Home YouTube tips 1000 Subscribers 4000 hr Watch Time : YouTube बताता है वीडियो कैसे...

1000 Subscribers 4000 hr Watch Time : YouTube बताता है वीडियो कैसे होगा वायरल | YouTube video viral karne ka Tarika

950
0
SHARE
Technical Kaushal
Technical Kaushal sir ka vichar

1000 Subscribers 4000 hr Watch Time : YouTube बताता है वीडियो कैसे होगा वायरल | YouTube video viral karne ka Tarika

नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों यह पोस्ट हमारे उन दोस्तों के लिए हैं जो यूट्यूब पर काम करते हैं और उन्हें पता नहीं है कि किस प्रकार का वीडियो हमें बनाना चाहिए तो उन दोस्तों से आग्रह है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और इससे जरूर फायदा उठाएं।

आज के समय में लोग यूट्यूब पर यूं ही कुछ वीडियो डालते रहते हैं क्या इससे आपका वीडियो वायरल होगा नहीं यूट्यूब खुद बताता है कि किस प्रकार का वीडियो वायरल होता है, इसके लिए आपको यूट्यूब के कुछ रहस्य को जानना होगा और उसके अनुसार यदि वीडियो बनाते हैं तो आपके वीडियो को वायरल होने से कोई नहीं रोक सकता।

आप जिस कैटेगरी में अपना वीडियो बनाते हैं उससे संबंधित रिसर्च करना आपके लिए बेहद जरूरी है चलिए हम एक-एक करके जानने का प्रयास करते हैं यदि यह काम आप कर लेते हैं तो 10 से 15 दिनों में आपका 1000 सब्सक्राइबर के साथ-साथ यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा। वर्सते आपको पूर्ण लगन और ईमानदारी से काम करना है।

1000 Subscribers 4000 hr Watch Time : अपनी कैटेगरी से संबंधित यूट्यूब चैनल का चुनाव

आप जिस कैटेगरी में काम करना चाहते हैं उससे संबंधित अपना यूट्यूब चैनल का लिस्ट बनाएं। उसके बाद आपको एनालाइज करना है कि उनके चैनल पर किस प्रकार के वीडियो वायरल हो रहे हैं। दोस्तों किसी भी वीडियो को वायरल होने के लिए कोई जरूरी नहीं है कि आप टैग लगाएं या फिर डिस्क्रिप्शन लिखें।

अभी के समय में 1000 सब्सक्राइबर 4000 घंटा वॉच टाइम टॉपिक यूट्यूब पर काफी सर्च किया जा रहे हैं इस प्रकार की यदि वीडियो बनाते हैं तो आपको वायरल होने से कोई नहीं रोक सकता। क्योंकि करोड़ की तादाद में ऐसी यूट्यूब चैनल है जिसका 1000 सब्सक्राइबर पूरा नहीं हुआ वह प्रत्येक दिन कुछ नए-नए तरीका खोजते रहते हैं कि हमें कैसे 1000 सब्सक्राइबर हो 4000 घंटे का वॉइस टाइम पूरा हो जाए।

इसलिए अभी के समय में यह टॉपिक काफी ट्रेडिंग पर चल रहा है आप इसके ऊपर भी यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं किंतु ध्यान रखने की बात यह है कि इसके लिए सबसे पहले आपको रिसर्च करना है संबंधित यूट्यूब चैनल पर जाकर उनके कंटेंट को देखना है वह कैसे वीडियो बनाते हैं और उससे बेहतर वीडियो बनाने का प्रयास करना है।

यदि आप दूसरे कैटेगरी में अपना वीडियो बनाते हैं तो उसके लिए भी आपरिसर्च जरूर करें अपने क्रांतिकारी से संबंधित यूट्यूब चैनल का लिस्ट बनाएं और फिर उसके पॉपुलर वीडियो को देखें एनालाइज करें और फिर उससे अच्छा वीडियो बनाने का प्रयास करें आपका वीडियो निश्चित रूप से वायरल जाएगा।

Read More

Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022-23 | Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022: कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2022 | Google Pay ऐप से घर बैठे रोजाना 500 से 1500 रुपये कमाने के आसान तरीके

PhonePe Se Paise Kaise Kamaye : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Paytm Se Paise Kaise Kamaye: PayTM से डेली 500 से 1000 रूपए  कमाने के बेहतरीन तरीके

Best way to Earn $200/Month from Google | Make money online | Blogging se paisa kaise kamae

TechnicalKaushal: टेक्निकल कौशल सर जी का क्या विचार है, नीचे वीडियो में देख सकते हैं

