Home Online earning through social media 2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कैसे...

2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कैसे कमाने के 5 आसान तरीके

589
1
SHARE
2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye
2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Contents

2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कैसे कमाने के 5 आसान तरीके

YouTube Se Paise Kaise Kamaye? प्यारे दोस्तों आज के लेख में हम जानेंगे कि 2023 में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। लेख हमारे उन दोस्तों के लिए है जो छात्र हैं, गृहणी है या फिर कहीं पर जॉब कर रहे हैं। आज के डिजिटल युग में इसके विषय में सबों को जानकारी होना आवश्यक है।

YouTube से पैसा कमाने का क्या क्या तरीका है संपूर्ण जानकारियां इस लेख में पढ़ने वाले हैं। जो छात्र हमारे लेख को पढ़ रहे हैं वह भी पढ़ाई के साथ साथ अपने पढ़ाई से संबंधित वीडियो बनाकर पार्ट टाइम इनकम कर सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाने के तरीके

आज के समय में ऐसा सुनने को मिलता है कि यूट्यूब से लोग पैसे कमा रहे हैं। यूट्यूब पर भी आपको बहुत सारे इंटरव्यू मिल जाएगा जिसने बताया जा रहा है कि यूट्यूब से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

किंतु जितना कहने में आता है उतना लोग कर नहीं पाते हैं, हां बात सही है कि लोग यूट्यूब से पैसे कमा भी रहे। ‌ हजारों नहीं लाखों रुपए कमा रहे हैं पर इसके लिए संघर्ष की आवश्यकता होती है।

सही तौर पर देखा जाए तो जिस प्रकार किसी बिजनेसमैन को अपने बिजनेस के प्रति जो रवैया अपनाना पड़ता है ठीक उसी प्रकार एक यूट्यूबर को यूट्यूब को बिजनेस के रूप में देखना पड़ता है।

जो लोग यूट्यूब को सिर्फ मनोरंजन समझते हैं उसके लिए यह कठिन हो जाता है।

और यदि आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो यदि आपके सब्सक्राइबर बेस मजबूत हो तो आप यूट्यूब से कम समय में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।
यूट्यूब की शर्तों का ‌ पालन करने के पश्चात आप अपने यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं। शायद आपको पता होगा कि यूट्यूब को मोनेटाइज करने के लिए कम से कम 1000 सब्सक्राइबर होना चाहिए और बीते 365 दिनों में 4000 घंटे का वॉच टाइम नितांत आवश्यक है।

यदि आप इन दो शर्तों को पूर्ण कर लेते हैं तो आप अपने यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकेंगे।

Money Earning Online
Money Earning Online

Read More — Money Earning Online: $20 – 25 कमाएं प्रति दिन,आज के समय में ये ऑनलाइन काम ट्रेंड पर

2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye

यह लेख यूट्यूब के ऊपर काफी विस्तार पूर्वक आप लोगों के लिए लाया गया है इस लेख में आपको बताया जाएगा कि यूट्यूब से पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके हैं?

इसलिए दोस्तों आपसे आग्रह है कि कुछ समय लगा कर इस‌‌ लेख को पूरा पढ़ें। ‌ इसे पढ़ने के बाद आपको यूट्यूब से संबंधित बहुत सारी जानकारियां मिल जाएगी जो शायद आपको वीडियोस में भी नहीं मिलेंगे।

YouTube आज के जमाने में एक ऐसा साधन बन गया है जिसके माध्यम से लोग वीडियो बनाकर घर बैठे नाम, प्रसिद्धि और पैसे कमा रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि यूट्यूब बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म है जहां पर आप वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं तो इसके लिए आपको डोमेन नेम और एक अच्छा सा होस्टिंग लेना पड़ता है। इसके लिए पैसे देने होते हैं किंतु यदि आप यूट्यूब वीडियोस बनाते हैं तो यह शत-प्रतिशत फ्री होता है।

