Home समाचार Marsquake : 6 घंटों तक मंगल ग्रह भयंकर भूकंप कैसे आया? आखिर...

Marsquake : 6 घंटों तक मंगल ग्रह भयंकर भूकंप कैसे आया? आखिर वैज्ञानिकों ने पता लगा ही लिया

259
0
SHARE

Marsquake : 6 घंटों तक मंगल ग्रह भयंकर भूकंप कैसे आया? आखिर वैज्ञानिकों ने पता लगा ही लिया

मंगल ग्रह पर भूकंप आने के बाद वैज्ञानिकों कोई इस बात का पता लगाना बेहद जरूरी हो गया कि आखिर इस भूकंप का कारण क्या था। वैसे तो नवंबर 2018 में उसके बाद 2021 में और 2022 में भी भूकंप का रिकॉर्ड किया गया था।

आज के आर्टिकल में हम पढ़ने वाले हैं मंगल ग्रह पर भयंकर भूकंप से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य को।

वैज्ञानिकों का मानना है कि मंगल ग्रह पर अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप या किसी एस्टेरॉइड के टकराने से नहीं बल्कि ग्रह के अंदर टेक्‍टोनिक फोर्सेज के कारण हुआ। पिछले वर्ष 4 में को 4.7 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया था। वर्ष 2021 में मंगल ग्रह पर आई भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई जो की काफी ताकतवर था।

आपको बता दे की मंगल ग्रह पर भूकंप का असर 6 घंटे तक रहा और इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई। आपको बता दे कि यह किसी भी ग्रह पर आए सबसे अधिक पावरफुल और लंबे समय का भूकंप रहा।स्‍पेसडॉटकॉम के मुताबिक नवंबर , 2018 में मंगल ग्रह पर लैंड करने के पश्चात 1300 से अधिक भूकंपों को रिकॉर्ड किया गया जिसमें से करीब आठ भूकंप एस्टेरॉइड की वजह से आए थे।

इस भूकंप में भी पहले एस्टेरॉइड अटैक का ही संभावना दिख रहा था किंतु मामले की जांच करने के पश्चात कुछ अलग ही रहस्य सामने आया। क्योंकि एस्टेरॉइड की टक्कर के कारण आने वाले भूकंप में गड्ढा बन जाता है किंतु इस प्रकार का नजारा देखने को नहीं मिला।

कई महीने की खोज के बाद वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर आए हैं कि मंगल ग्रह पर आए भूकंप का मुख्य वजह टेक्‍टोनिक फोर्सेज हो सकता है। वैज्ञानिक अब इस खोज में है कि मंगल ग्रह पर भविष्य में इंसानों के लिए कहां रहना उचित होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here