Home blog Blog Ko Rank Kaise Kare | 2 घंटे में अपने Blog Post...

Blog Ko Rank Kaise Kare | 2 घंटे में अपने Blog Post को Google में ऐसे Rank करें

591
0
SHARE
Blog Ko Rank Kaise Kare
Blog Ko Rank Kaise Kare

Blog Ko Rank Kaise Kare | 2 घंटे में अपने Blog Post को Google में ऐसे Rank करें

Blog Ko Rank Kaise Kare : दोस्तों आज की लेखनी हम आपको बताने वाले हैं 2 घंटे में अपने Blog Post को Google में कैसे Rank करें। Blog Ko Rank Kaise Kare यदि इस प्रकार के प्रश्न आपके मन में आ रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं।

Contents

Blog Ko Rank Kaise Kare | 2 घंटे में अपने Blog Post को Google में ऐसे Rank करें

बात यहां पर यह है कि आखिर लोग अपने ब्लॉग को Google में रैंक कराने के बारे में क्यों सोचते हैं? यदि आपका ब्लॉग पोस्ट Google में Rank ही नहीं करेगा तो फिर आपको ट्रैफिक कहां से मिलेगा।
आपको पता होगा कि गूगल एक बहुत बड़ा सर्च इंजन है और यदि आपके ब्लॉग का पोस्ट गूगल में Rank करता है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक का बाड़ा जाता है।

हमारे कुछ दोस्तों का प्रश्न है नए ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में रैंक कैसे कराएं? | Blog/ Website ko Rank kaise karaye? हम इन तमाम प्रश्नों का उत्तर इस लेख में देने वाले हैं। इस लेख को आप को अंत तक पढ़ना है क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ब्लॉग Rank करना कराने से संबंधित कोई अन्य पोस्ट पढ़ने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। आज के इस लेख में हम ब्लॉग रैंक करना कराने से संबंधित संपूर्ण जानकारियां शेयर करने वाले हैं।

यदि देखा जाए तो वर्तमान समय में ब्लॉगिंग एक बिजनेस का रूप धारण कर लिया है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि ब्लॉगिंग करके लोग पैसे कमा रहे हैं। और सफल ब्लॉगर तो लाखों में Earning कर रहे हैं, इस प्रकार ब्लॉगिंग के फील्ड में भी प्रतिस्पर्धा Competition बढ़ती जा रही है।

युवा पीढ़ी के हमारे दोस्त ब्लॉगिंग को एक प्रतिक्रियात्मक व्यवसाय या फिर कैरियर के रूप में देख रहे हैं। लॉक डाउन के बाद से लोगों का रुझान डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing की ओर काफी बढ़ रहा है अभी के समय लोग घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन हजारों Unique Visitors की आवश्यकता होती है अर्थात जब आप पोस्ट लिखते हैं तो उस पोस्ट को गूगल के माध्यम से लोग पढ़ने के लिए आते हैं तो इस प्रकार के यूनिक विजिटर्स के माध्यम से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से अच्छी खासी इनकम बना सकते हैं।

Google Search के माध्यम से लोग आपके ब्लॉक पर आते हैं तो इसे Organic Traffic कहते हैं जोकि हमेशा ब्लॉक के Google Search Engine optimisation के आधार पर होता है।

दोस्तों कोई भी ब्लॉक गूगल के टॉप पोजीशन पर कैसे आता है इसके बारे में गूगल किसी को नहीं बताता है। गूगल के सैकड़ों ऐसी सीक्रेट है जिसकी सहायता से आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल के top position पर rank करता है किंतु इसे समझना असंभव है।

किंतु लोग अपने अनुभव के आधार पर उन तमाम जानकारियां हम तक शेयर करते हैं जिसका प्रयोग अपनी लेखनी करने के बाद ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करने लगता है। और अच्छे से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने पर गूगल के top position पर आपका लेख दिखने लगता है।

Best online Work from Home: घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें ये 4 काम

