Home Bihar Board latest news BSEB Bihar Board Exam 2024 : मैट्रिक और इंटरमीडिएट के एडमिट कार्ड...

BSEB Bihar Board Exam 2024 : मैट्रिक और इंटरमीडिएट के एडमिट कार्ड खो जाने पर भी दे सकेंगे परीक्षा, इस आईडी कार्ड से मिलेगा सेंटर तक प्रवेश

414
0
SHARE
BSEB Bihar Board Exam 2024
BSEB Bihar Board Exam 2024

BSEB Bihar Board Exam 2024 : मैट्रिक और इंटरमीडिएट के एडमिट कार्ड खो जाने पर भी दे सकेंगे परीक्षा, इस आईडी कार्ड से मिलेगा सेंटर तक प्रवेश

BSEB Exam 2024 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए जोर-जोर से तैयारी शुरू कर दी गई है। छात्रों की प्रवेश पत्र की तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

आपको बता दे की इंटर बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी 2024 के बीच आयोजित की जाएगी जबकि मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी के बीच दो पालियां में आयोजित की जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र यानी एडमिट कार्ड बहुत जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। यदि अभ्यर्थी का एडमिट कार्ड में किसी प्रकार की गड़बड़ी हो जाए तो छात्र अपने आईडी प्रूफ के साथ परीक्षा केंद्र में आ सकेंगे।

छात्रों को परीक्षा केंद्र पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटोयुक्त बैंक पासबुक लेकर आना होगा। जिन छात्रों के एडमिट कार्ड में गड़बड़ी हो वह अपनी आईडी कार्ड की फोटो कॉपी किसी आधिकारिक से सत्यापित कराकर परीक्षा केंद्र पर भेजनी होगी। परीक्षार्थी को मूल मूल आईडी के साथ व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना आवश्यक है।

एडमिट कार्ड के साथ अपना आधार कार्ड ले जाना आवश्यक :

छात्रों को अपने एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचना आवश्यक है।
इसी कारण बस किसी अभ्यर्थी का एडमिट कार्ड गलती से कहीं खो जाए या फिर घर पर छूट जाए उसे स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन की गई फोटो से उसकी पहचान करके परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जा सकती है।

फोटो उत्तर पुस्तिका पर रहेगी :

इस बार परीक्षा ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका पर उम्मीदवारों की तस्वीर मौजूद होने की बात बताई जा रही है। इस बात की जानकारी अलग-अलग न्यूज़ पोर्टल से मिल रही है। परीक्षार्थी को केवल विषय का नाम और उत्तर देने का तरीका लिखना होगा। प्रश्न पत्र के कोड को ओएमआर पर गोले को रंगना होगा।

प्रतिदिन लगाए ऑनलाइन टेस्ट

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करने के लिए आप प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट भी लगा सकते हैं। हमारे एजुकेशनल पोर्टल के माध्यम से सामाजिक विज्ञान , विज्ञान और गणित का महत्वपूर्ण प्रश्नों का कलेक्शन आप तक रखने का प्रयास किया गया है। आप इसे भी फायदा उठा सकते हैं। यहां पर इन सभी विषयों पर केवल महत्वपूर्ण प्रश्नों को संग्रह करके रखा गया है आप इसके माध्यम से भी मॉक टेस्ट लगा सकते हैं लिंक दी नीचे दिया गया है जाकर मॉक टेस्ट लगे।

सामाजिक विज्ञान मॉडल प्रश्न पत्र

विज्ञान मॉडल प्रश्न पत्र

गणित मॉडल प्रश्न पत्र

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप प्रश्न को खोलें और फिर प्रश्न में दिए गए प्रश्न की संख्या को अपने कॉपी में लिखें। उसके बाद एक-एक करके विकल्प लिखना शुरू कर दें। A, B. C, D इसमें जो उत्तर होगा उसे प्रश्न नंबर के सामने लिखना शुरू करें प्रश्न खत्म होने के बाद नीचे दिए गए Answer बटन पर क्लिक करके आंसर का मिलान करें। अब आपको पता लग जाएगा कि कितने परसेंट आप सही उत्तर लगाए हैं।

इसी प्रकार आप सभी विषयों का मूल्यांकन कर सकते हैं। परीक्षा के अंतिम दिनों में यह आपके लिए वरदान से कम साबित नहीं होने वाला है। इसलिए समय बहुत काम बचा हुआ है अब आपको अधिक से अधिक मॉक टेस्ट लगाने की आवश्यकता है।

 

बोर्ड परीक्षा सफलता का मूल मंत्र>>  नीचे लिंक

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here