टेक्निकल सपोर्ट कौशल सर जी इस विषय में क्या बताते हैं आप वीडियो के माध्यम से देख सकते हैं। वे युटुब पर वायरल होने का टिप्स शेयर करते रहते हैं साथ ही वह वॉच टाइम और सब्सक्राइबर के विषय में भी जानकारियां शेयर करते रहते हैं। आप उनके चैनल को भी विकसित कर सकते हैं

Subscribe NOW

 

1000 Subscribers 4000 hr Watch Time : थंबनेल का अहम भूमिका

यदि आप यूट्यूब पर गो करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थंबनेल बनाना पड़ेगा जबरदस्त।
क्योंकि किसी किताब को लोग तभी पड़ता है जब उसका कवर उसे पसंद आ जाए। पहला इंप्रेशन वहीं से बनता है यदि आपकी किताब का कवर अच्छा है तो लोग खरीदेंगे और फिर पढ़ेंगे।

ठीक उसी प्रकार यदि आपकी यूट्यूब वीडियो का कवर अर्थात थंबनेल अच्छा है तो लोग जरूर क्लिक करेंगे और फिर वीडियो को देखना शुरू करेंगे।

YouTube video viral karne ka Tarika : अपने कंटेंट को सिस्टमैटिक तरीके से सजाए

यूट्यूब वीडियो बनाते समय आप अच्छे से प्रेजेंट करने का प्रयास करें। यदि एक बार में वीडियो नहीं बने तो इसे फिर से प्रयास करें। जब तक आप सही से वीडियो नहीं बना लेते तब तक आपको वीडियो बनाते रहना है एक समय ऐसा आएगा जो आपका एक ही बार में अच्छा वीडियो बना शुरू हो जाएगा।

वीडियो के अंदर सस्पेंस डालने का प्रयास करें और दर्शकों को बांधकर रखने का प्रयास करना है। इसके लिए आप वीडियो में इंटरेस्टिंग तथ्य को भी रख सकते हैं।

1000 Subscribers 4000 hr Watch Time : टाइटल और डिस्क्रिप्शन को इस प्रकार रखें

यूट्यूब वीडियो बनाने से पहले थंबनेल अवश्य बना ले। थंबनेल बनाने के ऊपर रिसर्च करें दूसरे युटयुबर्स से आइडिया ले सकते हैं। बड़े-बड़े युटयुबर्स किस प्रकार थंबनेल लिखते हैं इसे भी ध्यान रखना आवश्यक है।

कम से कम अपने वीडियो से ऊपर 10 वीडियो का रिसर्च जरूर करना चाहिए इससे आपको बहुत अधिक जानकारी मिलेगी और फिर आप अपने वीडियो को वायरल करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हो जाएंगे।
कहाने का मतलब वीडियो वायरल होने के लिए आपको वायरल कंटेंट पर काम करना होगा तभी आपका वीडियो वायरल हो सकता है।

YouTube video viral karne ka Tarika : यही है तरीका वायरल वीडियो का

यदि आप अपनी वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके ऊपर बताए गए बातों पर ध्यान रखकर ट्रेंडिंग टॉपिक के ऊपर, वायरल कंटेंट रिसर्च के माध्यम से आप अपना वीडियो बनाना शुरू करें। यदि आप इस प्रकार रिसर्च करके अपना वीडियो निरंतर बनाते हैं तो आपके वीडियो पर क्यों आना शुरू हो जाएगा।

1000 Subscribers 4000 hr Watch Time : YouTube बताता है वीडियो कैसे होगा वायरल | YouTube video viral karne ka Tarika प्यारे दोस्तों यह छोटा सा लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। यदि आप एक यूट्यूब हैं और अपने यूट्यूब वीडियो का प्रमोशन करना चाहते हैं तो आप हमसे सीधे संपर्क कर सकते हैं। हम आपके चैनल के विषय में जानकारियां वेबसाइट पर शेयर करेंगे ताकि लोग आपके चैनल तक पहुंचे। हम केवल एजुकेशनल चैनल को ही प्रमोट कर सकते हैं

Technical Kaushal
Technical Kaushal sir ka vichar

YouTube के विषय में Latest जानकारी चाहते हैं नीचे क्लिक करें

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kyon jaruri job in India

डिजिटल मार्केटिंग के विषय में पढ़ना चाहते हैं नीचे क्लिक करें

 

Copy Paste Work on YouTube in Hindi
Copy Paste Work on YouTube in Hindi

Read More Copy Paste Work From Home | कॉपी पेस्ट करके पैसा कमाए |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here