ब्लॉग को गूगल के #1 पेज में रैंक कैसे करें

आप एक नया ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं तो उस समय आपका मुख्य उद्देश्य होता है कि आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल के पहले पेज पर रैंक करें। अनुभवी ब्लॉगर्स इस फील्ड में काफी समय से काम करते रहते हैं, वह अपने ब्लॉग वेबसाइट के पोस्ट को गूगल में रैंक करवा लेते हैं किंतु वहीं पर नए ब्लॉगर्स के लिए काफी कठिन हो जाता है।

इसका मुख्य कारण यह है कि नए ब्लॉगर्स को यह पता नहीं होता है कि कीवर्ड रिसर्च कैसे करें तथा ब्लॉग पोस्ट को किस प्रकार लिखे की गूगल में जगह मिल सके। वैसे blog का ट्रैफिक लाने का अनेक तरीका है किंतु यदि आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करे तो आपके ब्लॉक का अथॉरिटी बढ़ने लगता है। क्योंकि आपके ब्लॉग को खुद गूगल सपोर्ट कर रहा है।

यदि आप एक नए blogger हैं, आपका ब्लॉग वेबसाइट की पोस्ट गूगल में रैंक नहीं कर रहा है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को अपने ब्लॉग पोस्ट में implement करेंगे तो आपके ब्लॉग पर भी गूगल से ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा।

दोस्तों आज हम आपके साथ वही टिप्स शेयर करने वाले हैं कि Blog Ko Rank Kaise Kare | 2 घंटे में अपने Blog Post को Google में कैसे Rank करें

Read More — डिजिटल मार्केटिंग क्या है ( Digital Marketing In Hindi ) , इसके प्रकार, फायदा तथा नुकसान संपूर्ण जानकारियां

Online Paise Kaise Kamaye
Online Paise Kaise Kamaye

 

Read More — Online Paise Kaise Kamaye | Online Paise Kamane Ke 10 Tarike

सही Domain Name का चयन करना

आज के समय में ब्लॉगिंग एक कैरियर का रूप धारण किया है और इस फील्ड में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है, ऐसे में आपको अपना ब्लॉग वेबसाइट सेटअप करने से पहले सही Domain Name का चयन करना आवश्यक है।
आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर किस प्रकार की जानकारी शेयर करना चाहते हैं, क्या आपका Domain Name आपकी जानकारी के अनुसार सटीक है। इन तमाम पहलू को ध्यान में रखते हुए आप अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name का चयन करेंगे।

अर्थात आपका ब्लॉग किसी विशेष Niche को टारगेट कर रहे हैं अथवा नहीं इस पर भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस प्रकार यदि आप Niche के आधार पर डोमेन नेम का चयन करते हैं तो गूगल में टॉप पर आने का चांस बढ़ जाता है।

Top Level Domain खरीदें

ब्लॉगिंग में कंपटीशन काफी बढ़ गया है ऐसे में यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कराना चाहते हैं तो आपके पास Top Level Domain होना आवश्यक है। अब हमारे दोस्तों की मन में एक प्रश्न आता होगा कि आखिर यह टॉप लेवल डोमेन क्या होता है। जिस डोमेन के एक्सटेंशन में com, .net, .org, .in आदि लगे रहते हैं, ये डोमैंस टॉप लेवल डोमैंस कहलाते हैं।

और एक बात ध्यान रखना होता है कि आपके डोमेन में वह कीवर्ड जरूर शामिल हो जिसके आधार पर आप अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखने वाले हैं। अर्थात Niche को टारगेट कर डोमिन खरीदना एक सफल ब्लॉगर का निशानी है।

कुछ तो ऐसे ही ब्लॉगर होते हैं जो Subdomain पर ही अपना ब्लॉक बनाते हैं और कड़ी मेहनत करने के बाद भी उसे सफलता नहीं मिलती इसके पीछे का प्रमुख कारण यह है कि ब्लॉगिंग के फील्ड में कंपटीशन का बढ़ना। इसलिए जब आप ब्लॉगिंग फील्ड में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो आपको टॉप लेवल डोमिन खरीदने की आवश्यकता पड़ जाती है।

Money Earning Tips and Tricks 2022: बिना पैसे इन्वेस्ट किए मोबाइल से पैसा कमाना चाहते हैं, संपूर्ण जानकारी

