Home Online earning through social media Increase Youtube Subscribers Easily: इन सिंपल ट्रिक्स से 100% बढ़ जाएंगे आपके...

Increase Youtube Subscribers Easily: इन सिंपल ट्रिक्स से 100% बढ़ जाएंगे आपके यूट्यूब Subscribers, जानें टिप्स

531
1
SHARE
Increase Youtube Subscribers Easily
Increase Youtube Subscribers Easily

Increase Youtube Subscribers Easily: इन सिंपल ट्रिक्स से 100% बढ़ जाएंगे आपके यूट्यूब Subscribers, जानें टिप्स

एजुकेशनल पोर्टल newsviralsk में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज का यह लेख हमारे उन दोस्तों के लिए है जो यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं।
यूट्यूब पर यदि आप काम करना चाहते हैं तो शुरुआती समय में आपको यूट्यूब के दो कंडीशन को fulfill करना होता है।

1000 सब्सक्राइब और बीते 365 दिनों में 4000 घंटे का वॉच टाइम। ‌ यदि आप दोनों condition को पूरा कर लेते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

आपके पास यूट्यूब चैनल है और subscribers नहीं बढ़ रहा है वीडियो के ऊपर व्यूज नहीं मिल रहा है तो इसलिए को पूरा पढ़ें। और इसे अपने वीडियो में implement करने का प्रयास करें। 1 से 2 महीना यदि यह काम करते हैं तो आपके यूट्यूब वीडियो पर दें सब्सक्राइबर तथा व्यूज बढ़ने लगेंगे।

How to Increase or gain youtube Subscribers know tips and tricks Youtube

आज के समय में बहुत सारे लोग यूट्यूब को full time career के रूप में देख रहे हैं। ‌ सही मायने में देखा जाए तो यूट्यूब यह कैसा जगह है जहां से आप अपने personality development के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

यूट्यूब छात्रों के लिए भी काफी अच्छा प्लेटफार्म है। एक बात तो ध्यान में रखना होगा कि आप यूट्यूब को शुरुआती दिनों में ही पैसे कमाने के मकसद से start ना करें।

आप एक छात्र है तो यूट्यूब पर अपने विषय से संबंधित जानकारियां शेयर करो। इसे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि जब भी आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाओगे तो उसके लिए रिसर्च करोगे।

आप अपने विषय से संबंधित वीडियो बनाओगे तो उस स्थिति में अपने विषय से संबंधित और भी जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से निकालने का प्रयास करोगे।

ऐसे में देखा जाए तो आपका ज्ञान और भी पढ़ रहा है, आप अपने विषय वस्तु से ऊपर उठकर पढ़ाई करेंगे यानी आप टॉपर्स स्टूडेंट्स के लिस्ट में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं।

आपको सोचना चाहिए कि टॉपर्स कौन होता है जो अपने विषय वस्तु से ऊपर उठकर विशेष करने का प्रयास करता है वही तो टॉपर्स होता है।

यदि आप यूट्यूब का मजाक के रूप में लेते हैं तो आप जीवन में कभी भी टॉपर्स के लिस्ट में नही जा सकते हैं। और यदि आप यूट्यूब को अपना गुरु मानते हो उसे जानकारी हासिल करते हो तो आपको टॉपर्स बनने से कोई नहीं रोक सकता।

मेरा कहने का मतलब यह है कि आप पढ़ाई के साथ साथ एक घंटा के लिए यूट्यूब पर जरूर काम करो। क्योंकि छोटा-छोटा काम एक दिन बहुत बड़ा काम दिखता है।

Newsviralsk.com  प्रतिदिन 12 पोस्ट डाला जाता था लेकिन आज के समय में इस एजुकेशनल पोर्टल पर 2800 से अधिक लेख लिखा गया है। क्या यह काम 1 दिन में संभव है?