आज के समय में गूगल के बाद लोग अपनी समस्याओं का समाधान यूट्यूब सर्च के माध्यम से करते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि यूट्यूब पर हम अपनी समस्याओं का समाधान अच्छे से कर पाते हैं। यदि हमारे साथ कोई गणितीय समस्या आ जाता है तो उस स्थिति में वेबसाइट से अधिक जानकारी यूट्यूब से मिलता है क्योंकि वहां पर बनाकर समझाया जाता है।

इस प्रकार कह सकते हैं कि आज के समय में यूट्यूब बहुत बड़ा सर्च इंजन बनने वाला है और यह छात्रों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा।

बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न बार-बार आता है कि YouTube से पैसे कैसे कमाते हैं?
उसे तो ऐसा लगता है कि यह कितना सही है कितना गलत, किंतु आपको बता दें कि यूट्यूब से लोग पैसे कमाते हैं।

आपको यह भी बता दें कि यूट्यूब से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं। केवल गूगल ऐडसेंस ही नहीं, यह तो पहला मेथड है इसके बाद भी अनेक तरीके हैं जिसकी सहायता से यूट्यूब से पैसे कमाया जा सकता है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या ज़रूरी है?

प्यारे दोस्तों, यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या-क्या चीज होना चाहिए इस विषय पर भी चर्चा किया जाए।
कोई भी काम आप शुरू करेंगे तो इसके लिए कुछ चीजों की आवश्यकता हो जाती है। ‌ अन्यथा आप वह काम नहीं कर सकते। यदि आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ बुनियादी चीजें होना आवश्यक है, जो निम्न है।

Best Online Work from Home
Best Online Work from Home

Read More — Best 5 Online Work from Home: ये 5 काम घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें, घर बैठे डॉलर में कमाए

YouTube चैनल पर काम करने के लिए जरूरी सामग्री

>>एक जीमेल अकाउंट
>>एक अच्छा मोबाइल या कैमरा
>>इंटरनेट या WiFi कनेक्शन
>>एक Personal Bank खाता
>>एक ID Card जैसे की Aadhaar अथवा PAN Card

यदि आपके पास पैन कार्ड और बैंक अकाउंट नहीं है तो अपने घर के अन्य सदस्यों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Daily Fresh Blog Post
Daily Fresh Blog Post

Read More — Daily Fresh Blog Post: $20 Dollar Daily कमाओ | ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए Unlimited फ्रेश कॉन्टेंट रोज कहाँ से लाएं? 

YouTube se Paisa Kamane ke liye kya kare यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करें

दोस्तों, इस लेख में पहले ही बताया गया है कि जो व्यक्ति यूट्यूब को बिजनेस समझकर करते हैं वही यूट्यूब पर सक्सेस हो सकते हैं। अर्थात यूट्यूब को अपना काम समझ कर करने की आवश्यकता है। ‌

इसके लिए आपको यूट्यूब के ऊपर अपना चैनल बनाना होगा, चैनल के ऊपर वीडियो अपलोड करना होगा, सब्सक्राइबर बेस बढ़ाना होगा, वॉच टाइम कंप्लीट करना होगा, उसके बाद यूट्यूब को मोनेटाइज करके आप पैसे कमा सकते हैं।

कहने का मतलब यह है कि जब आप यूट्यूब पर काम करेंगे फिर जाकर आ पैसे कमा सकेंगे। प्यारे दोस्तों एक बात और जानना बेहद जरूरी है। यदि आप यूट्यूब पर काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके अंदर धैर्य होना चाहिए। निरंतर कार्य करने की क्षमता और धैर्य के बल पर आप यूट्यूब पर सफलता हासिल कर सकते हैं।

ऐसा नहीं होता है कि आप अपना चैनल बनाएं और कल से पैसे बरसने लगे। ‌ आपको यूट्यूब पर निरंतर कार्य करने होते हैं। आपको वह यूट्यूब के विषय में जानने होते हैं।

चलिए देखते हैं सभी प्रक्रिया को एक-एक करके

1. यूट्यूब चैनल बनाये

आपको यूट्यूब चैनल बनाना होगा इसके लिए जीमेल अकाउंट की आवश्यकता होती है। चैनल बनाना बिल्कुल आसान है इससे संबंधित आप यूट्यूब पर वीडियो भी देख सकते हैं।