Low Competition कीवर्ड का चुनाव

ब्लॉगिंग की फिल्ड कंपटीशन काफी बढ़ गया है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में ब्लॉग पोस्ट लिखे जा रहे हैं वह भी एक ही कीवर्ड पर। अब आप ही बताएं जिस विषय में आप लिख लिख रहे हैं वह लेख गूगल के पास पहले से हजारों की तादाद में मौजूद है क्या गूगल आपके लिखे हुए पोस्ट को टॉप में रैंक करेंगे।

और जब प्रतिदंद्वी की वेबसाइट की Content Quality, SEO और Domain Authority बहुत अच्छी है तो उसी स्थिति में आप गूगल के टॉप पोजीशन पर रैंक नहीं कर सकते।

इसलिए नए ब्लॉगर को Low Competition तथा Long Tail कीबोर्ड पर काम करना है। लो कंपटीशन होने के कारण आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में आसानी से रैंक कर जाएगा।

इस स्थिति में आपको high competition वाले कीवर्ड को छोड़कर low competition तथा long Tail keyword पर ही काम करना है। अपना ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च अच्छे से करना होगा।

कीवर्ड रिसर्च के लिए आप Paid Tool भी खरीद सकते हैं अथवा गूगल का ही Free Keyword Research Tool के माध्यम से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

Quality कंटेंट लिखें

आप अपने ब्लॉग पर गुणवत्तापूर्ण लेख लिखने का प्रयास करें। Content is King यह कथन बिल्कुल सत्य है यदि आपके कंटेंट में दम नहीं है तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कभी नहीं Rank करा पाएंगे।

आपके लेख में तमाम जानकारियां होना चाहिए जिसे पढ़ने के लिए पाठक गूगल में सर्च कर आपके वेबसाइट के पोस्ट तक पहुंचे हैं। अर्थात आपकी ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर यूजर को एक संतोषजनक उत्तर मिल सके। इसलिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट को खूब अच्छे से रिसर्च करके लिखें। कोशिश करें आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बाद यूज़र को उस विषय में कोई दूसरा पोस्ट पढ़ने की आवश्यकता ना पड़े।

वैसे तो गूगल में आपके वेबसाइट को रैंक करने के लिए बहुत सारे फैक्टर्स हैं। किंतु Search Intent का अहम भूमिका है अर्थात यूजर की क्या क्वायरी है तथा इसके पीछे का इरादा क्या है इन तमाम जानकारी का होना आवश्यक है।

Quality Content लिखने का मतलब यह है कि यह पूर्ण रूप से user-friendly हो अर्थात विजिटर को पोस्ट पढ़ने के बाद पूर्ण संतुष्टि मिले।

गूगल हमेशा गुणवत्तापूर्ण लेख को सबसे अधिक महत्व रखता है। जिस लेख पर पाठक अधिक समय देता है उस पोस्ट को गूगल हमेशा टॉप में रखने का प्रयास करते हैं। इस प्रकार अच्छे पोस्ट के लिए यह गुण होना आवश्यक है कि आपके पोस्ट में यूजर अधिक समय तक रह पाए।

यदि आप चाहते हैं कि गूगल में हमारा पोस्ट टॉप में दिखे तो आप को कम से कम 1500 और 2000 के बीच का लेख लिखना है। आपको अपनी वेबसाइट के लिए लंबे कंटेंट का होना आवश्यक है किंतु keyword stuffing से बचना चाहिए।

Online Paise Kaise Kamaye: YouTube और ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Unique Blog Post लिखें

गूगल बहुत स्मार्ट हो चुका है किसलिए यदि आप कॉपीराइट मटेरियल को अपने ब्लॉग में पब्लिश्ड करते हैं तो इसे Allow नहीं करता।

आपकी ब्लॉग पोस्ट को Google इंटेक्स भी नहीं करता है। तथा कॉपीराइट Strick आने पर आपके ब्लॉग पोस्ट को गूगल के द्वारा ब्लॉक कर दिए जाते हैं। इस प्रकार आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में सर्च करने के बाद भी नहीं दिखता।

