Home Bihar Board latest news BSEB 10th Admit Card 2024: बिहार बोर्ड 10वीं का एडमिट कार्ड इस...

BSEB 10th Admit Card 2024: बिहार बोर्ड 10वीं का एडमिट कार्ड इस तिथि को होगा जारी, डारेक्ट डाउनोड लिंक

979
0
SHARE
BSEB 10th Admit Card 2024
BSEB 10th Admit Card 2024

BSEB 10th Admit Card 2024: बिहार बोर्ड 10वीं का एडमिट कार्ड इस तिथि को होगा जारी, डारेक्ट डाउनोड लिंक

BSEB Bihar Board Class 10th Admit Card 2024: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कक्षा दसवीं का एडमिट कार्ड बहुत जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। आगामी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए यह खुशखबरी सामने आया है। जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है वह 8 जनवरी से बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे (BSEB Class 10th Admit Card 2024)

आपको बता दे की बोर्ड द्वारा 10 जनवरी से प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। कक्षा 12वीं की  परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी वहीं पर बिहार बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी।

मैट्रिक तथा इंटर की परीक्षाएं दो पालियों में ली जाएगी सुबह 9:30 बजे से 12:45 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक चलेगी। जबकि  प्रायोगिक परीक्षाएं 10 जनवरी से 20 जनवरी के बीच राज्य भर के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी।

Bihar Board Class 10th Admit Card 2024

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कक्षा दसवीं का एडमिट कार्ड 8 जनवरी 2024 को जारी किया जाएगा। आपको पता है कि एडमिट कार्ड का परीक्षा के लिए कितना महत्व होता है बिना एडमिट कार्ड का परीक्षा हाल में प्रवेश लेना मुश्किल है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स नीचे बताया गया है। आप इसे फॉलो करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

How to Download Bihar Board 10th Admit Card 2024,  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का आसान तरीका

आपको सबसे पहले बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

10वीं एडमिट कार्ड एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे जहां पर आपको अपना रोल नंबर आदि देना होगा।

जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आपके सामने एडमिट कार्ड आ जाएगा आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

12th Admit Card Download Direct Link: कब आएगा 12वीं कक्षा का एडमिट कार्ड?

12वीं एडमिट कार्ड से संबंधित तिथि की घोषणा अभी तक नहीं कर की गई है किंतु ऐसा उम्मीद लगाए जा रहा है कि 21 जनवरी से 31 जनवरी के बीच एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है। छात्र परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक अपने केंद्र पर या परीक्षा हॉल में एंट्री ले सकेंगे। छात्रों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने का टिप्स

यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निरंतर मॉडल प्रैक्टिस सेट का अभ्यास करना होगा। परीक्षा का समय बिल्कुल निकट आ चुका है ऐसे में आपको जोर-जोर से तैयारी करने की आवश्यकता है।

आपको अपने शिक्षक द्वारा या खुद से बनाए गए नोटिस को फॉलो करना है और फिर प्रत्येक दिन मॉक टेस्ट लगाना है। आपको निश्चित समय के अंतर्गत टेस्ट पेपर सॉल्व करना है। इस कार्य के लिए आप क्वेश्चन बैंक या फिर मॉडल प्रश्न पत्र का भी उपयोग कर सकते हैं। आप जितना अधिक प्रैक्टिस करेंगे उतना ही अधिक फायदा मिलने वाला है।

आपको अपने हैंडराइटिंग पर विशेष फोकस करना है क्योंकि जब आप का उत्तर पुस्तिका परीक्षक के पास पहुंचता है तो सबसे पहला असर आपका हैंडराइटिंग ही सामने आता है। जितना सुंदर हैंडराइटिंग रहेगा अंक मिलने की संभावना उतनी ही सकारात्मक होती है।

उत्तर पुस्तिका में प्रश्न का उत्तर लिखते समय महत्वपूर्ण तत्वों को हाईलाइट करते जाना है और फिर उत्तर को पॉइंट वाइज लिखने का प्रयास जरुर करें। दो उत्तर के बीच कुछ जगह जरूर छोड़ें ताकि परीक्षक को पता चले कि आपका उत्तर कहां तक है।

BSEB 10th Admit Card 2024
BSEB 10th Admit Card 2024

Online quiz Newsviralsk

हमारे एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से आपको मॉडल प्रश्न पत्र दिया जाता है वहां से भी आप परीक्षा का तैयारी कर सकते हैं। यहां पर आपके लिए केवल महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह किया गया है, ये प्रश्न बार-बार पूछे जाते हैं। यदि इस प्रकार के प्रश्न का अभ्यास करेंगे तो निश्चित रूप से आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। सभी महत्वपूर्ण लिंक नीचे दिया गया है जरूर फॉलो करें।

BSEB 10th Admit Card 2024: बिहार बोर्ड 10वीं का एडमिट कार्ड इस तिथि को होगा जारी, डारेक्ट डाउनोड लिंक

प्रतिदिन लगाए ऑनलाइन टेस्ट

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करने के लिए आप प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट भी लगा सकते हैं। हमारे एजुकेशनल पोर्टल के माध्यम से सामाजिक विज्ञान , विज्ञान और गणित का महत्वपूर्ण प्रश्नों का कलेक्शन आप तक रखने का प्रयास किया गया है। आप इसे भी फायदा उठा सकते हैं। यहां पर इन सभी विषयों पर केवल महत्वपूर्ण प्रश्नों को संग्रह करके रखा गया है आप इसके माध्यम से भी मॉक टेस्ट लगा सकते हैं लिंक दी नीचे दिया गया है जाकर मॉक टेस्ट लगे।

सामाजिक विज्ञान मॉडल प्रश्न पत्र

विज्ञान मॉडल प्रश्न पत्र

गणित मॉडल प्रश्न पत्र

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप प्रश्न को खोलें और फिर प्रश्न में दिए गए प्रश्न की संख्या को अपने कॉपी में लिखें। उसके बाद एक-एक करके विकल्प लिखना शुरू कर दें। A, B. C, D इसमें जो उत्तर होगा उसे प्रश्न नंबर के सामने लिखना शुरू करें प्रश्न खत्म होने के बाद नीचे दिए गए Answer बटन पर क्लिक करके आंसर का मिलान करें। अब आपको पता लग जाएगा कि कितने परसेंट आप सही उत्तर लगाए हैं।

इसी प्रकार आप सभी विषयों का मूल्यांकन कर सकते हैं। परीक्षा के अंतिम दिनों में यह आपके लिए वरदान से कम साबित नहीं होने वाला है। इसलिए समय बहुत काम बचा हुआ है अब आपको अधिक से अधिक मॉक टेस्ट लगाने की आवश्यकता है।

 

बोर्ड परीक्षा सफलता का मूल मंत्र>>  नीचे लिंक

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here