Home blog how to earn money online in india without investment Blogging is the...

how to earn money online in india without investment Blogging is the best

1288
2
SHARE
how to earn money online in india without investment Blogging is the best

How to earn money online in india without investment Blogging is the best

नमस्कार दोस्तों हमारे इस पोर्टल में स्वागत है। आज हमलोग ब्लॉगिंग के विषय में कुछ चर्चा करेंगे आप जानते है की हमलोग डिजिटल दुनिया में जी रहे है।  आजकल बहुत सारे काम  ऑनलाइन हो रहे।  इस दौर में हमें शामिल होना है आने वाले समय उन्ही  के लिए है जो कंप्यूटर मोबाइल इंटरनेट की जानकारी रखते हों।

 आज का टॉपिक ब्लॉगिंग है हमारे कुछ दोस्तों का कहना है कि ब्लॉगिंग से हम कैसे एअर्निंग करते है।  तो मैं बता देना चाहता हूँ कि यह गुर का पुआ नहीं है आपको उसके लिए मेहनत करना होगा।  अब रही बात क्या करे ? कैसी मेहनत मेरे दोस्त घबराना नहीं।  मान लेते है आप एक दुकान स्टार्ट करना चाहते है उसके लिए आप पैसे का इंतजाम करते है  फिर बाजार से सामान लाकर  दुकान में देते है फिर जाकर धीरे धीरे आपके दुकान पर ग्राहक  एक दो एक दो आते  है।  और धीरे धीरे आपका दुकान चलने लगता है।

 एक छोटे दुकान के लिए इतना कुछ करना होता तो आप इस बड़े दुकान के लिए स्मार्ट वर्क तो करेंगे ना।  चलिए दोस्तों  उदाहरण से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा , अब हम मुद्दे पर आते है।

www.newsviralsk.com
blogging is my hobby

सबसे पहला काम साफ सुथरा एक ब्लॉग बनाए  उसे customize करे उस ब्लॉग को एक वेबसाइट  जैसा लुक दीजिये डोमेन परचेज करके लगाए ताकि अगले आदमी को लगे की नहीं यह एक वेबसाइट है।  उसमे अपने सोशल नेटवर्क का लिंक दीजिये ताकि वेबसाइट से लोग वहां तक पहुंच पाए।  दूसरा काम अपने Blog / Website का SEO करे, यह क्या होता है इसके विषय में मैं यूट्यूब पर स्टार्टिंग से  सम्पूर्ण क्लास जरूर क्रिएट करूँगा ताकि आसानी से ब्लॉगिंग की प्रक्रिया को अपना कर पैसा  कमाया जा सके।

 देखिये दोस्तों मैं भी अभी सिख ही रहा हूँ लेकिन दुकान वाला उदाहरण से आपको पता लग गया होगा कि यह एक दिन का खेल नहीं है और यह कभी नहीं सोचना की आज सुरु किये और अगले  महीने से पैसे बरसने लगेंगे। यदि ये सोच है तो इस फिल्ड न आए । सच यह कि आपको निरंतर काम करते रहना है नए नए टॉपिक पर कंटेंट लिखना है पाठक को पढ़ने में कठिनाई न हो मैटर यूनिक बनाना है।

आप इन टॉपिक पर कंटेंट लिख सकते है जैसे- समाचार, टेक, फिल्म्स, रिव्यु,  अपने शहर, ऐतिहासिक जगह, क्रिकेट, कला या  गीतसंगीत इत्यादि किन्ही विषयो में यदि आपको रुचि है तो पहले अपने ब्लॉग रुपी दुकान में कंटेंट रुपी सामान तो भरो पहले दिन एक ग्राहक आएंगे दूसरे दिन दो और धीरे धीरे आपका ब्लॉग रैंकिंग होने लगेंगे आपके ब्लॉग का व्यूज बढ़ेंगे फिर गूगल से अप्रूवल मिलने पर आप पैसा कमा सकते है।

 यदि आप  छात्र है तो आपके  लिए सबसे अच्छा यह होगा की अपने विषय को ब्लॉग पर अपनी भाषा में पोस्ट करे इससे दो फायदा होगा पहला ज्ञान की बृद्धि तथा दूसरा भविष्य में Income का एक स्रोत बन जाएगा यदि आपको यह अच्छा लगा तो जल्दी हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर कमेंट करे ताकि हमें पता चले की आपकी रुचि है।  मैं शीध्र वीडियो बनाऊंगा जो ब्लॉगिंग से सम्बंधित होगा डिजिटल वर्ल्ड  में डिजिटल सोच विकसित  करना ही हमरा  मुख्य उदेश्य है

 

Read Also— SEO Friendly & Responsive Blogger Template 

Thanks a lot

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here