आज के समय में यदि आप यूनिक आर्टिकल्स नहीं लिख सकते हैं तो ब्लॉगिंग करना आपके लिए शायद अच्छा नहीं है। क्योंकि ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों को, ज्ञान तथा अनुभव को दुनिया के लोगों के साथ शेयर करते हैं इस स्थिति में आपका कांटेक्ट यूनिक रहना ही चाहिए।

यदि आप यूनीक कंटेंट लिखने के काबिल नहीं तो सबसे पहले यूनीक कंटेंट लिखना सीखे, आप जिस फिल्ड में अधिक जानकारी रखते हैं उस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। यदि आप यूनिक कांटेक्ट पर ध्यान नहीं देंगे तो इस फील्ड में आपका सिर्फ समय बर्बाद होता है।

यूनीक कंटेंट के साथ-साथ आपको अपने ब्लॉग पोस्ट ने कॉपीराइट फ्री इमेज का ही प्रयोग करना है। इंटरनेट पर ढेर सारी वेबसाइट मौजूद है जहां से आप कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करके उसे एडिट करके अपने ब्लॉग पोस्ट में प्रयोग कर सकते हैं।

Top keywords List Free Download
Earn money online Top keywords List Free Download

Supporting आर्टिकल लिखें

यदि आप अपने ब्लॉग को गूगल में अच्छी से Rank करवाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग में Supporting आर्टिकल लिखते रहना है। इससे आपके ब्लॉग पोस्ट के men article को पढ़ने के बाद संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए यूजर अगले Post में जाते हैं, ऐसे में आपके ब्लॉग पोस्ट का rich काफी बढ़ जाता है।
आपके ब्लॉग पर एक पोस्ट पढ़ने के लिए आने वाले विजिटर एक से अधिक पोस्ट को पढ़ लेते हैं और ऐसे में आपके ब्लॉक का भी होगी बढ़ जाता है और इस प्रकार आप अपने ब्लॉग से अधिक पैसे कमा पाते हैं।

उदाहरण के लिए देखें तो यदि आप SEO Search engine optimisation के ऊपर आर्टिकल्स लिख रहे हैं तो आप सपोर्ट इन आर्टिकल्स अपने ब्लॉग पर जरूर पब्लिश्ड करें।

जैसे

blogging se paise Kaise kamaen
On page SEO kya hai
Of page SEO kya hai
Keyword research karne ka Tarika
Blog post ko Google mein Kaise rank karaen

इस प्रकार आप सपोर्टिंग आर्टिकल्स अपने ब्लॉग में जरूर डालें। यदि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से संबंधित काफी अधिक संख्या में ब्लॉग पोस्ट आपके ब्लॉग में होगा तो गूगल आपके ब्लॉग को पहले Priority देते हैं और इस प्रकार आपका ब्लॉग काफी अधिक रैंक होता है।

ऊपर बताए गए उदाहरण के अनुसार यदि आप ब्लॉग वेबसाइट पर काम करते हैं तो आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।

Best way to Earn $200/Month from Google | Make money online | Blogging se paisa kaise kamae

Blog को Google Search Console में सबमिट करें

जब आपका ब्लॉग नया रहता है तो उस समय आपके ब्लॉग के विषय में गूगल के पास जानकारी नहीं होता। इस स्थिति में आपको गूगल सर्च कंसोल Google Search Console धूल की सहायता से गूगल के क्रॉलर को अपनी वेबसाइट के पोस्ट के बारे में बताना पड़ता है। फिर जाकर गूगल का क्रॉलर आपके वेबसाइट के उस पोस्ट पर आकर आपके ब्लॉग पोस्ट को इंटेक्स करता है।

नई वेबसाइट के लिए गूगल में किसी पोस्ट के इंडेक्स होने के लिए 1 महीने का समय भी लग सकता है। यदि आप low competition तथा long Tail keyword वाले कीवर्ड पर अपना पोस्ट तैयार किए हैं तो गूगल कम समय में आपके पोस्ट को रैंक कर देते हैं। क्योंकि गूगल के पास उसकी वर्ड पर पोस्ट का अभाव है इसीलिए कहा जाता है कि नए ब्लॉगर हमेशा low competition तथा long Tail keyword वाले की वर्ड पर ही काम करें।

