Home Online earning through social media YouTube Creator Award क्या है? इसके लिए कैसे Apply करे ? |...

YouTube Creator Award क्या है? इसके लिए कैसे Apply करे ? | YouTube Creator Award kya hai

1998
2
SHARE
YouTube Creator Award
YouTube Creator Award

YouTube Creator Award क्या है? इसके लिए कैसे Apply करे ? (YouTube Creator Award kya hai ) नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज का पोस्ट हमारे यूट्यूब क्रिएटर भाइयों और बहनों के लिए है। जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाते हैं। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करने पर हमें नाम, प्रसिद्धि और पैसे तीनों प्राप्त होते हैं।

YouTube Creator Award क्या है? इसके लिए कैसे Apply करे ?

आप यदि यूट्यूब पर है तो आपके मन में एक प्रश्न जरूर आता होगा की आखिर यह Youtube Creator Award क्या है और यह कैसे प्राप्त होता है?

दोस्तों आज के इस लेख में हम युटुब क्रिएटर अवार्ड के विषय में आपके साथ जानकारी शेयर करने वाले हैं, यह अवार्ड कितने प्रकार के होते हैं और इस अवार्ड को प्राप्त करने के लिए चैनल की क्या स्थिति होनी चाहिए तमाम मुद्दे पर चर्चा करने वाले हैं। आपसे आग्रह है कि इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Youtube Creator Award | यूट्यूब अवार्ड कैसे मिलता है?

सबसे पहले यूट्यूब अवॉर्ड क्या है इसे जानने का प्रयास करते हैं। यूट्यूब पर जो लोग वीडियो अपलोड करते हैं उन्हें यूट्यूब के द्वारा जो अवार्ड दिया जाता है उसे Youtube Creator Award के नाम से जानते हैं। इसे Youtube Play Button भी कर सकते हैं।

Youtube Award कितनी तरह के होते है ?

यह दूसरा प्रश्न है की यूट्यूब अवार्ड कितने प्रकार के होते हैं दोस्तों आपको बता देना चाहते हैं की मुख्य रूप से यूट्यूब अवार्ड पांच प्रकार के होते हैं। पांचों अवार्ड प्राप्त करने के लिए अलग-अलग चैनल की शर्तें दी गई है यदि कोई चैनल उस शर्त पर को फुल फील करता है तो उन्हें यूट्यूब के तरफ से संबंधित प्ले बटन दिए जाते हैं।

>>Silver Creator Award
>>Gold Creator Award
>>Diamond Creator Award
>>Custom Creator Award
>>Red Diamond Creator Award

Youtube Award यूट्यूब अवार्ड कब मिलता है इसके बारे में हम विस्तार पूर्वक जानने का प्रयास करते हैं।

Silver Creator Award

यूट्यूब का यह सबसे पहला अवार्ड होता है सिल्वर क्रिएटर अवार्ड जब आपके चैनल पर 100,000 सब्सक्राइबर कंप्लीट हो जाता है तो यूट्यूब के द्वारा अवार्ड प्रदान किया जाता है।

Gold Creator Award

यूट्यूब का यह दूसरा अवार्ड है इस अवार्ड को प्राप्त करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 10 लाख सब्सक्राइबर पूरा होना चाहिए।

Diamond Creator Award

जब आपके चैनल पर 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स पूरा हो जाता है तो यूट्यूब के द्वारा डायमंड प्ले बटन प्रदान किया जाता है।

Custom Creator Award

जब आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या 50 Million होती है तो आपको यह अवार्ड दिया जाता है।

Red Diamond Creator Award

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 100 Million Subscribers होता है तो आपको रेड डायमंड क्रिएटर अवॉर्ड यूट्यूब के माध्यम से दिए जाते हैं।

इस प्रकार आपको पता लग गया होगा कि यूट्यूब का अवार्ड लेने के लिए कितना सब्सक्राइबर होना चाहिए। यूट्यूब अपने क्रिएटर को सिर्फ सब्सक्राइबर के आधार पर अवार्ड नहीं देते। यूट्यूब आपके चैनल की स्थिति कम्युनिटी गाइडलाइन कॉपीराइट स्ट्राइक Community Guidelines Copyright Strike इन तमाम तथ्यों को ध्यान में रखकर यूट्यूब आपके चैनल के नाम से अवार्ड भेजते हैं।

यदि आपके चैनल पर कमेंट्री गाइडलाइन कॉपीराइट स्ट्राइक है तो उस स्थिति में यूट्यूब के द्वारा उचित सब्सक्राइब होने के बावजूद भी आपको अवार्ड नहीं दिए जाते हैं। यहां साफ हो जाता है कि यूट्यूब से अवार्ड प्राप्त करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल Good Standing में होना नितांत आवश्यक है।

YouTube Creator Award
YouTube Creator Award

Youtube Award के लिए Apply कैसे करे ?

जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर 100K Subscribers, 1 Million Subscribers, 10 Million Subscribers, 50 Million Subscribers या 100 Million Subscribers प्राप्त कर लेते हैं तो यूट्यूब अवार्ड लेने की योग्य हो जाते हैं। उस स्थिति में आप यूट्यूब को ईमेल के माध्यम से या फिर youtube Chat Support के द्वारा बात करके अवार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

एक बात आप को विशेष रुप से ध्यान देना होगा यदि आपके यूट्यूब चैनल पर स्ट्राइक है तो उस कंडीशन में सबसे पहले आप अपने चैनल से स्ट्राइक को हटाकर उसके बाद अवार्ड के लिए अप्लाई करें।

युटुब क्रिएटर अवार्ड से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप [email protected] पर E-mail कर सकते है ।

यूट्यूब का टीम आपके चैनल का रिव्यु करते हैं और उसके बाद आपको एक ईमेल दिया जाता है जिसमें एक लिंक रहता है और Youtube Award Redeem करने का Code दिया जाता है।

नोट – अगर आपके Channel पर कोई भी Strikes हो तो आप Youtube Award के लिए तब Chat या Email करे जब आपके Channel से Strike हट जाए |

आप उन्हें [email protected] पर E-mail कर सकते है | Email करने के बाद आपका Youtube Channel Review किया जाएगा, Review करने के बाद आपको Youtube की तरफ से email आ जाएगा जिसमे एक website का link और Youtube Award Redeem करने का Code होगा | इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 1 सप्ताह का समय लग जाता है।

>> आपकी मेल पर यूट्यूब के माध्यम से लिंक दिए जाते हैं जिस पर क्लिक करके लॉगइन करके Permission मांगने पर उसे Allow करना होता है।

>> ईमेल पर प्राप्त कोड को फील करके I’m not a robot पर Click कर टर्म और कंडीशन को Agree करके कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होता है।

>>उसके बाद यूट्यूब चैनल का नाम डालना पड़ता है { प्ले बटन पर आप अपना नाम या फिर चैनल का नाम अपने हिसाब से लिखवा सकते हैं}

>> उसके बाद आपको Shipping Address Fill करना होता है जहां पर आप प्ले बटन मंगवाना चाहते हैं।

>> जहां आपको संपूर्ण जानकारियां देना होता है जैसे देश, पहला नाम, अंतिम नाम, कंपनी, पता, सिटी, राज्य, पोस्टल कोड, फोन नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर इत्यादि

>> सभी Details सही से भरने के बाद आप Confirm my ORDER पर Click करते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप कृपया अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरुर लिखे । बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

how to earn money online in india without investment Blogging is the best


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Have a Nice Day

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here