चाहिए

बोर्ड परीक्षा में निश्चित सफलता के लिए यह काम करना जरूरी है

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | यह जान लो

परीक्षक का दिल जीतो | Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स

अच्छे छात्रों के गुण और विशेषताएं | छात्र राष्ट्र का भविष्य

प्रश्नोत्तर याद करते हैं पर भूल जाते हैं | बस एक फोरमूला से भूलना भूल जाएंगे,आप

लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इन बातों पर ध्यान दें

30 दिन पढ़कर बोर्ड परीक्षा में 90% अंक ऐसे प्राप्त करें


atozsk
Atozsk

Official Website— NewsviralSK. Click here

Download pdf button


Facebook button


Free Download pdf —- Click Here New button

सामाजिक विज्ञान ऑनलाइन टेस्ट के लिए —- Click HERENew button

विज्ञान का ऑनलाइन टेस्ट लगाने के लिएClick HERENew button

बिहार बोर्ड 10 वीं के सभी विषयों के लिए-Click HERENew button

हमारे टेलीग्राम से जुड़ने के लिएClick HERENew button

 फेसबुक पेज पर जुड़ने के लिए— Click hereNew button

 बिहार बोर्ड 10वीं के व्हाट्सएप ग्रुप लिंकClick HERENew button

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स व्हाट्सएप ग्रुप लिंकClick HERENew button


Telegram button

 


Disclaimer newsviralsk image

नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के बीच शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here