यूट्यूब चैनल में कीवर्ड को जोड़ें जिसके ऊपर आप काम करना चाहते हैं।  आप अपने चैनल सेटिंग्स की एडवांस्ड सेक्शन पर नेविगेट करके कीवर्ड जोड़ सकते हैं ।

दोस्तों इस बात को आप को भी से ध्यान रखना है कि आपका चैनल आपके कीवर्ड के अनुरूप ही होना चाहिए जिससे आपको अधिक ज्यादा फायदा मिलेगा।

आप अपने यूट्यूब चैनल का यूजरनेम बिल्कुल आसान रखें ताकि लोग उसे याद रख पाए। ‌ ऐसा देखा जाता है कि जब आपका वीडियोस अच्छे होते हैं तो सीधे आपके चैनल नेम से लोग यूट्यूब में आपको सर्च करते हैं इसलिए आपके यूट्यूब चैनल का नाम सटीक और आसान होना चाहिए।

आपसे आग्रह है कि आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम बार बार नहीं बदले। इसलिए सोच समझकर अपना यूट्यूब चैनल का नाम रखें और उस पर निरंतर कार्य करते रहें। जिस टॉपिक पर अपना यूट्यूब चैनल बनाए हैं, उसी पर आप हमेशा काम करते रहें। ‌

चाहे कितने भी दूसरे टॉपिक पर वायरल कंटेंट मार्केट में आ रहे हो आपको उसे नहीं छूना है। आप अपने टॉपिक में ही वायरल कंटेंट का तलाश करते रहे। प्रत्येक टॉपिक में वायरल कंटेंट होता है इसीलिए आप अपने टॉपिक पर पकड़ बनाए रखें। इससे आपका यूट्यूब चैनल कम समय में ग्रो करेगा।

Copy Paste Work on YouTube in Hindi
Copy Paste Work on YouTube in Hindi

Read More — Copy Paste Work on YouTube in Hindi | Earn $ 50 Daily यूट्यूब पर कॉपी पेस्ट करके हजारों कमाए

2. YouTube पर वीडियो अपलोड करें

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद यह दूसरा काम काफी महत्व रखता है। चैनल बनाना सेटिंग करना बिल्कुल आसान है अब अपने चैनल पर अपने टॉपिक से संबंधित वीडियो निरंतर डालना यह आपका काम है।

शुरुआती दिनों में आपको व्यूज़ नहीं मिलते। ‌ और इसी समय बहुत से यूट्यूबर पर यूट्यूब छोड़ देते हैं वह समझते हैं कि हमारा चैनल ग्रो नहीं हो रहा है।

आपको प्रत्येक दिन वीडियो बनाना है और या कोशिश करना है कि आपका वीडियो पिछले दिनों के वीडियो के मुकाबले अच्छे हो। आप देखेंगे कि कुछ दिनों के बाद ही आपका वीडियो अच्छा बनने लगेंगे।

शुरुआती दिनों में आप कोशिश करें कि आपका वीडियो ज्यादा लंबी ना हो आप छोटे-छोटे वीडियो से यूट्यूब जर्नी स्टार्ट कर सकते हैं।

आप अपनी वीडियो को शेड्यूल करके रखें  जिससे कि आपके सब्सक्राइबर को समय-समय पर वीडियो मिलता रहे।

शुरुआती दिनों में बड़े-बड़े यूट्यूबर्स का भी वीडियो अच्छे नहीं होते थे किंतु आज के समय में सफल यूट्यूबर है, इसलिए इस बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

यूट्यूब वीडियो बनाने के साथ-साथ आप संबंधित जानकारियां हासिल करते रहे आप अपनी टॉपिक से संबंधित लेटेस्ट जानकारियां हमेशा इकट्ठा करते रहे।

