Home Bihar Board latest news Board Exam ki Tayari Aise Kare : बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे...

Board Exam ki Tayari Aise Kare : बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

1711
72
SHARE
Board Exam ki Tayari Aise Kare
Board Exam ki Tayari Aise Kare

Table of Contents

Board Exam ki Tayari Aise Kare : बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

बोर्ड परीक्षा नजदीक आ रही है, दोस्तों अंतिम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इस संबंध में मैं आपको बताने वाला हूं। यदि आप 10वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्र हैं और इस बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, आपको बहुत अधिक फायदा मिलने वाला है।

बोर्ड परीक्षा नजदीक आते ही छात्रों के अंदर अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगते हैं। इस स्थिति में इन समस्याओं को कुचला जाए और कुछ टिप्स को अपनाकर बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किया जाए, तमाम जानकारी हम आपको बताने वाले हैं।

परीक्षा शुरू होने से पहले का यह समय छात्रों के लिए काफी अहम होता है यदि छात्र इस समय में अपने पढ़ाई पर सही तरीके से ध्यान नहीं देता तो फिर उसे अच्छे स्कोर कर पाना कठिन हो जाता है। इस लेख में बचे दिनों में परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसके लिए क्या रणनीति बनाने की आवश्यकता है, संपूर्ण जानकारी आपको मिलने वाला है।

Board Exam ki Tayari Aise Kare

लोगों का कहना है कि अगर छात्र के अंदर टैलेंट है तो फिर परीक्षा अंक थोड़ा कम भी रहता है तो चलता है, किंतु हम आपको बताना चाहते हैं कि आपके भविष्य के लिए रिजल्ट का भी महत्व बनता है।

जरा सोच कर देखिए यदि आपने टैलेंट है तो फिर आपको रिजल्ट लाने की कला भी सीखने की जरूरत है। और टैलेंटेड स्टूडेंट यह काम आसानी से कर सकता है। मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद छात्र निर्णय लेते हैं कि हमें आगे क्या करना है– विज्ञान की ओर जाना है, वाणिज्य के क्षेत्र में कैरियर बनाना है या फिर कला के क्षेत्र में जाना है। यह काम दसवीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद छात्रों को सोचना पड़ता है और उसके अनुसार आगे के लिए कदम बढ़ाना पड़ता है।

प्यारे दोस्तों, जितना आप बोर्ड परीक्षा को कठिन समझते हैं वास्तविकता तो यह है कि बोर्ड परीक्षा उतना कठिन होता नहीं है। बोर्ड परीक्षा का कठिन होना यह दर्शाता है कि आप परीक्षा के लिए सही से रणनीति नहीं बनाए। छात्रों को बोर्ड एग्जाम से घबराना नहीं है बल्कि परीक्षा के तैयारी के विषय में पूर्ण रूप से जानकारी रखने की जरूरत है।

दोस्तों, दसवीं बोर्ड परीक्षा में यदि आप शामिल होना चाहते हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। यदि इन बातों को आप सही से कर लेते हैं तो आपको बोर्ड परीक्षा में सफलता से कोई नहीं रोक सकता। इस लेख आपको बताया जाएगा कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

टाइम टेबल बनाएं

बोर्ड परीक्षा में या फिर किसी भी परीक्षा में अच्छा करने के लिए आपको टाइम टेबल पर विशेष ध्यान देना है। आप अपने लिए पढ़ाई का समय निर्धारित कर सकते हैं। कोरोना की वजह से अभी के समय छात्र ऑनलाइन एजुकेशन ( online Class) पर अधिक जोर दे रहे हैं। इसे ध्यान में रखकर आप अपना टाइम टेबल बना सकते हैं। टाइम टेबल बनाते समय सभी विषयों पर ध्यान रखें।

कठिन विषयों का चुनाव करें

आप अपने टाइम टेबल में कठिन विषय के लिए उसी हिसाब से समय रखें। साथ ही प्रत्येक विषय की तैयारी सबसे पहले बोर्ड के एनसीईआरटी बुक से करें। कठिन प्रश्नों को तैयार करने के लिए आप उसे टुकड़ा टुकड़ा में भी बांट सकते हैं। कोशिश करें कि सबसे पहले आप अपने पुस्तक से छोटे-छोटे प्रश्नों को तैयार करें तत्पश्चात बड़े-बड़े क्वेश्चन पर नजर रखें।

Most— Viral Questions with Ans >>>  Click Here

हैंडराइटिंग पर विशेष ध्यान दें

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको अपने हैंडराइटिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सुंदर लिखावट से आपको अधिकतम अंक प्राप्त होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इसलिए आपको अपने लिखावट पर ध्यान देना है। अपनी उत्तर पुस्तिका में दो उत्तर के बीच कुछ जगह जरूर छोड़ें तथा साफ-साफ सुंदर लिखने का प्रयास करें।

