Home blog Blogging Time Waste | ब्लॉगिंग छोड़ दूंगा | ये बात कोई नहीं...

Blogging Time Waste | ब्लॉगिंग छोड़ दूंगा | ये बात कोई नहीं बताता, सच तो ये है

1025
0
SHARE
Blogging Time Waste
Blogging Time Waste

Table of Contents

Blogging Time Waste | ब्लॉगिंग छोड़ दूंगा | ये बात कोई नहीं बताता, सच तो ये है

एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज का आर्टिकल काफी खास होने वाला है और यह हमारे उन दोस्तों के लिए है जो ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं। यह पोस्ट हमारे वैसे दोस्त भी पढ़ सकते हैं जो अभी ब्लॉग बनाकर पैसे कमा आ रहे हैं।

आज के समय में लोग ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित प्रश्न गूगल में सर्च करते रहते हैं। जैसे earn money online, make money online without investment, online job, Ghar baithe paise kamae इत्यादि।

इस आर्टिकल में शीर्षक के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि ब्लॉगिंग फालतू का चीज है। किंतु सच तो यह है कि लोग ब्लॉग से भी पैसे कमा रहे हैं हजारों नहीं लाखों रुपए….

यदि आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो उस नौकरी के लिए कितने कैंडीडेट्स फॉर्म भरते हैं। क्या सभी को नौकरी मिलता है। अर्थात जितने सीट के लिए वैकेंसी आती है उतने ही कैंडिडेट्स को नौकरी दी जाती है।

वही बात ब्लॉगिंग के फील्ड में भी है, यूट्यूब पर वीडियो देखने के बाद लोग अपना ब्लॉग वेबसाइट बना तो लेते हैं किंतु उन्हें आईडिया नहीं है कैसे काम करना है?

अब जो लोग असफल हो जाता है उसके अंदर नकारात्मकता का भाव जगने लगता है ‌। किंतु सभी के साथ तो ऐसा नहीं होता। यही बात है ब्लॉगिंग की दुनिया में…

अब दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं कि यदि आप ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको किन किन बातों पर ध्यान रखने की आवश्यकता है।

Skill को बढ़ाने का प्रयास करें

कोई भी काम शुरू करने से पहले उस काम के विषय में जानकारी होना आवश्यक है। यदि आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको ब्लॉग बनाना आना चाहिए। तथा ब्लॉग से संबंधित और भी बहुत सारे जानकारियां हैं जैसे एक अच्छा आर्टिकल लिखना , अपने आर्टिकल को प्रमोट करना, ऑन पेज ऑफ पेज SEO करना इत्यादि।

how to earn money online in india without investment Blogging is the best

Read More– Earn Money From Home |  घर बैठे पैसे कमाने के 5 तरीके 

Blog बनना सीखें

Bloggin ब्लॉगिंग के माध्यम से यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो यह पहला काम है ‌। आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं?

ब्लॉग बनाने के लिए एक डोमेन नेम और फिर होस्टिंग की आवश्यकता होती है, इसका चुनाव कैसे करें? यदि आप इस प्रकार के जानकारी से अवगत हैं अर्थात आप होस्टिंग के ऊपर अपने डोमेन को लिंक करना जानते हैं और फिर वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना जानते हैं तो यह आपका पहला कदम है।

दोस्तों यदि आप शुरुआती दिनों में कम बजट में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो ब्लॉगर का भी सहारा ले सकते हैं। किंतु यदि आप एक अच्छा ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस का सहारा जरूर ले। यहां पर आपको थोड़ा इन्वेस्ट करना पड़ता है परंतु वर्डप्रेस पर प्लगिंग की सहायता से आपका काम आसान हो जाता है।

Read More– Best ideas  : घर बैठे कमाए ₹25000, सिर्फ सीख ले कुछ इस तरीके का काम

Content Writing कैसे करें

दोस्तों ब्लॉग बनाने के बाद दूसरा काम है कंटेंट राइटिंग का… आज के समय में ढेर सारा tools है जिसकी सहायता से मिनटों में ब्लॉग पोस्ट लिखा जा सकता है किंतु यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो कंटेंट राइटिंग स्किल जरूर सीखें।

आज के समय में यूट्यूब पर ऐसा ऐसा वीडियो दिखाया जाता है जिसे देखकर लोग कंटेंट लिखने पर फोकस ना करके जुगाड़ तथा chat gpt के सहारे कंटेंट लिखना पसंद करने लगे। देखिए गूगल कहीं पर यह बात नहीं बताता है कि आप कंटेंट कैसे लिखते हैं किंतु यदि आप सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो कंटेंट लिखना जरूर सीखें।

Content Writing का गुण आपके अंदर होना चाहिए । इसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर मौजूद पोस्ट भी पढ़ सकते हैं कि एक अच्छा कंटेंट कैसे लिखा जाता है।