यूट्यूब वीडियो एडिट करने के लिए एडिटर को चलाना आपके लिए आसान हो जाता है। इसके लिए आप फोटो वीडियो का भी सहारा ले सकते हैं। कुछ ही घंटे के वीडियोस देखने के बाद आप अपने यूट्यूब वीडियो को अच्छे से एडिट कर सकेंगे।

आप अपने यूट्यूब वीडियो के बीच अधिक से अधिक वीडियो क्लिप और इमेज का इस्तेमाल जरूर करें। इससे विजिटर आपके वीडियो को अधिक देर तक देख सकेंगे। आप अपना प्रजेंट करने का तरीका सटीक रखें तथा जबरदस्त बनाने का प्रयास करें।

इसके लिए भी आप यूट्यूब वीडियो का सहारा ले सकते हैं। आपको अपनी वीडियो को फिल्माने तरीका सीखना है। आप अपने यूट्यूब चैनल पर निरंतर वीडियो डालते रहें। इसके लिए आप समय सारणी भी बना सकते हैं।

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye
Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

Read More — Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022: कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका 

3. YouTube सब्सक्राइबर्स बढ़ायें

YouTube के वीडियो को यदि आप मोनेटाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सब्सक्राइबर का होना आवश्यक है। आप अपने चैनल पर सब्सक्राइबर को बढ़ाने का प्रयास करें।

इसके लिए आपको सर्चिंग टॉपिक के ऊपर वीडियो बनाना होगा। आप जिस टॉपिक पर अपना चैनल बनाएं है उस टॉपिक से संबंधित लोग क्या सर्च कर रहे हैं उसके ऊपर वीडियो बनाने की आवश्यकता होगी।

शुरुआती समय में आपको सब्सक्राइबर की आवश्यकता है इसलिए आपको कीवर्ड के साथ खेलना होगा। कीवर्ड को टारगेट करके वीडियो बनाएंगे तो वह वीडियो रिलेटेड वीडियो के आसपास आएगा जिससे आपको नए विजिटर मिलेंगे और फिर सब्सक्राइब भी करेंगे।

सब्सक्राइबर पाने के लिए आपको कोई एक रहस्य नहीं है, इसके लिए आपको बेहतर से बेहतर कंटेंट देना होगा। आपको अपने विजिटर के समस्याओं को देखना होगा।

सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा कि आप इसे सब्सक्राइब करते हैं। आप किसी वीडियो के अंदर क्या देखते हैं और फिर उसे सब्सक्राइब करते हैं। विश्लेषण करने के पश्चात आप उन चीजों को अपने वीडियो में डालें निश्चित रूप से आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

आज के समय में लोगों को वैल्यू मिलना चाहिए यदि आप अपने वीडियो के माध्यम से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं तो निश्चित रूप से अगला व्यक्ति आप को सब्सक्राइब करेंगे।

यूट्यूब पर आपको अपना फायदा देखने से अधिक ध्यान रखना है दूसरे का फायदा। यदि आप दूसरे को फायदा पहुंचा सकते हैं तो यूट्यूब के माध्यम से खुद ब खुद आपका फायदा होगा।

शुरुआती दिनों में आपके पास सब्सक्राइब नहीं होते हैं, ऐसे में आपको अपने यूट्यूब वीडियो का थंबनेल काफी सोच समझकर बनाना होगा। यदि आपके यूट्यूब वीडियो बनाने में 1 घंटे का समय लगता है तो कम से कम आधा घंटा तो आप थंबनेल बनाने में जरूर लगाएं।

थंबनेल बनाने के लिए आप यूट्यूब पर पहले से मौजूद बड़े-बड़े क्रिएटर को एनालाइज करना होगा। वह अपने थंबनेल को कैसे बनाते हैं, थंबनेल में क्या लिखते हैं ताकि लोग क्लिक करें। यदि आप अच्छे-अच्छे यूट्यूबर  के थंबनेल को ध्यान में रखकर अपना यूट्यूब वीडियो थंबनेल बनाएंगे तो निश्चित रूप से क्लिक होने की संभावना बढ़ जाती है।

