Home Online earning through social media Best 5 Online Work from Home: ये 5 काम घर बैठे ऑनलाइन...

Best 5 Online Work from Home: ये 5 काम घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें, घर बैठे डॉलर में कमाए

334
0
SHARE
Best Online Work from Home
Best Online Work from Home

Contents

Best 5 Online Work from Home: ये 5 काम घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें, घर बैठे डॉलर में कमाए

एजुकेशनल पोर्टल में बहुत-बहुत स्वागत है। यह लेख उन लोगों के लिए है जो अभी पढ़ाई कर रहे हैं, हाउसवाइफ है या कहीं पर नौकरी कर रहे हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं Best Online Work from Home यदि आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख का हरेक शब्द आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

  Work from home का क्रेज मुख्य रूप से कोरोनावायरस महामारी के बाद काफी बढा है। कोरोनावायरस के कारण लोगों को नौकरियां छूट गई, लोग बेरोजगार हो गए। ऐसे में जीवन यापन करने के लिए दूसरा रास्ता खोजना परा। उसके बाद लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पैसा कमाने के बारे में सोचने लगे और बहुत से लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपना फुल टाइम काम करके पैसे कमा रहे हैं।

दोस्तों आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर बैठे ऑनलाइन चार प्रकार के काम कर सकते हैं। यदि आप इस काम को सीख लेते हैं तो आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले उस काम को सीखना होता है और उसके बाद आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

यदि छात्र हैं तो अभी के समय में आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी अवश्य रखना चाहिए। बड़े-बड़े शहर में बच्चे पढ़ाई के साथ साथ इस प्रकार के काम को अच्छे से जानते हैं। डिजिटल मार्केटिंग ऐसा जगह है जहां आप करियर बना सकते हैं। आप भी पढ़ाई के साथ साथ अपना पॉकेट मनी बना सकते हैं।

विशेष रुप से इंटरमीडिएट के छात्रों से आग्रह है कि आप पढ़ाई के साथ साथ कुछ अलग सीखने का प्रयास करें। आजकल लोग 12वी यानी इंटरमीडिएट के साथ-साथ कंप्यूटर आदि का कोर्स करते हैं क्योंकि उन्हें आने वाले समय में कंप्यूटर संबंधी जानकारी आवश्यक है। और इसी के अंतर्गत डिजिटल मार्केटिंग भी एक रास्ता है जिसकी सहायता से आप अपने जीवन में बेहतर कर सकते हैं।

चाहे सरकारी नौकरी हो या फिर प्राइवेट सेक्टर आपको कंप्यूटर का नॉलेज आवश्यक माना जाता है। छात्रों को अपने पढ़ाई के साथ साथ अपने कंप्यूटर स्किल पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें —डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में क्यों जरूरी है | What is Digital Marketing in Hindi

चलिए दोस्तों हम जानते हैं — घर बैठे करने योग्य 5 कामों के विषय में

अनुवाद (Translation)

प्यारे दोस्तों यदि आप पढ़ाई कर रहे हैं तो इस फिल्ड में भी करियर बनाया जा सकता है। अभी के समय में बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन ट्रांसलेटर को खोजते रहते हैं। वहां आप ऑनलाइन ट्रांसलेटर का काम करके पैसे कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस प्रकार की वेबसाइट पर आपको एक भी रुपए देने की आवश्यकता नहीं होती।

आप उस वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाकर ऑनलाइन ट्रांसलेटर का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक से अधिक भाषाओं का ज्ञान होना आवश्यक है क्योंकि आप एक भाषा को दूसरी भाषा में बदल कर सर्विस दे सकते हैं।

फीवर डॉट कॉम, अपवर्क डॉट कॉम, फ्रीलांसर डॉट कॉम, गुरु डॉट कॉम, आईफ्रीलांस डॉट कॉम इन वेबसाइट के माध्यम से ट्रांसलेटर के रूप में काम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:—- Earn 1000 Doller/Month Copy Paste Work | 5 मिनट काम करके लाखों की कमाई कैसे |  Google से Copy Paste करके

ब्लॉगिंग से पैसा कमाना (Blogging)

अभी के समय में हमारे बहुत से दोस्त लोग ब्लॉगिंग करके ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं। आप अपना ब्लॉग बनाकर उस पर अपने विचार को अब लिस्ट करके उसके बाद उसे मोनेटाइज कर पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए मुख्य रूप से अभी के समय में दो प्लेटफार्म जहां से लोग ब्लॉगिंग करते हैं।