Blog का On Page SEO करें

यदि आप यहां तक पोस्ट को पढ़ लिए हैं तो आपको पता हो गया होगा कि किसी भी ब्लॉग पोस्ट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का क्या महत्व होता है। आपको अपनी Blog का On Page SEO करना काफी जरूरी है। On Page SEO यह काम आपकी अपने हाथ में होते हैं।

On Page SEO के माध्यम से आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर आए हुए visitors को संबंधित दूसरे पोस्ट पर भी भेज सकते हैं और इससे आप एक समय में एक से अधिक views प्राप्त कर सकते हैं।

On Page SEO में ध्यान रखने वाले कुछ बातें आपको जानना बेहद जरूरी है

>>आपको अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल तथा मेटा डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखना है
>>हेडिंग टैग का इस्तेमाल करना है तथा इसमें फोकस कीवर्ड रहना आवश्यक है
>>आपको हमेशा SEO फ्रेंडली URL बनाना है
>>ब्लॉग में जिस इमेज का प्रयोग कर रहे हैं उसका भी SEO होना आवश्यक है
>> ब्लॉग पोस्ट ने कीवर्ड का सही से प्लेसमेंट करना है।
>>ब्लॉग में Internal Linking बेहद जरूरी है साथ में External Link का भी प्रयोग करें

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में क्यों जरूरी है | What is Digital Marketing in Hindi

Blog के पुराने पोस्ट को update करें

आपको अपने ब्लॉग पर हमेशा नए-नए पोस्ट लिखते रहना है। साथ ही पुराने पोस्ट को भी अपडेट करते रहना है। क्योंकि आपका पुराना पोस्ट भी गूगल में रैंक है और फिर वहां से विजिटर आना शुरू हो जाता है। इसीलिए पुराने पोस्ट के डाटा को भी अपडेट करते रहे, ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने वाले विजिटर को सही जानकारी मिले। जिससे विजिटर को आपके ब्लॉग पर विश्वास और भी बढ़ जाए।

ब्लॉग के लिए High Quality Backlink बनायें

जिस प्रकार सपोर्टिंग आर्टिकल्स आपके ब्लॉग को रैंक कराने में मदद करता है ठीक उसी प्रकार बैक लिंक आपकी वेबसाइट को गूगल में रैंक कराने में सहायता प्रदान करता है।

गूगल को आपकी वेबसाइट पर ट्रस्ट जमता है यदि आप High authority website से अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए Do-follow बैकलिंक प्राप्त करते हैं तो गूगल के नजर में आपके वेबसाइट का रेपुटेशन काफी बढ़ जाता है। इसीलिए यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में टॉप में रैंक करना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए या फिर अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने की आवश्यकता होती है।

Do-follow बैकलिंक्स से यह संकेत मिलता है कि हाय अथॉरिटी वाला वेबसाइट भी इन वेबसाइट को सपोर्ट कर रही है इसका मतलब कंटेंट में जान है और फिर गूगल आपके ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट को जल्द इंडेक्स करके टॉप में लाने का प्रयास करते हैं।

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए गुणवत्तापूर्ण बैकलिंक बनाना बेहद आवश्यक है। इसके लिए आप गेस्ट पोस्ट , डायरेक्टरी सबमिशन, ब्लॉग सबमिशन इत्यादि तरीके को अपना सकते हैं।

Google Adsense अप्रूवल के लिए Domain का कौन सा एक्सटेंशन सही है | Top level Domain Extension

वेबसाइट को mobile friendly बनायें

आज के समय में अधिकतर लोग इंटरनेट मोबाइल पर ही एक्सेस करते हैं, यूट्यूब वीडियो देखना हो या फिर ब्लॉग का पोस्ट पढ़ना हो, लोग अपने स्मार्टफोन का ही प्रयोग करते हैं, ऐसे में आप अपने ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली बनाने का प्रयास करें। साथ ही Responsive हों अर्थात आपके ब्लॉग सभी स्क्रीन पर सही से खुल सके।