आप अपने यूट्यूब वीडियो को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें इसके लिए आप अलग-अलग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे फेसबुक, ट्यूटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि। सोशल मीडिया के माध्यम से आपको थोड़ा बहुत views आना शुरू हो जाएगा।

आपके यूट्यूब वीडियो के कमेंट बॉक्स में यदि कोई व्यक्ति कमेंट करता है तो उसका जवाब देने का जरूर प्रयास करें। इससे रिलेशन बिल्ड होता है अर्थात आप अपने सब्सक्राइबर के साथ जुड़ सकते हैं।

YouTube Creator Award
YouTube Creator Award

Read More — YouTube Creator Award क्या है? इसके लिए कैसे Apply करे ? | YouTube Creator Award kya hai 

4. यूट्यूब चैनल को वेरीफाई करना

यदि आप यूट्यूब चैनल का अधिक से अधिक फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल को वेरीफाई करना आवश्यक होता है। यूट्यूब चैनल वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

5. गूगल ऐडसेंस सेटअप करना

आप गूगल ऐडसेंस वेबसाइट पर जाकर अपना ऐडसेंस सेटअप कर सकते हैं। ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपका उम्र 18 या 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। इसके लिए आप sign up now बटन पर क्लिक करके जीमेल अकाउंट के माध्यम से अपना गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बना सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने में यदि किसी प्रकार की समस्या हो तो इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। यूट्यूब पर ऐडसेंस अकाउंट बनाने से संबंधित आप लेटेस्ट वीडियो देख सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब में फिल्टर का इस्तेमाल करना होगा जिससे आपको यूट्यूब पर लेटेस्ट वीडियो मिल जाएगा।

आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर हो जाता है और फिर 4000 घंटा वॉच टाइम आ जाता है उसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं। गूगल ऐडसेंस अकाउंट में आपको बैंक डिटेल भी दर्ज करने होते हैं और वहां पर एक शिफ्ट कोड की आवश्यकता होती है जो कि बैंक द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step
Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step

Read More — इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step 

यूट्यूब से कितना कमा सकते हैं?

यूट्यूब से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है। या आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप यूट्यूब पर कैसे काम करते हैं आप किस प्रकार यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं।

आपके यूट्यूब वीडियो का टॉपिक क्या है यदि आप high cpc keywords पर वीडियो बनाते हैं तो कम views में भी अधिक पैसे कमा सकते हैं।

इस प्रकार कहा जा सकता है कि यूट्यूब पर अधिक पैसा कमाने के लिए आप किस प्रकार मेहनत करते हैं और कहां पर आपने वीडियो को दिखाना चाहते हैं।

यदि आपके चैनल पर 25000 से अधिक सब्सक्राइबर है तो आप प्रतिमाह 15 से ₹20000 कमा सकते हैं। किंतु यदि आपका टॉपिक high cpc पर आधारित है तो कम सब्सक्राइबर में भी अधिक पैसे कमा सकते हैं।

Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan Hai
Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan Hai

Read more — ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी हिंदी में 

2023 में YouTube Se Paise Kaise Kamaye | यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों हम आपको बताने वाले हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के आसान तरीके जिससे आप महीने के कम से कम ₹15000 कमा सकते हैं। आइए जानते हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीकों को…..

Google Adsense से करें कमाई

प्यारे दोस्तों यदि देखा जाए तो यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका Google Adsense हैं। लोग अपने वीडियो को मोनेटाइज करके गूगल ऐडसेंस की सहायता से अपने वीडियो पर ऐड लगाकर पैसे कमा रहे हैं।

जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो इसके लिए आपको monetization के ऑप्शन को इनेबल करना पड़ता है। और आप यूट्यूब वीडियो पर एड दिखा कर पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम होना आवश्यक है। यदि आप इन दोनों शर्तों का पालन करते हैं तो गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Read More — Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022-23 | Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके 

Affiliate Marketing से पैसे कमाना

Affiliate Marketing यूट्यूब पर आज के समय काफी प्रचलित है। लोग ऑनलाइन कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और यदि दिए गए लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को कोई खरीदता है तो कंपनी के द्वारा कमीशन दिए जाते हैं।

