Home blog How to boost Blog traffic: ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक को कैसे...

How to boost Blog traffic: ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक को कैसे बढ़ायें?

350
0
SHARE
How to boost Blog traffic
How to boost Blog traffic

How to boost Blog traffic: ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक को कैसे बढ़ायें?

अगर आप long-term traffic लेना चाहते है, यहां पर आपकी वेबसाइट का विजिटर्स आने का मुख्य स्रोत ऑर्गेनिक होना चाहिए कहने का मतलब आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन google, yahoo, bing और Yandex इत्यादि में इंडेक्स करवा करके अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं। इस प्रकार का ट्रैफिक organic traffic होता है। यदि आप लंबे समय तक अपने ब्लॉग वेबसाइट को रैंक करा कर रखना चाहते हैं तो organic traffic का होना नितांत आवश्यक है।

1. Learn SEO आपको सीखना है SEO

आपको अपनी पोस्टों को गूगल के टॉप पोजीशन पर रैंक कराना होगा। अब आपके मन में एक प्रश्न आ गया होगा कि आपने पोस्ट को कैसे टॉप पोजीशन पर रैंक कराएं। इसके लिए आपको पहले से ही SEO के बारे में सीखना होगा। SEO search engine optimisation के द्वारा अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल के first position पर दिखा सकते हैं। यदि पोस्ट गूगल में पहले आते हैं तो आपको भरपूर ट्रैफिक मिलने का चांस बन जाता है।

2. सोशल मीडिया का प्रयोग

आज के समय में सोशल मीडिया का भूत कितना सवार है यह तो आप भली-भांति जानते हैं। देश के अधिकांश लोग facebook जैसे platform पर अपना समय बिताते हैं। फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से आप अपने ब्लॉग ट्रैफिक ड्राइव कर सकते हैं। बहुत सी ऐसी ब्लॉगर है जो यूट्यूब के माध्यम से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक सेंड करते हैं और ऑनलाइन पैसे बनाते हैं।

मित्रो हमेशा अपने blog और posts को एक product की तरह समझो. अब इतना तो जानते होंगे. किसी भी product के लिए promotion काफी जरुरी होता है। इसके द्वारा हम अपने website पर अच्छा खासा traffic drive कर सकते है। ऊपर से शायद आप नहीं जानते होंगे. Google social signals को indirectly ranking factor की तरह समझता है.

यदि आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक चाहिए तो उसी स्थिति में भी आपको सोशल शेयरिंग काफी जरूरी होती है तभी जाकर आपका पोस्ट सर्च इंजन में भी रैंक कर पाएंगे।

Read More — Free keyword Research Tool for blogger : Free में कीवर्ड रिसर्च

3. Email marketing

 Email marketing यह digital marketing का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अभी के समय में बहुत बड़े-बड़े blogger इसका इस्तेमाल करते हैं। तथा दूसरों को भी इसका प्रयोग करने का निर्देश देते हैं।

What is Email Marketing?

Email marketing के द्वारा अपने customers अथवा readers के email id की list create करते हैं और उस email id का उपयोग करके उनको नये post अथवा product के बारे में जानकारी मेल द्वारा भेजते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

how to earn money online in india without investment Blogging is the best


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Have a Nice Day

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here