Blogger और WordPress के माध्यम से आप अपना ब्लॉक सेटअप कर सकते हैं। ब्लॉगर मुख्य रूप से फ्री होता है इसके लिए आपको होस्टिंग लेने की आवश्यकता नहीं होती। किंतु जब आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉक बनाते हैं तो इसके लिए आपको होस्टिंग की आवश्यकता हो जाती है।

दोनों ही प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग किया जा सकता है यदि आप custom Domain खरीद कर ब्लॉगिंग करते हैं तो या एक बहुत अच्छा माना जाता है। आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में भी रैंक करना शुरू कर देता है। और जब आपके ब्लॉग पर गूगल के माध्यम से ट्रैफिक आने लगता है तो आप इसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें— डिजिटल मार्केटिंग क्या है ( Digital Marketing In Hindi ) , इसके प्रकार, फायदा तथा नुकसान संपूर्ण जानकारियां

यूट्यूब वीडियो (YouTube)

यदि आप लिखना पसंद नहीं करते हैं, आपको बोलने में काफी आनंद आता है तो आप यूट्यूब के बारे में सोच सकते हैं। यूट्यूब एक वीडियो अपलोडिंग साइट है जहां पर आप अपना वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

आपके पास जो skills है उसे यूट्यूब वीडियो के माध्यम से दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं इसके बदले में यूट्यूब एडवरटाइजिंग के माध्यम से आपको पेमेंट करते हैं। जिस प्रकार से लोग एक ब्लॉग वेबसाइट को मोनेटाइज करता है ठीक उसी प्रकार आप यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं।

इसके लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स तथा गत 365 दिन में 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।

यदि आप शिक्षक हैं तो यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा दे सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन पैसे बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें —Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका

ऑनलाइन सेलिंग (online selling)

अभी के समय में लोग ऑनलाइन खरीदारी पर विशेष जोड़ दे रहे। ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि कोई तो बेचने वाला है, जिससे लोग खरीदना है। अर्थात इस समय आप ऑनलाइन सेलर के रूप में करियर बना सकते हैं। अभी के दौर में ऑनलाइन सेलिंग घर बैठे काम करने का एक बहुत ही सुनहरा अवसर बन गया है। इसके लिए आप घर पर सामान थोक रख सकते हैं और फिर उसे पैकिंग करके ऑनलाइन भेज सकते हैं।

एप्लीकेट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

मार्केट में इस प्रकार के काम हमारे बहुत से दोस्त लोग करते हैं। इसके लिए आप अब को प्रोडक्ट रखने की आवश्यकता नहीं होगी। आप फ्लिपकार्ट अमेजॉन जैसे वेबसाइट पर दिए गए प्रोडक्ट को Affiliate के माध्यम से आपको recommend करना है।
Affiliate Marketing में आपको घर पर प्रोडक्ट रखने की जरूरत नहीं होती यदि आपके दिए हुए लिंक के माध्यम से कोई व्यक्ति सामान खरीदना है तो आपको इसके बदले में कंपनी की ओर से कमीशन दिए जाते हैं।

Best Online Work from Home: ये 5 काम घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें, घर बैठे डॉलर में कमाए,
Work from Home , दोस्तों यह छोटा सा लेख आपको कैसा लगा, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Best Online Work from Home
Best Online Work from Home

Disclaimer — कोई भी ऑनलाइन काम करने पर आपको तुरंत रिजल्ट मिल पाना थोड़ा मुश्किल होता है। बहुत कम ही लोग ऐसे होते हैं जो रातों-रात स्टार बन जाते हैं। इसलिए किसी भी फिल्ड में काम करने के लिए आपके अंदर ईमानदारी और धैर्य रहना बेहद जरूरी है।

यदि आप सही से काम करते हैं तो आपको 6 महीने से साल भर का समय भी लग सकता है। इसीलिए आप सोच समझकर ही ऊपर बताए गए काम के विषय में निर्णय ले सकते हैं। हमारा काम बताना है निर्णय आप अपने मन से लेंग। अधिक जानकारी के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र  के विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

Blog Post ke Gun | अच्छे पोस्ट लिखकर कमाओ $25 Dollar Daily | एक अच्छे ब्लॉग पोस्ट के गुण क्या हैं?

Free keyword Research ऐसे करें

free keyword research करने के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर का प्रयोग कर सकते हैं यह बिल्कुल फ्री है। आपकी वार्ड का वॉल्यूम तथा सीपीसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर दिए गए टूल का प्रयोग कर सकते हैं।

Free keyword Research>> Click HERE

Google Keyword Planner 

Free keyword Tool >> Click HERE


Social Media से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

how to earn money online in india without investment Blogging is the best


atozsk
Atozsk

कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Have a Nice Day

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here