इसके लिए ढेर सारे वेबसाइट है जहां आप Affiliate Marketing कर सकते हैं। और Affiliate लिंक को वीडियो डिस्क्रिप्शन में डालकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना पड़ता है। ‌ यहां पर कुछ वेबसाइट का नाम बताया जा रहा है जहां पर आप Affiliate Marketing कर सकते हैं । जैसे- amazon, flipkart, snapdeal, clickbank आदि।

Affiliate प्रोग्राम जॉइन करने के बाद प्रोडक्ट का लिंक बनाना होता है और उस लिंक को आप अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में शेयर करते हैं। जब उस Affiliate link के माध्यम से कोई आदमी उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो इससे आपको कमीशन मिलता है।

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye
Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

Read More — Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2022 | Google Pay ऐप से घर बैठे रोजाना 500 से 1500 रुपये कमाने के आसान तरीके 

Sponsorship से पैसे कमाना

यूट्यूब पर यह एक बहुत ही सुंदर तरीका है पैसे कमाने का , आप यूट्यूब पर Sponsorship के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

किंतु यह काम करने के लिए आपके चैनल पर कम से कम 10000 सब्सक्राइब होना चाहिए। कोई भी आपको Sponsor कंटेंट तब देंगे जब आपका सब्सक्राइबर बेस अच्छा हो।

यदि आपके चैनल पर काफी अधिक सब्सक्राइबर्स है तो यहां से लाखों रुपए कमा सकते हैं। कई कंपनियां हैं ‌जो Sponsorship के लिए वीडियो क्रिएटर को अच्छी-खासी रकम देते है।

यदि आपके युटुब चैनल पर 10,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स है ‌ तो आप Sponsorship के लिए अप्लाई कर सकते हैं और कम से कम महीने का 5 से ₹10,000 कमा सकते हैं।

Paytm Se Paise Kaise Kamaye
Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Read More — Paytm Se Paise Kaise Kamaye: PayTM से डेली 500 से 1000 रूपए  कमाने के बेहतरीन तरीके 

Web मेंशन करके पैसा कमाना

यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाने का यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है। यहां से आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं, पहला तरीका यूट्यूब से और दूसरा तरीका अपने ब्लॉग वेबसाइट से।

इस कार्य को करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट होना चाहिए और फिर उस वेबसाइट का आप यूट्यूब के माध्यम से वेब मेंशन करेंगे। लोग आपके वेबसाइट पर आएंगे और आप पैसे कमा सकते हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि बहुत ऐसे बहुत सारे ब्लॉकर्स जो इस प्रकार से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

आप ऊपर बताए गए सभी तरीके से YouTube के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ‌ एक बात जरूर ध्यान में रखना है कि पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करने ही पड़ेंगे। बिना मेहनत किए आपको एक भी रुपया नहीं मिलने वाला है।

जानकारी के लिए बता दे कि यूट्यूब से कमाई करने के लिए आपको धैर्य रखना होगा और निरंतर कार्य करने होंगे।

PhonePe Se Paise Kaise Kamaye
PhonePe Se Paise Kaise Kamaye

Read More — PhonePe Se Paise Kaise Kamaye : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका 

अंतिम शब्द

2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कैसे कमाने के 5 आसान तरीके : हम आपको इस लेख में यूट्यूब से पैसे कमाने के पांच आसान तरीके तथा एक यूट्यूब चैनल के लिए क्या-क्या होना आवश्यक है संपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करने का प्रयास किया है।‌ आशा करते हैं कि यह लेख आपको अच्छा लगा।

यदि आप लेख में बताए गए बातों को ध्यान में रखकर अपना चैनल बनाएंगे तो निश्चित रूप से सफलता आपको मिलेगी। लेख आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। जय हिंद 

2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye
2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye

>>>>>>>>>>

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button



Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

atozsk
Atozsk

Mobile Recharge से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Mobile Recharge


 

Telegram button

कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Computer button


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Insurance button

Have a Nice Day 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here