Home YouTube tips Best YouTube Channel Ideas 2024: यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो...

Best YouTube Channel Ideas 2024: यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो इन टॉपिक पर करें कम

334
0
SHARE
Best YouTube Channel Ideas
Best YouTube Channel Ideas

Table of Contents

Best YouTube Channel Ideas 2024: यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो इन टॉपिक पर करें कम

Best YouTube Channel Ideas 2024: आज के समय में यूट्यूब पैसा कमाने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म बन गया है। अपने देश में बहुत ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। आपको ऐसा भी यूट्यूब पर उदाहरण मिल जाएगा जो बिल्कुल नहीं पढ़े लिखे हैं फिर भी यूट्यूब से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

कोई जरूरी नहीं है कि आप बहुत अधिक पढ़े लिखे हैं फिर यूट्यूब पर काम कर सकते हैं। यूट्यूब पर काम करने के लिए सिर्फ डेडीकेशन और मेहनत वीडियो बनाने की कला आनी चाहिए। आप यूट्यूब पर आज के समय ढेर सारी ऐसी चैनल देखेंगे जहां पर सिर्फ वह अपने घर आंगन खेत खलियान का वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। और लाखों में सब्सक्राइबर बेस बनाकर रखे हैं। यदि यूट्यूब पर उनके साथ दर्शन जुड़े हुए हैं तो निश्चित रूप से वह यूट्यूब से पैसे कमा रहे हैं।

यूट्यूब पर पैसे कमाने का एक तरीका नहीं है यहां पर आप अलग-अलग तरीके से पैसे बना सकते हैं, बसंती यूट्यूब के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए आपको एक अच्छा वीडियो बनाने की कला पूर्ण रूप से होना ही चाहिए।

YouTube Channel Ideas 2024

यदि आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले काम आपको यूट्यूब के विषय में बेसिक जानकारियां होनी चाहिए। जैसे कि टॉपिक का खोज करना, वीडियो बनाना, एडिटिंग करना तथा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना इत्यादि। क्योंकि शुरुआती समय में आपके पास टीम नहीं होता है यह काम आपको खुद ही करना पड़ेगा।

हम आपको बताने वाले हैं कि 2024 में किस प्रकार का चैनल स्टार्ट किया जाए ताकि कम समय में अधिक से अधिक पैसे कमाए जा सकता है।

शेयर मार्केट से संबंधित यूट्यूब चैनल

भारत में शेयर मार्केट लगातार तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में आपको शेयर मार्केट से संबंधित वीडियो बनाना चाहिए। आप शेयर मार्केट से संबंधित अपना चैनल स्टार्ट कर सकते हैं। आपको इस विषय में नॉलेज भी होना चाहिए। यदि आप शेयर मार्केट से संबंधित अपना वीडियो बनाएंगे तो इसके लिए आपको अपने टॉपिक से संबंधित यूट्यूब पर वीडियो देखते रहना होगा। शेयर मार्केट संबंध किस प्रकार का वीडियो यूट्यूब पर आ रहा है उसे प्रकार का वीडियो आपको भी बनाना है। क्योंकि फालतू वीडियो बनाने से आपको ना ही व्यूज़ मिलेगा और ना ही सब्सक्राइबर। यदि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के संबंध में सोच रहे हैं तो यह टॉपिक आपके लिए बेहतर है।

पर्सनल फाइनेंस से संबंधित यूट्यूब चैनल

आज के समय में सबों के लिए पर्सनल फाइनेंस के विषय में जानकारी रखना आवश्यक हो गया है। इस प्रकार आप पर्सनल फाइनेंस के ऊपर अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि यहां पर आपको काम व्यूज़ में भी अच्छी खासी इनकम हो जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित यूट्यूब चैनल

आप डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित यूट्यूब वीडियो बनाकर लोगों को जागरुक कर सकते हैं। आप लोगों को बता सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से लोग पैसे कैसे कमा रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग करने का तरीका क्या है इसके लिए कौन-कौन सा स्किल होना आवश्यक है। तमाम जानकारियां आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