बहु वैकल्पिक प्रश्नों पर भी ध्यान रखें

हमारे बहुत ऐसी दोस्त है जो सिर्फ सब्जेक्टिव प्रश्नों पर ध्यान रखते हैं साथ ही ऐसे भी मित्र हैं जो हमेशा ऑब्जेक्टिव रटते रहते हैं। ये दोनों ही स्थितियां परीक्षा की दृष्टि से अच्छी नहीं मानी जाती है। यदि बोर्ड परीक्षा में आप अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आपको ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के साथ-साथ सब्जेक्टिव पर भी ध्यान देना है।

विषय का नोट्स खुद से बनाएं

यदि आप अपना तैयारी करते समय खुद से नोट्स बनाते हैं तो यह सफलता दिलाने में रामबाण साबित हो सकता है। आप अपने किताब को कम से कम दो-तीन बार जरूर पढ़ें, तत्पश्चात हाइलाइटर लेकर पढ़ना शुरू करें, पढ़ते समय पाठ में आने वाले महत्वपूर्ण तथ्यों को हाईलाइट करते चलें।

यह आगे आने वाले समय में आपको बहुत काम देगा। यदि आप अपने पुस्तक को अच्छे से पढ़ते हुए हाईलाइट कर लेते हैं तो रिवीजन करते समय आपको समय नाम मात्र खर्च होगा, इससे आप कम समय में संपूर्ण पुस्तक का रिवीजन कर लेंगे।

रिवीजन जरूर करें

आप जो कुछ पढ़ते हैं, कुछ दिनों के बाद कुछ ना कुछ भुलने लगते हैं, ऐसे में पिछले पढ़े हुए बातों को याद दिलाने के लिए आप रिविजन जरूर करें। कुछ लोगों का कहना है कि जितना अच्छा होगा रिवीजन उतना ही बढ़िया होगा डिवीजन… इस बात को काटा नहीं जा सकता है।

 

Viral Questions with Ans Click Here

गत वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें

परीक्षा के अंतिम दिनों में आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को जरूर हल करें। ‌ प्रश्नों का हल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। आप प्रश्न का जवाब देते समय परीक्षा का एक माहौल बनाएं अर्थात अच्छे से तैयार होकर फिर प्रश्न को हल करने के लिए बैठ जाएं घड़ी में अलार्म लगा दे ताकि समय पर प्रश्न को हल कर सके।
प्रश्न हल करने के बाद खुद से उन प्रश्नों का मूल्यांकन करें और फिर देखें कहां पर गलतियां की है उसे सुधारने का प्रयास करें। आपको लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय उत्तर के साथ साथ ऑब्जेक्टिव प्रश्न पर भी आपको ध्यान रखना है।
यदि आप ऑब्जेक्टिव तथा सब्जेक्ट इन प्रश्नों से संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो हम आपके लिए लिंक दे रहे हैं। तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आप बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Board Exam ki Tayari Aise Kare

Board Exam ki Tayari Aise Kare
Board Exam ki Tayari Aise Kare

>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>

Bihar Board Exam Latest News इसे जरूर पढ़ें लिंक नीचे दिए गए हैं



Newsviralsk.com का वाइरल न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Viral News पढ़ें >>> Click Here



इसे भी पढ़ें–

 परीक्षा की तैयारी कैसे करें, आपको क्या नहीं करना चाहिए

बोर्ड परीक्षा में निश्चित सफलता के लिए यह काम करना जरूरी है

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | यह जान लो

परीक्षक का दिल जीतो | Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स

अच्छे छात्रों के गुण और विशेषताएं | छात्र राष्ट्र का भविष्य

प्रश्नोत्तर याद करते हैं पर भूल जाते हैं | बस एक फोरमूला से भूलना भूल जाएंगे,आप

लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इन बातों पर ध्यान दें


atozsk
Atozsk

Official Website— NewsviralSK. Click here

Download pdf button


 

 Bihar Board Exam 2022 Matric & Inter Routine

Matric Inter Routine Click HERE


 


Facebook button


Free Download pdf —- Click Here New button 

सामाजिक विज्ञान ऑनलाइन टेस्ट के लिए —- Click HERENew button

विज्ञान का ऑनलाइन टेस्ट लगाने के लिएClick HERENew button

बिहार बोर्ड 10 वीं के सभी विषयों के लिए-Click HERENew button

हमारे टेलीग्राम से जुड़ने के लिएClick HERENew button

 फेसबुक पेज पर जुड़ने के लिए— Click hereNew button

 बिहार बोर्ड 10वीं के व्हाट्सएप ग्रुप लिंकClick HERENew button

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स व्हाट्सएप ग्रुप लिंकClick HERENew button

बिहार बोर्ड 10वी ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 2023 Click Here


Most Important Question Answerके लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप तथा टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन कर ले

Telegram button

 


बिहार बोर्ड 12वी Arts ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 12th  2023 Click Here


 


WhatsApp button

बिहार बोर्ड 10वी  परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट लगा सकते हैं तथा फ्री में नोट्स प्राप्त कर सकते हैं।

Board Exam 2023 Click Here

 

Disclaimer newsviralsk image

नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के बीच शेयर कर सकते हैं।

72 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here