Home Bihar Board latest news Bihar Board Exam 2025 : 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की...

Bihar Board Exam 2025 : 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि आगे बढ़ी, इस तिथि तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

422
0
SHARE
Bihar Board Exam 2025
Bihar Board Exam 2025

Bihar Board Exam 2025 : 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि आगे बढ़ी, इस तिथि तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Bihar Board Exam 2025 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बोर्ड परीक्षा 2025 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए यह खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार छात्रों के लिए पंजीयन की आखिरी तिथि बढ़ा दी गई है।

इससे उन छात्रों को लाभ होने वाला है जो रजिस्ट्रेशन करने में पीछे रह गए थे। जिन छात्रों ने अभी तक बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वह 13 जनवरी 2024 तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले। आपको बता दे कि जिन छात्रों का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है उनके लिए यह आखरी मौका होने वाला है इससे पहले अंतिम तिथि 30 दिसंबर तक बढ़ाई गई थी।

12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 में शामिल होने वाले छात्र ऐसे करें आवेदन

सफल पंजीयन पर छात्रों को अपना आवश्यक विवरण तथा निर्धारित शुल्क भरने के बाद आवेदन जमा करना होगा। यहां छात्र login प्रक्रिया में विद्यालय के प्रधान से सहायता ले सकते हैं।


आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात छात्रों को शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड, ई-चालान या एनईएफटी के माध्यम से करना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के समय किसी प्रकार की समस्या हेतु परीक्षार्थी दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सहायता ले सकते हैं । हेल्पलाइन नंबर-0612-2230039

दूसरी तरफ आपको बता दे की बिहार बोर्ड 2024 की दसवीं मैट्रिक और इंटरमीडिएट 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में शुरू होगी।

12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से 13 फरवरी तक चलेगी वहीं पर मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

Bihar Board Exam 2025 : 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि आगे बढ़ी, इस तिथि तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

परीक्षा का समय बिल्कुल निकट आ गया है इस स्थिति में आपको महत्वपूर्ण प्रश्नों का निरंतर अभ्यास करते रहना है। आप लगातार लिखने का भी अभ्यास करें। गत वर्ष के प्रश्न पत्रों का दिए गए समय के अंतर्गत सॉल्व करने का प्रयास करें।

बोर्ड द्वारा जारी मॉडल पेपर प्रश्नों को भी एक बार देख सकते हैं। इस अंतिम समय में आपके लिए प्रीवियस ईयर का पेपर काफी लाभदायक होगा इसलिए इसका अभ्यास निरंतर करते रहे।

हैंडराइटिंग पर रख ध्यान

यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करना चाहते हैं तो हैंडराइटिंग बहुत बड़ा रोल अदा करता है। आपको अपने हैंडराइटिंग पर भी विशेष ध्यान रखना है। क्योंकि सबसे पहले एग्जामिनर आपके हैंडराइटिंग को ही देखते हैं। आप क्या लिखे हैं या नहीं यह तो बाद की बात है।

प्रतिदिन लगाए ऑनलाइन टेस्ट

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करने के लिए आप प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट भी लगा सकते हैं। हमारे एजुकेशनल पोर्टल के माध्यम से सामाजिक विज्ञान , विज्ञान और गणित का महत्वपूर्ण प्रश्नों का कलेक्शन आप तक रखने का प्रयास किया गया है। आप इसे भी फायदा उठा सकते हैं। यहां पर इन सभी विषयों पर केवल महत्वपूर्ण प्रश्नों को संग्रह करके रखा गया है आप इसके माध्यम से भी मॉक टेस्ट लगा सकते हैं लिंक दी नीचे दिया गया है जाकर मॉक टेस्ट लगे।

सामाजिक विज्ञान मॉडल प्रश्न पत्र

विज्ञान मॉडल प्रश्न पत्र

गणित मॉडल प्रश्न पत्र

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप प्रश्न को खोलें और फिर प्रश्न में दिए गए प्रश्न की संख्या को अपने कॉपी में लिखें। उसके बाद एक-एक करके विकल्प लिखना शुरू कर दें। A, B. C, D इसमें जो उत्तर होगा उसे प्रश्न नंबर के सामने लिखना शुरू करें प्रश्न खत्म होने के बाद नीचे दिए गए Answer बटन पर क्लिक करके आंसर का मिलान करें। अब आपको पता लग जाएगा कि कितने परसेंट आप सही उत्तर लगाए हैं।

इसी प्रकार आप सभी विषयों का मूल्यांकन कर सकते हैं। परीक्षा के अंतिम दिनों में यह आपके लिए वरदान से कम साबित नहीं होने वाला है। इसलिए समय बहुत काम बचा हुआ है अब आपको अधिक से अधिक मॉक टेस्ट लगाने की आवश्यकता है।

Bihar Board Exam 2025
Bihar Board Exam 2025

Bihar Board Exam 2025 : 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि आगे बढ़ी

बोर्ड परीक्षा सफलता का मूल मंत्र>>  नीचे लिंक

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here