Home Bihar Board latest news Bihar Board Exam Latest Updates: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दी जाने...

Bihar Board Exam Latest Updates: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दी जाने वाली ऑफिशल नोटिफिकेशन सबसे पहले

1136
0
SHARE
Bihar Board Exam Latest Updates
Bihar Board Exam Latest Updates

Bihar Board Exam Latest Updates: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दी जाने वाली ऑफिशल नोटिफिकेशन सबसे पहले 

Bihar Board Exam Latest Updates: यदि आप गूगल में सर्च कर रहे हैं Bihar Board 10th-12th Latest News, BSEB Matric Inter Latest Updates, Bihar Board 10th Admit Card Download, Bihar Board 12th Admit Card Download, BSEB Matric Inter Exam Time Table Released, BSEB 10th-12th Annual Exam Latest News, BSEB Exam Center list download Pdf तो आप सही जगह पर आए हैं।

Table of Contents

Bihar Board Exam Latest Updates: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दी जाने वाली ऑफिशल नोटिफिकेशन सबसे पहले

यहां हम बिहार बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी ऑफिशल नोटिफिकेशन आपके साथ आसान भाषा में प्रस्तुत करेंगे। बिहार बोर्ड तथा इंटरमीडिएट परीक्षा संबंधित तमाम जानकारियां आप तक लाने का प्रयास किया जाएगा। आपसे आग्रह है कि इस पेज को सेव करके रख लें क्योंकि इस पेज पर आपको बिहार बोर्ड से संबंधित सभी लेटेस्ट अपडेट ( Bihar Board Exam Latest Updates) प्राप्त होगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक नीचे दिए गए हैं आप इसे फॉलो कर सकते हैं।

bihar board 1


आप हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

Bihar Board 10th-12th Latest News

इस एजुकेशनल पोर्टल पर आपके लिए बिहार बोर्ड 10वीं तथा 12वीं बोर्ड परीक्षा से संबंधित ताजा खबर प्रस्तुत किया जाता है। NewsViralSK एजुकेशनल पोर्टल का उद्देश्य है कि अपने विजिटर के पास सही और सटीक जानकारी पहुंचे।

यह वेबसाइट आपको हमेशा सही समाचार से अवगत कराएंगे। बोर्ड परीक्षा के समय खास तौर पर देखा जाता है कि बहुत से यूट्यूब चैनल और फिर वेबसाइट फेक न्यूज़ को अधिक मात्रा में पड़ोसते हैं। ऐसे में 10वीं तथा 12वीं के अबोध छात्र-छात्राएं उस समाचार को सही समझ बैठते हैं।

खास तौर पर बोर्ड परीक्षा के समय इस प्रकार का फेक न्यूज़ काफी वायरल होता है। हम आपके साथ हमेशा सही और सटीक जानकारी लेकर आएंगे। बोर्ड द्वारा जो नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा हम सिर्फ उसी के विषय में आपके साथ चर्चा करेंगे।

bihar board 3

BSEB Matric Inter Latest Updates

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है कि हमारे वेबसाइट के माध्यम से मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा से संबंधित जानकारियां शेयर की जाती है। प्यारे दोस्तों हमारे वेबसाइट पर बोर्ड परीक्षा तैयारी करने के लिए नोट्स का ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का खजाना रखा है। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी छात्र यहां से काफी फायदा उठा रहा है। यदि आप बोर्ड परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक को जरूर फॉलो करें।

इस वेबसाइट पर आपको मैट्रिक बोर्ड परीक्षा से संबंधित तथा इंटरमीडिएट आर्ट्स वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण नोट्स ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का सीरीज चल रहा है। संबंधित पोस्ट को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Admit Card Download

बिहार बोर्ड परीक्षा से संबंधित यदि आप एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो एजुकेशनल पोर्टल पर एडमिट कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारियां प्राप्त होने वाला है। बोर्ड परीक्षा 2023 में भाग लेने वाले हैं तो इस वेबसाइट को प्रतिदिन विजिट करें क्योंकि यहां पर आपको बोर्ड परीक्षा संबंधित सटीक जानकारियां शेयर की जाती है।

Bihar Board 12th Admit Card Download

दोस्तों, यहां से बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड ( Bihar Board 12th Admit Card Download) से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही यहां पर इंटरमीडिएट से संबंधित भी जानकारी शेयर की जाती है। यदि आप इंटरमीडिएट आर्ट्स BSEB 12th Arts के छात्र है तो आपके लिए वेबसाइट काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस वेबसाइट पर इंटरमीडिएट 12th Arts वाले छात्रों के लिए ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आप भाग लेकर अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके बिहार बोर्ड 12वी आर्ट्स में ऑनलाइन क्विज टेस्ट लगा सकते हैं।