इस चैनल के माध्यम से आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, गूगल एड्स चलाना, फेसबुक एड्स चलाना, वेबसाइट डेवलपमेंट का कार्य, ऑनलाइन और ऑफलाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, कंटेंट राइटिंग आदि कार्य लोगों को सीखकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

टेक्नोलॉजी न्यूज़ से संबंधित यूट्यूब चैनल

यदि आप तकनीकी से संबंधित जानकारी रखते हैं तो इस फील्ड में भी अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं। आप अपने दर्शकों को टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो प्रदान कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस प्रकार की वीडियो में आपको काफी अच्छा आरपीएम और CPM दिया जाता है। ऐसे में आपको अधिक से अधिक पैसे कमाने का मौका मिल जाता है। इसका मुख्य कारण है कि बिजनेसमैन टेक्नोलॉजी में स्पॉन्सरशिप के अच्छी खासी रकम दे देते हैं।

युटुब मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के विषय में संक्षिप्त जानकारी

यदि आप यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो शुरुआती समय में लोग गूगल एडसेंस से पैसे कमाना अच्छा समझते हैं। इसमें कोई झंझट नहीं होता है और समय पर पैसा आपके अकाउंट तक पहुंच जाता है। क्योंकि गूगल ऐडसेंस गूगल का प्रोडक्ट है यह आपके लिए काफी अच्छा माना जाता है।

अब रही बात यहां पर दो प्रकार के वीडियो लोग बनाते हैं एक शॉर्ट वीडियो तथा दूसरा लॉन्ग वीडियो, अभी के समय में दोनों प्रकार के वीडियो बनाकर आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं आपका जिस फील्ड में इंटरेस्ट हो उसके अनुसार वीडियो तैयार कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट वीडियो मोनेटाइजेशन प्रोग्राम

यदि आप युटुब शॉर्ट क्रिएटर है तो आपके चैनल पर 500 सब्सक्राइबर होना चाहिए साथ ही आपके चैनल पर पिछले महीने में तीन वीडियो अवश्य अपलोड होना चाहिए। इसके साथ-साथ तीन मिलियन व्यूज वीडियो पर आना चाहिए या फिर 3000 घंटा का वॉच टाइम पूरा होना चाहिए। ‌ यदि यह काम कर लेते हैं तो आप यूट्यूब के शॉपिंग लिंक तथा सुपर थैंक्स जैसे मोनेटाइजेशन को ऑन कर सकते हैं। ‌

लॉन्ग वीडियो मोनेटाइजेशन प्रोग्राम

यदि आप यूट्यूब पर लॉन्ग वीडियो बनाना चाहते हैं और फिर उसके माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरा होना चाहिए इसके साथ-साथ 4000 घंटे का वॉइस टाइम या फिर 10 मिलियन व्यूज शॉर्ट वीडियो पर होना चाहिए। इस दर्द को यदि आप पूरा कर देते हैं तो आप अपने यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए योग्य हो जाते हैं और फिर वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Best YouTube Channel Ideas 2024: यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो इन टॉपिक पर करें कम

दोस्तों यूट्यूब से संबंधित यह छोटा सा जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताने का प्रयास करें। यदि आपको युटुब वीडियो बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या हो तो आप हमें बता सकते हैं।

Best YouTube Channel Ideas
Best YouTube Channel Ideas

 


यूट्यूब से संबंधित और भी लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


Read More

Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022-23 | Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022: कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2022 | Google Pay ऐप से घर बैठे रोजाना 500 से 1500 रुपये कमाने के आसान तरीके

PhonePe Se Paise Kaise Kamaye : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Paytm Se Paise Kaise Kamaye: PayTM से डेली 500 से 1000 रूपए  कमाने के बेहतरीन तरीके

Best way to Earn $200/Month from Google | Make money online | Blogging se paisa kaise kamae

 

YouTube के विषय में Latest जानकारी चाहते हैं नीचे क्लिक करें

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kyon jaruri job in India

डिजिटल मार्केटिंग के विषय में पढ़ना चाहते हैं नीचे क्लिक करें

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here