यदि आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाए हैं तो इसके लिए Generatepess थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह थीम रेस्पॉन्सिव के साथ साथ Lightweight भी है। इसे आप के ब्लॉग की स्पीड भी काफी अधिक बढ़ जाता है और वेबसाइट का पोस्ट को गूगल जल्दी से इंडेक्स करने लगते हैं।

Learning NewsViral SK

नियमित रूप से Blog पोस्ट लिखते रहे

यदि आप अपने ब्लॉग में नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश्ड करते हैं तो गूगल आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट को इंडेक्स करने में काफी मदद करते हैं। आपके ब्लॉग पर गूगल के क्रॉलर आना शुरू हो जाता है और धीरे-धीरे आपके ब्लॉग की authority बढ़ने लगते हैं।

वैसे भी यदि आप किसी भी काम को रेगुलर करते हैं तो उसका परिणाम अच्छा सामने दिखता है। यदि आप एक दिन पोस्ट डालते हैं और फिर पूरे सप्ताह कुछ नहीं लिखते हैं तो इससे आपके ब्लॉग पर नेगेटिव इंप्रेशन जाता है।

अभी के समय में न्यूज़ वाले वेबसाइट इसी कारण से अधिक अथॉरिटी प्राप्त कर लेते हैं क्योंकि वहां पर प्रतिदिन सैकड़ों पोस्ट डाले जाते हैं। और गूगल एक ही घंटे में पोस्ट को सर्च इंजन में इंडेक्स कर देते हैं।

ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें

यदि आपका ब्लॉग बिल्कुल नया है तो शुरुआती दिनों में आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता ही नहीं है उस स्थिति में आप सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके ट्राफिक भेज सकते हैं और फिर अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं।

हमारे कुछ दोस्तों का यहां पर एक प्रश्न बनता है कि सोशल मीडिया पर शेयर करने से ऐड लिमिट लगने की खतरा बनी रहती है। यह बात माननीय योग्य है क्योंकि ऐसा होता है फिर भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अलग तरीके से सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग के लिए यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं और फिर उस पर उसका ब्रांडिंग कर सकते हैं। आप अपने यूजर को गूगल में सर्च करने के लिए बोल सकते हैं ताकि सर्च के माध्यम से आपके ब्लॉक तक विजिटर पहुंचे और इससे आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ना शुरू हो जाता है।

सोशल मीडिया पर शेयर करने का यह तात्पर्य नहीं है कि आप हमेशा सोशल मीडिया के बल पर ही अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराएं। कोशिश करें कि आप Low competition long Tail keyword पर काम करें ताकि आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल के सर्च में भी आना शुरू हो जाए और फिर सोशल मीडिया से भी ट्रैफिक लेने पर आपके ब्लॉग में कोई इफेक्ट नहीं पड़ेगा।

Google Adsense अप्रूवल के लिए Domain का कौन सा एक्सटेंशन सही है | Top level Domain Extension

Essay on Women Education And Learning in India

FAQ: Blog Ko Rank Kaise Kare | 2 घंटे में अपने Blog Post को Google में ऐसे Rank करें

Q. क्या मैं ब्लॉगर से रैंक कर सकता हूं?

Ans– हां, आपका वेबसाइट ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर यदि आप अपना आर्टिकल्स अच्छे से लिखते हैं तो वह जरूर रैंक करेगा। अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते समय SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर विशेष ध्यान रखना है। यदि आप इसका ध्यान रखकर ब्लॉग पोस्ट तैयार करते हैं google search engine रैंक करने लगता है।

Q. ब्लॉग के लिए SEO कैसे काम करता है?

Ans– ब्लॉग के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का खास महत्व है। यदि आप SEO को ध्यान में रखकर ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो गूगल में आपका ब्लॉग रैंक होने लगता है। इसके अंतर्गत ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन, प्लगइन्स इंस्टॉल करना, इंटरनल लिंकिंग आदि शामिल है।

Q. ब्लॉग पोस्ट की लंबाई कितनी होनी चाहिए?

Ans– देखिए blog पोस्ट लिखने के लिए कोई शब्द सीमा नहीं है किंतु कम से कम 300 शब्दों में आप ब्लॉग कुछ लिख सकते हैं, वैसे 2000 से 3000 शब्दों में ब्लॉग पोस्ट लिखना उत्तम माना जाता है।