12वीं (आर्ट्स) Online QUIZ  — CLICK Here

bihar board 5

BSEB Matric Inter Exam Time Table Released

बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल से संबंधित आपको यहां से जानकारी प्राप्त हो जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बोर्ड परीक्षा मैट्रिक का इंटर का टाइम टेबल जारी किया जाता है। यह टाइम टेबल सभी छात्रों को सही समय पर उपलब्ध कराया जाएगा।

BSEB Exam Center list download Pdf

बोर्ड परीक्षा हेतु परीक्षा केंद्र के बारे में आपको जानकारी हमारे इस पोर्टल के माध्यम से ससमय मिल जाएगा। बोर्ड परीक्षा के समय छात्र काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं उसे Exam Center के बारे में सही से जानकारी नहीं मिल पाता है। हमारे दोस्त अफवाह के घेरे में पड़ जाते हैं और उस समय सही जानकारी मिलना नितांत आवश्यक है। हम ससमय परीक्षा केंद्र से संबंधित लेटेस्ट अपडेट आपके साथ शेयर करेंगे

Join Bihar Education Group NewsViralSK

Join WhatsApp 10th Group>>> Click Here

Join WhatsApp 12th Arts Group>>> Click Here

Join Telegram Group >>>Click Here

Bihar Board News

Bihar board 9th exam 2022
Bihar board 9th exam 2022

Bihar board exam 2023 : बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने हेतु क्या करें?

कोई भी छात्र जब परीक्षा की तैयारी में लगे रहते हैं तो उनके मन में इस प्रकार के प्रश्न आते ही रहते हैं। बोर्ड परीक्षा में अधिक से अधिक अंक कैसे प्राप्त किया जाए। हम आपको बताना चाहते हैं कि यदि आप बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बोर्ड परीक्षा से पहले ही रणनीति बनानी होगी।

जिस प्रकार एक सिपाही युद्ध भूमि में कमर कस कर पहुंचते हैं ठीक उसी प्रकार छात्रों को बेजोड़ मेहनत करना होगा, साथ ही सही दिशा में मेहनत करने पर ही अच्छे अंक मिलने की संभावना है।

परीक्षा के दिनों में छात्र काफी परेशान रहती हैं कि कैसे पढ़ाई करें? उनके मन में इस प्रकार के विचार आते रहते हैं।

हम आपको बताना चाहते हैं कि यदि आप बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी कर रहे हैं तो आपके विद्यालय या फिर शिक्षकों के द्वारा जो पढ़ाए जाते हैं उस पर विशेष फोकस करना है। परीक्षा के दिनों में आप अधिक से अधिक अभ्यास करें ताकि आप अच्छे कर पाए।

अब छात्रों के मन में एक प्रश्न आया होगा कि अभ्यास कैसे किया जाए?

हम आपको बता देना चाहते हैं कि यदि आप बोर्ड परीक्षा 2023 में मैट्रिक या इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातों को हमेशा याद रखना होगा।

टॉपर स्टूडेंट्स के इंटरव्यू से हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि यदि आप उनके बताए गए बातों पर ध्यान रखकर पढ़ाई करेंगे तो आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

Bihar Board Exam latest news
Bihar Board Exam latest news

Bihar Board Exam 2023 : बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए यह काम जरूर करें

दोस्तों बोर्ड परीक्षा 2023 में आप भाग लेना चाहते हैं तो परीक्षा के समय कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होता है। यदि आप बताए गए बातों का पालन करते हुए अपना तैयारी करेंगे तो आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक से अधिक लिखने का अभ्यास करें

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए यह पहला कदम है यदि आप लिखने का अभ्यास करेंगे तो परीक्षा में समय अवधि में आप अच्छे से लिख पाएंगे। बोर्ड परीक्षा में आपके द्वारा लिखे गए उत्तर पुस्तिका का ही मूल्यांकन किया जाता है इसलिए अभी से लिखने पर जोड़ डालें।

प्रत्येक दिन लिखने का अभ्यास जरूर करें और लिखते समय एक एक शब्दों पर ध्यान रखें क्योंकि हिंदी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान तथा अंग्रेजी जैसे विषयों में आपके लिखावट का काफी महत्व रहता है।