दोस्तों, यदि आप अपने यूट्यूब चैनल का सब्सक्राइबर और व्यूज़ को बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब पर काम करना शुरू कर दें।

सही और अच्छा कंटेंट (Content) चुनना

यूट्यूब पर काम करते हैं तो आपके लिए यह ध्यान देना आवश्यक है कि सही और अच्छा कंटेंट हो। ‌
जब आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स कम हो तो उस स्थिति में आप अधिकतर ट्रेंडिंग टॉपिक पर अपना वीडियो बनाने का प्रयास करें।

किंतु इस बात पर विशेष ध्यान रखना है कि आप ट्रेंडिंग टॉपिक अपने टॉपिक के आधार पर ही ले सकते हैं ऐसा नहीं कुछ भी ट्रेनिंग पर वीडियो बना रहे हैं।

जब आपके वीडियोस पर सब्सक्राइब और बनना शुरू हो जाए तो ट्रेंडिंग के साथ-साथ एवरग्रीन टॉपिक पर भी वीडियो बनाना शुरू कर दें किंतु शुरुआती दौड़ में अधिकतर वीडियोस ट्रेंडिंग पर ही रखना है।

आप अपने वीडियोस में सस्पेंस क्रिएट करने का प्रयास करें ताकि दर्शक अधिक देर तक आपके वीडियो में रुके और जानने का प्रयास करें कि आप उस वीडियो में क्या देने वाले हैं।

वीडियो में मुख्य रूप से आप वैल्यू देने का प्रयास करें ताकि अगला व्यक्ति को आपके वीडियो देखने से जिस क्षेत्र में हो फायदा मिले और वह सब्सक्राइब करने के लिए मजबूर हो जाए।

एक सौ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स आपके चैनल पर आ जाए तो आप अपने सब्सक्राइबर से टॉपिक के बारे में कमेंट करने के लिए जरूर बोलें। इससे आपके वीडियो का इंगेजमेंट और बढ़ेगा और साथ में नया वीडियो बनाने के लिए टॉपिक मिल जाएगा और इस वीडियो को आप के जितने भी सब्सक्राइबर है उसमें से अधिकतम लोग देखेंगे इस प्रकार यूट्यूब को सही निर्देश मिलेगा और इस कारण आपके वीडियो को और भी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

यूट्यूब वीडियो थंबनेल पर ध्यान दें

जब आप यूट्यूब वीडियो थंबनेल बना रहे हैं तो उस पर विशेष ध्यान रखना है। यदि आपको वीडियो बनाने में आधे घंटे लगते हैं तो थंबनेल बनाने में भी कम से कम आधा घंटा आपको देना ही चाहिए।

यूट्यूब वीडियो थंबनेल बनाते समय आप अपने मन से एक प्रश्न जरूर पूछें कि आप किस प्रकार के थंबनेल पर क्लिक करते हैं। यदि इस बात को ध्यान में रखकर वीडियो के लिए थंबनेल बनाएंगे तो निश्चित रूप से उस पर क्लिक आएगा।

यदि थंबनेल बनाने में समस्याओं का सामना करना पड़े तो आप अपने चैनल से संबंधित यूट्यूब चैनल पर जाएं और फिर देखें कि बड़े-बड़े यूट्यूबर्स  किस प्रकार थंबनेल अपने विडियो का बनाते हैं।

यूट्यूब वीडियो थंबनेल बनाती है समय colour combination पर भी ध्यान देना होता है।

Video Title Discription सर्चेबल होना चाहिए

शुरुआती समय में आपके चैनल पर सब्सक्राइबर कम होते हैं ।‌ ऐसी स्थिति में आपके वीडियो अधिक लोगों तक नहीं पहुंच पाता। इसके लिए आपको अपने वीडियो का टाइटल तथा डिस्क्रिप्शन पर विशेष ध्यान रखना है।

आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं उससे संबंधित यूट्यूब वीडियो के टाइटिल से आइडिया ले सकते हैं। यदि इसे ध्यान में रखते हुए अपने वीडियो का टाइटल रखेंगे तो निश्चित रूप से आपका वीडियो बड़े-बड़े यूट्यूबर्स के वीडियो के सजेशन में आएगा और यदि आपका थंबनेल अच्छा है तो निश्चित रूप से क्लिक होगा और आपके वीडियो पर भी व्यूज आना शुरू हो जाएगा।

Quality Videos और अच्छे Effects का इस्तेमाल करें

आप अपने वीडियोस में अच्छे इफेक्ट का इस्तेमाल जरूर करें। एक बात यहां ध्यान में रखना है कि आपको अपने वीडियो में बहुत ज्यादा इफैक्ट्स नहीं डालना है।

वीडियो के अंदर इतना ही इफेक्ट्स डालें ताकि दर्शक को बांधकर रख सके। और कोशिश करें कि आप अपने वीडियो में जिस विषय में बताना चाहते हैं संपूर्ण जानकारियां टॉपिक वाइज देने का प्रयास करें।