इसे पढ़ें– Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

Search Engine Optimization करना सीखें

एक अच्छा आर्टिकल लिखने के बाद Search Engine Optimization का बहुत बड़ा रोल होता है। यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट का SEO सही से करते हैं तो आपका ब्लॉग ऑर्गेनिक गूगल में रैंक करने लगते हैं।

अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करना

आप जो कुछ अपने ब्लॉग पर पब्लिश्ड करते हैं उसका प्रमोशन भी होना चाहिए। इसके लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। अब रही बात अपने पोस्ट को प्रमोट करने का अनेक तरीका मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

Earn $1000 /Month Copy Paste Work
Earn $1000 /Month Copy Paste Work

Read More– Copy Paste Work From Home | कॉपी पेस्ट करके पैसा कमाए | Daily Payment

Organic traffic कैसे लाना

दोस्तों यदि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का प्रयोग कर अपना ब्लॉग पोस्ट पब्लिश्ड करते हैं तो गूगल के माध्यम से आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलने का चांस बढ़ जाता है।

हमारे दोस्तों का कहना है कि ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक नहीं कर रहा है, ट्रैफिक नहीं मिल रहा है, इस विषम परिस्थिति में किन किन बातों पर ध्यान देना है आइए जानते हैं।

दोस्तों आप जब भी अपना ब्लॉग पोस्ट लिखें तो रिसर्च करके लिखने का प्रयास करें क्या आप जो पोस्ट बना रहे हैं गूगल में इसका सर्च हो रहा है या फिर नहीं…

क्या आप पोस्ट बना रहे हैं गूगल में पहले से बड़े-बड़े वेबसाइट तो रैंक नहीं है इस प्रकार के बातों पर ध्यान देना होता है। साथ ही ब्लॉग कुछ लिखने पर इनकम होगा या नहीं तमाम जानकारियां होना

Read More — डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में क्यों जरूरी है

Paid traffic कैसे

आज के समय में जो प्रोब्लागर है वे लोग पेड ट्रैफिक के माध्यम से अपने ब्लॉग वेबसाइट से लाखों रुपए कमा रहे हैं। किंतु यह काम करना आसान नहीं है। आपको इसके विषय में सीखना पड़ेगा add compaign बनाने के विषय में आपके अंदर ज्ञान होना चाहिए।

इस प्रकार के ब्लॉग वेबसाइट पर ब्लॉगर पैसे खर्च करते हैं उसके बाद मल्टीपल इनकम जनरेट करते हैं।

जुगाड़ के भरोसे ना रहें

बहुत ऐसे भी ब्लॉगर हैं जो जुगाड़ के भरोसे रहते हैं। आपको ब्लॉग की दुनिया में जुगाड़ का सहारा नहीं लेना चाहिए। देखिए आप स्मार्ट वर्क कर सकते हैं। अभी के समय में स्मार्ट वर्क करके आप अपने समय को बचा सकते हैं और अपना ब्लॉगिंग जर्नी को और भी आसान कर सकते हैं।

Earn Money From Home
Earn Money From Home

Read more– Best 5 Online Work from Home: ये 5 काम घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें, घर बैठे डॉलर में कमाए

Job के साथ साथ Blogging करें

दोस्तों आप जब भी अपना ब्लॉग वेबसाइट शुरू करते हैं तो बगल में जॉब को साथ में रखें अर्थात जॉब के साथ-साथ ब्लॉगिंग करें। जब आपको ऐसा लगे कि जॉब छोड़ देना चाहिए उस कंडीशन में आप जॉब को छोड़ कर फुल टाइम ब्लॉगर बन सकते हैं। इससे पहले आप जॉब को कतई ना छोड़े।

Earning Proof देखकर हिल जाना

अर्निंग प्रूफ देखकर हील जाना, अभी के समय में यूट्यूब वीडियो देखते समय वीडियो के प्रारंभ में एक अर्निंग प्रूफ दिखाया जाता है। दोस्तों यह बहुत बड़ा गेम है आपको इस अर्निंग प्रूफ से जज नहीं करना है कि इस प्रकार की वेबसाइट बनाने से तक्षण पैसा आना शुरू हो जाएगा।

अर्निंग प्रूफ दिखाने का बहुत बड़ा कारण है, अर्निंग प्रूफ देखने के बाद आप उस वीडियो को पूरा देखते हैं आपको ऐसा लगता है कि लॉटरी हाथ लग गया है किंतु 10 परसेंट लोग बताए गए निर्देश के अनुसार काम करते हैं 90% तो सिर्फ वीडियो देखने वाले हैं।

इसलिए अर्निंग प्रूफ देखकर आपको सिर्फ मोटिवेट होना है ना कि सब कुछ सच मान लेना….

Blogging Time Waste | ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका

Blogging Time Waste
Blogging Time Waste

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button



Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

atozsk
Atozsk

Mobile Recharge से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Mobile Recharge


 

Telegram button


रोचक तथ्य पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Computer button


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Insurance button


Have a Nice Day 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here