एक बात आपको विशेष ध्यान रखना है कि शुरू के 5 दिनों तक आप धीरे-धीरे लिखें तथा एक एक शब्दों को अच्छे से लिखने का प्रयास करें। लिखते समय आप हिंदी के पुस्तक का प्रयोग कर सकते हैं इससे आपको एक फायदा जरूर मिलेगा लिखने के अभ्यास के साथ-साथ वर्तनी भी आपका शुद्ध होता जाएगा।

यदि साहित्यिक विषय में आप शुद्ध शुद्ध और अच्छे से लिखते हैं तो अधिकतम अंक आने की संभावना बढ़ जाती है।

Read More लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

हाइलाइटिंग का प्रयोग जरूर करें

बोर्ड परीक्षा 2023 में आपके लिए यह रामबाण साबित हो सकता है। परीक्षक जब आपकी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करते हैं तो वहां पर आप नहीं होते हैं आपके जगह पर आपके द्वारा लिखे गए उत्तर पुस्तिका ही होती है। इसलिए आप अपना उत्तर पुस्तिका लिखते समय प्रस्तुतीकरण करने का तरीका इतना सुंदर रखे की परीक्षक कॉपी को देखकर खुश हो जाए।

अपनी उत्तर पुस्तिका में महत्वपूर्ण पॉइंट को कलम से हाईलाइट जरूर करें इससे परीक्षक का ध्यान उन शब्दों पर जाकर अटक जाता है जिसको आप हाईलाइट की रहते हैं। बोर्ड परीक्षा में परीक्षक का दिल जीतने का पूर्ण प्रयास करें।

यदि आप इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए पोस्ट को जरूर पढ़ें

इसे भी पढ़ें

लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | यह जान लो

परीक्षक का दिल जीतो | Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स

अच्छे छात्रों के गुण और विशेषताएं | छात्र राष्ट्र का भविष्य

प्रश्नोत्तर याद करते हैं पर भूल जाते हैं | बस एक फोरमूला से भूलना भूल जाएंगेआप

खंड खंड में जवाब देने का प्रयास करें

प्रश्न पत्र खंड खंड में विभाजित रहता है तो आपको जवाब देते समय भी इस बात पर विशेष ध्यान रखना है। भले ही आप प्रश्नों का जवाब अपने हिसाब से रखते हैं अर्थात जिस प्रश्न का जवाब आपको अच्छे से आते रहते हैं उसे पहले लिखने का प्रयास करते हैं फिर भी आपको खंड पर ध्यान रखना होगा।

जैसे कि ऑब्जेक्टिव के लिए अलग भाग बना होता है किंतु उसके लिए ओएमआर शीट दिए जाते हैं उसके बाद सब्जेक्टिव प्रश्न में लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न का अलग-अलग सेक्शन बना होता है तो उस समय आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

दो उत्तर के बीच कुछ खाली जगह छोड़े

यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो दो उत्तर के बीच खाली जगह जरूर छोड़ें अर्थात उत्तर को अलग-अलग लिखने का प्रयास करें। हमारे ऐसे भी दोस्त हैं जो प्रश्नों के उत्तर को इतना सटाकर लिख देते हैं कि परीक्षक को यह पता नहीं चलता है कि यहां पर 2 प्रश्नों का उत्तर लिखा हुआ है और इस स्थिति में छात्रों को जहां पर अधिक अंक मिलना चाहिए वहां कम अंक में ही संतोष करना पड़ जाता है।

BSEB Intermediate 12th Arts online Taiyari>>> Click HERE

Bihar board 12th exam
Bihar board exam

गत वर्ष के प्रश्नों का करें अभ्यास

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का अभ्यास जरूर करें। अभ्यास करते समय आपको समय पर भी ध्यान रखना होगा। अर्थात समय अवधि में प्रश्न पत्र को हल करने का अभ्यास करना आपके परीक्षा के लिए काफी अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

यहां पर आप मॉक टेस्ट लगा सकते हैं अर्थात आप जिस प्रकार परीक्षा में बैठेंगे ठीक उसी प्रकार घर पर आपको गत वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना है। समय अवधि वही रखना है जो परीक्षा में आपके लिए तय किए जाएंगे।
अर्थात यदि बोर्ड में आपको 3 घंटे का समय मिलता है तो यहां पर 2 घंटे में अभ्यास करने का प्रयास करें। परीक्षा लगाने के बाद उत्तर पुस्तिका का खुद से मूल्यांकन करें और जहां पर गलतियां होती है उसे लाल कलम से सही करें और फिर उन तमाम प्रश्नों को बार-बार देखें।

Bihar Board 10th Exam 2023 online Taiyari >>> Click HERE

सामाजिक विज्ञान की ऑब्जेक्टिव का तैयारी कैसे करें?

