Home Bihar Board latest news Bihar Board 10th 12th Model Paper: बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर मोडल पेपर...

Bihar Board 10th 12th Model Paper: बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर मोडल पेपर जारी, बस इस प्रकार का होगा प्रश्न

879
0
SHARE
bihar board 3

Bihar Board 10th 12th Model Paper: बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर मोडल पेपर जारी, बस इस प्रकार का होगा प्रश्न

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिया गया है।

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए यह बहुत बड़ा खुशखबरी है। ‌ दोस्तों आज के लेख में आप जानने वाले हैं कि इस बार बोर्ड परीक्षा में किस प्रकार का प्रश्न आने वाला है। आपको कैसे तैयारी करनी है ताकि बोर्ड परीक्षा में अच्छे स्कोर कर सके।
आपको बता दे कि इस बार भी मॉडल प्रश्न में आपको विकल्प के तौर पर दोगुनी प्रश्न देखने को मिलेगा। ऐसे में छात्रों के लिए काफी फायदा होने वाला है। ‌

अब रही बात कैसे तैयारी करें कि छात्र अच्छे अंक प्राप्त कर सके। यदि आप इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं तो हम आपको एक ऐसा मॉडल सेट देने वाले हैं जिसका प्रेक्टिस करने से आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

बोर्ड परीक्षा संबंधित सभी जानकारी के लिए आप हमारे साथ टेलीग्राम, व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं। ‌ मुख्य रूप से टेलीग्राम पर आपको ऑब्जेक्टिव के साथ-साथ सब्जेक्टिव प्रश्नों का भी नोटिस मिलता रहता है। साथ ही पीडीएफ भी आपको मिल जाएगा।

प्यारे दोस्तों आपको बता दे की मॉडल पेपर और प्रश्न पत्र बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट
http://biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध हैं।

पिछले वर्ष के अनुसार ही इस वर्ष भी बोर्ड परीक्षा में सभी करो में दोगुनी प्रश्न पूछे जाएंगे छात्रों को उनमें से आधे प्रश्नों का ही जवाब देना होगा।

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2023 15 से 23 फरवरी तक चलेगी इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में 14.5 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं दूसरी तरफ, इंटर वार्षिक परीक्षा 1 से 12 फरवरी 2024 तक चलेगी। इस परीक्षा में लगभग 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा विज्ञान विषय की बात करें तो इसमें कुल मिलाकर 110 प्रश्न पूछे जाएंगे। ‌ प्रश्न वस्तुनिष्ठ, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय होंगे।

80 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से छात्रों को केवल 40 प्रश्नों का ही जवाब देना है। इसी प्रकार दीर्घ उत्तरीय और लघु उत्तरीय प्रश्नों में भी आपको आधे प्रश्नों का ही जवाब देना होगा।

गणित में कुल मिलाकर 138 प्रश्न पूछे जाएंगे यहां 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में से केवल 50 प्रश्नों का ही जवाब देना है। 30 प्रश्न लघु उत्तरीय प्रश्नों में 15 प्रश्नों का और 8 दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से चार प्रश्नों का जवाब देना है।

इंटर में फिजिक्स का पेपर 70 अंकों का होगा। यहां वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 70 होगा जिसमें से 35 प्रश्नों का ही जवाब देना है।‌ कुल मिलाकर 96 प्रश्न पूछे जाएंगे। ‌

यदि लघु उत्तरीय प्रश्न की बात करें तो 20 लघु उत्तरीय प्रश्न तथा 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। यहां दोनों में से आधे आधे प्रश्नों का ही जवाब देना होगा। अर्थात 20 में से 10 का और 6 में से तीन का जवाब देना है।

इसी प्रकार अन्य विषय का भी प्रश्न पत्र आपको देखने को मिलेगा। सभी विषयों में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। 100 अंकों की परीक्षा में कुल 138 अंक पूछे जाएंगे। 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में से किन्हीं 50 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा। लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में भी आपको विकल्प मिलेगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर मोडल पेपर जारी, बस इस प्रकार का होगा प्रश्न

Bihar Board 10th Exam: मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 Letest News

Model set SST समाजिक विज्ञान 2024 >> Click HERE 


Model set Science  विज्ञान 2024 >> Click HERE 


Math Viral set गणित 2024 >> Click HERE 


Telegram button

 

 

 

A

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here