Q. ब्लॉग लिखने वाले लोगों को क्या कहते हैं?

Ans– ब्लॉग लिखने वाले लोगों को blogger कहा जाता है। तथा ब्लॉग लिखने की प्रक्रिया blogging कहलाती है। यहां पर आपको तीन चीज पर विशेष ध्यान रखना है– ब्लॉग , ब्लॉगर तथा ब्लॉगिंग ( Blog, Blogger, Blogging)

Q – एक नए ब्लॉग को रैंक होने में कितना समय लगता है?

Ans– यदि आपके पास एक नया ब्लॉग है तो आप को नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर काम करते रहना है। यदि आप नियमित रूप से ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश्ड कर रहे हैं तो 6 महीना से लेकर 1 वर्ष तक का समय लग जाता है।

वैसे यदि आप सही से कीवर्ड रिसर्च करके ब्लॉग पोस्ट तैयार करते हैं तो आपका ब्लॉग पोस्ट कम समय में भी गूगल में रैंक होना शुरू कर देता है। Low competition long Tail keyword पर काम करने वाले ब्लॉगर का पोस्ट कम समय में रैंक कर जाता है।

Q – Blog को Google के #1 पेज पर रैंक कैसे करें?

Ans– यदि आप इस लेख को सही से पढ़ लिए हैं और इसे अपने ब्लॉग पर implement करेंगे तो बहुत जल्द ही आपके ब्लॉग गूगल के फर्स्ट पेज में रंग करना शुरू कर देगा।

Q- blog वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?
Ans– यदि आप ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए इस प्रकार के पोस्ट भी इस वेबसाइट पर पब्लिश्ड किए हैं । नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं

Free Blog Website Kaise Banaye Hindi | कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Q. SEO friendly Article कैसे लिखें?

Ans– SEO friendly Article से संबंधित पोस्ट हमारे वेबसाइट पर ऑलरेडी पब्लिश्ड है आप उसे पढ़कर अपने ब्लॉग के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आर्टिकल्स तैयार कर सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक को फॉलो करें।

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

Blog Post ke Gun | अच्छे पोस्ट लिखकर कमाओ $25 Dollar Daily | एक अच्छे ब्लॉग पोस्ट के गुण क्या हैं?

Q. Free keyword research कैसे करें?

Ans– free keyword research करने के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर का प्रयोग कर सकते हैं यह बिल्कुल फ्री है। आपकी वार्ड का वॉल्यूम तथा सीपीसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर दिए गए टूल का प्रयोग कर सकते हैं।

Free keyword Research>> Click HERE

Google Keyword Planner 

Free keyword Tool >> Click HERE

Blog Ko Rank Kaise Kare
Blog Ko Rank Kaise Kare

अंतिम शब्द: Blog Ko Rank Kaise Kare | 2 घंटे में अपने Blog Post को Google में ऐसे Rank करें

यह आलेख आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं। संपूर्ण टिप्स मैंने अपने रिसर्च और अनुभव के आधार पर आपके साथ शेयर किए।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको काफी पसंद आया होगा। इस पोस्ट में बताए गए सभी जानकारियों को आप एक बार जरूर इंप्लीमेंट करें आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत कम ही समय में गूगल में अवश्य रैंक कर जाएगा।

गूगल में Rank करने के बाद आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं यदि आपका कोई सुझाव हो तो उसे भी आप कमेंट में लिख डालिए।

पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए हृदय से धन्यवाद

क्या आप गूगल में ये सर्च कर रहे हैं blog post google me kaise rank kare, blog ko rank kaise kare, 2 घंटे में अपने Blog Post को Google में ऐसे Rank करें, वेबसाइट को गूगल में रैंक कैसे कराएं, Blog/ Website ko Rank kaise karaye, blogging se paise Kaise kamaen, Keyword research karne ka Tarika, Blog post ko Google mein Kaise rank karaen


जय हिंद, जय भारत

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

how to earn money online in india without investment Blogging is the best


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Have a Nice Day

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here