दोस्तों यदि आप सामाजिक विज्ञान के ऑब्जेक्टिव का तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रश्नों का भंडार हमारे इस पोर्टल पर मौजूद है। आप इसका सहारा ले सकते हैं। आप जानते हैं कि बोर्ड परीक्षा में 50% ऑब्जेक्टिव तथा 50% सब्जेक्ट ही प्रश्न पूछे जाते हैं ऐसे में जितना मेहनत आप सब्जेक्टिव पर कर रहे हैं उतना ही मेहनत आपको ऑब्जेक्टिव पर भी करना है, अन्यथा आप अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

सामाजिक विज्ञान ऑब्जेक्टिव सब्जेक्टिव नोट्स >> Click HERE

सामाजिक विज्ञान ऑनलाइन टेस्ट क्लास 10th >> Click HERE

Bihar Board 10th Math Paper Tips
Bihar Board 10th Math Paper Tips

गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न कहां से मिलेंगे?

दोस्तों यदि आपके मन में इस प्रकार के प्रश्न उठ रहे हैं तो हम आपके लिए गणित के महत्वपूर्ण प्रश्नों का खजाना लेकर हाजिर है। यदि आप बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में गणित में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक को जरूर फॉलो करें। हम आपके साथ गणित के ऑब्जेक्टिव तथा सब्जेक्टिव प्रश्नों का सीरीज लेकर आए हुए हैं।

गणित महत्वपूर्ण प्रश्नों का खजाना >> Click HERE

विज्ञान में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए क्या करें?

यदि आप विज्ञान में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं, आपकी तैयारी अच्छी नहीं है तो आप हमारे वेबसाइट से फायदा उठा सकते हैं। हम आपके लिए विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नों का नोट्स तथा ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का विशाल संग्रह लेकर हाजिर है। यहां से आप आसानी से बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

विज्ञान के सभी महत्वपूर्ण सब्जेक्ट इन प्रश्नों का संग्रह तथा ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए ऑनलाइन टेस्ट आयोजित की जाती है जिसमें आप भाग लेकर अपने बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं।

विज्ञान ऑब्जेक्टिव तथा सब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर >> Click HERE

विज्ञान ऑनलाइन टेस्ट >> Click HERE

Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023
Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023

IMPORTANT LINKS FOR YOU

 SSC AND RAILWAYS Exam GK GS Question & Online Test CLICK Here

 Bihar ITI Enrance Exam GK  Science Question & Online Test CLICK Here

कंप्यूटर फंडामेंटल हिंदी भाषा में चित्र सहित — CLICK Here

12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर — CLICK Here

 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तरCLICK Here

 बिहार बोर्ड 10वी WhatsApp Group  —  Click here

 बिहार बोर्ड 12वी (Arts) WhatsApp Group   —  Click here

 बिहार बोर्ड 10वी & 12वी (Arts) Telegram —   Click here

Facebook Fans Page लाइक करे Click here

Twitter  पर जरूर फॉलो करें Click here

बाल क्लास से संबंधित पोस्ट  के लिएCLICK Here

घर बैठे मैट्रिक परीक्षा की तैयारी हेतु दिए गए  पर क्लिक करें  Click here


Subscribe Now पर क्लिक करके चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं 


 


Official Website- NewsviralSK. Click here


 Bihar Board Exam 2022 Matric & Inter Routine

Matric Inter Routine Click HERE


Facebook


 

सामाजिक विज्ञान ऑनलाइन टेस्ट के लिए —- Click HERE

विज्ञान का ऑनलाइन टेस्ट लगाने के लिए— Click HERE

बिहार बोर्ड 10 वीं के सभी विषयों के लिए— Click HERE

हमारे टेलीग्राम से जुड़ने के लिए– Click HERE

फेसबुक पेज पर जुड़ने के लिए– Click here

बिहार बोर्ड 10वीं के व्हाट्सएप ग्रुप लिंक— Click HERE

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स व्हाट्सएप ग्रुप लिंक—Click HERE

बिहार बोर्ड 10वी ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 2023 Click Here


Most Important Question Answerके लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप तथा टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन कर ले

Telegram NewsViralSK

 


बिहार बोर्ड 12वी Arts ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 12th  2023 Click Here


WhatsApp Group


बिहार बोर्ड 10वी  परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट लगा सकते हैं तथा फ्री में नोट्स प्राप्त कर सकते हैं।

Board Exam 2023 Click Here

Bihar Board Exam Latest Updates
Bihar Board Exam Latest Updates

 

Disclaimer newsviralsk image

नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के बीच शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here