आप वीडियो में क्या बताएंगे संपूर्ण जानकारियां वीडियो के शुरू में ही टेक्स्ट फॉर्म में बता दें। और सस्पेंस वाले बातों को उस लिस्ट में सबसे अंत में रखने का प्रयास करें।

आपके प्रत्येक वीडियो में सस्पेंस होना ही चाहिए और इस सस्पेंस का कमाल आप अपने यूट्यूब विडियो थंबनेल पर भी कर सकते हैं। इसे आप के वीडियो पर क्लिक होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

आपको अपने वीडियो में वॉइस क्वालिटी पर भी ध्यान रखना है। चुकी बोलना एक कला है यदि आप अच्छे से अपने वीडियो में बोलते हैं तो दर्शक आपके वीडियो पर ज्यादा देर रुकते हैं।

इसीलिए आप वीडियो में सही शब्द का प्रयोग करें और वीडियो में हमेशा यह दिखाने का प्रयास करें कि इससे दर्शकों को क्या फायदा मिलने वाला है।

अर्थात आपका वीडियो हमेशा दर्शकों की भलाई के लिए होना चाहिए। यदि दर्शक समझेंगे की इस वीडियो से हमारे जीवन में परिवर्तन आ सकता है तो वह आपके वीडियो को लाइक नहीं करेंगे और चैनल को निश्चित रूप से सब्सक्राइब करेंगे।

वीडियो के लिए स्क्रिप्ट जरूर लिखें

आप जब भी यूट्यूब वीडियो तैयार करते हैं तो इसके लिए सबसे पहले वीडियो का स्क्रिप्ट जरूर देखें। वीडियो स्क्रिप्ट लिखते समय आप गूगल, विकिपीडिया तथा यूट्यूब वीडियो का सहारा ले सकते हैं।

अगला यूट्यूब पर जो बताया है उससे ज्यादा बताने का प्रयास करना और उसे सरल भाषा में समझाना आपका मुख्य उद्देश्य होना चाहिए।

यदि आप यूट्यूब वीडियो के लिए proper research करेंगे तो दर्शक निश्चित रूप से रुकेंगे और आपके वीडियो से जानकारी प्राप्त करेंगे।

YouTube Shorts का यूज करें

आज के समय में लोग शॉर्ट वीडियो देखना काफी पसंद करते हैं।  इस प्रकार के वीडियो पर करोड़ों की संख्या में व्यूज मिलते हैं। इस प्रकार वीडियो बनाकर आप अपने सब्सक्राइबर बेस को बढ़ा सकते हैं। हम आग्रह करेंगे कि शुरुआती समय में आप कम समय का ही वीडियो बनाने का प्रयास करें। ताकि दर्शक आपके वीडियो पर पूरा समय दे सके।

YouTube Live का इस्तेमाल करें

यदि आपके चैनल पर 1,000 से अधिक सब्सक्राइब रहे तो आप यूट्यूब लाइव का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ऐसा फीचर है जिसकी सहायता से आप अपने वॉच टाइम और सब्सक्राइबर को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

लाइव के समय आप अपने दर्शकों से कमेंट के माध्यम से जुड़ने का प्रयास करें इससे आपके वीडियो का रिच काफी अधिक बढ़ जाता है और वह वीडियो यूट्यूब पर रैंक होने लगता है।

Increase Youtube Subscribers Easily: इन सिंपल ट्रिक्स से 100% बढ़ जाएंगे आपके यूट्यूब Subscribers, जानें टिप्स — यह छोटी सी जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। यदि आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके विषय में भी हमें जरूर बताएं।

Increase Youtube Subscribers Easily
Increase Youtube Subscribers Easily

इसे‌भी पढ़ें

2023 me YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कैसे कमाने के 5 आसान तरीके

Copy Paste Work on YouTube in Hindi | Earn $ 50 Daily यूट्यूब पर कॉपी पेस्ट करके हजारों कमाए

Money Earning Online
Money Earning Online

YouTube Creator Award क्या है? इसके लिए कैसे Apply करे ? | YouTube Creator Award kya hai

Earn 1000 Doller/Month Copy Paste Work | 5 मिनट काम करके लाखों की कमाई कैसे |  Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

Earn Money Online 
Earn Money Online

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2022 | Google Pay ऐप से घर बैठे रोजाना 500 से 1500 रुपये कमाने के आसान तरीके

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022: कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here