Home Yojana Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update : सुकन्या खाता धारकों के लिए खुशखबरी!...

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update : सुकन्या खाता धारकों के लिए खुशखबरी! संपूर्ण जानकारियां आपके लिए

406
0
SHARE
Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update
Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update : सुकन्या खाता धारकों के लिए खुशखबरी! संपूर्ण जानकारियां आपके लिए

सुकन्या समृद्धि योजना से लाभ प्राप्त करने वाले खाताधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से बेटियों को अधिक से अधिक लाभ मिलने की संभावना दिख रही है।

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना जोकि छोटी बचत योजना के अंतर्गत आता है इसमें बेटियों के लिए अधिक ब्याज का लाभ दिया जाता है। मुख्य रूप से सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा बेटियों के लिए ही शुरू की गई।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी अनुसार सरकार द्वारा सितंबर तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में बदलाव की योजना बना रही है। इस प्रकार सरकार हर तिमाही इस योजना के हित की समीक्षा करेंगे।

जैसा कि आपको पता है कि सुकन्या समृद्धि योजना में खाताधारकों को जोकि पूर्ण रूप से बेटियों के लिए बना हुआ है उसमें निवेश करने वालों को 7.6% दर से ब्याज का लाभ प्राप्त होता है।

Sukanya Samriddhi yojana
Sukanya Samriddhi yojana

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि खाता कैसे खोलें

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं, इसका अकाउंट खुलवाने के लिए आप पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में भी जा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि का खाता खुलवाने के लिए आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र साथ में अभिभावक का पहचान पत्र जमा करना पड़ता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको मात्र ₹250 जमा करने होते हैं। खाता खोलने के लिए आपकी बेटी की आयु जन्म से 10 साल तक होना आवश्यक है।

इस खाता में आप न्यूनतम ₹250 वार्षिक जमा कर सकते हैं और अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। इस योजना में खाताधारक को बेटी की आयु 15 वर्ष तक राशि जमा करना पड़ता है।

Sukanya samridhi yojana
Sukanya samridhi yojana

Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना में से पैसे कब निकालें

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाता से खाता खोलने की तिथि से 21 वर्ष तक या फिर लड़की के 18 वर्ष की आयु होने पर उनके शादी तक जारी रहेगा।

बेटी की उच्च शिक्षा हेतु राशि के 50% की आंशिक निकासी की अनुमति दी जाती है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप साल में एक ही बार पैसा निकासी कर सकेंगे। अधिकतम 5 साल की अवधि के लिए किस्तों में पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि खाता धारक की मृत्यु के मामले में मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर खाता को तत्पश्चात बंद कर दिया जाता है और खाता की शेष राशि का भुगतान बंद होने के 1 महीने के भीतर ब्याज सहित खाताधारक के अभिभावक को प्राप्त होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाता को भारत में कहीं भी स्थानांतरित कर सकते हैं। स्थानांतरण बिल्कुल निशुल्क है इसके लिए खाताधारक के निवास स्थान के स्थानांतरण का प्रमाण पत्र देना होता है।

यदि कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं किया जाता है तो आवेदक को उस डाकघर या बैंक को एक सौ रुपए का भुगतान करना पड़ता है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update
Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update

और भी ताजा खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं 

Disclaimer newsviralsk image

आपका दिन मंगलमय हो

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here