Home blog Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan Hai | ब्लॉगिंग से कमाई करना...

Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan Hai | ब्लॉगिंग से कमाई करना कितना आसान है?

362
0
SHARE
Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan Hai
Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan Hai

Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan hai | ब्लॉगिंग से कमाई करना कितना आसान है?
Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan hai : आज के लिए यह प्रश्न काफी इंटरेस्टिंग होने वाला है। ‌ ब्लॉगिंग से कमाई करना कितना आसान है?

Contents

Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan hai | ब्लॉगिंग से कमाई करना कितना आसान है?

प्यारे दोस्तों, एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। अगर सही मायने में पूछा जाए तो ब्लॉगिंग से कमाई करना आसान भी है और थोड़ा कठिन भी….

ऐसा कहने का तात्पर्य यह है कि कोई भी काम करने के लिए मेहनत की आवश्यकता होती है। यदि आप मेहनत और लगन से किसी काम को करते हैं तो सफलता जरूर मिलती है।

अब यहां पर मेहनत और लगन के साथ साथ एक तीसरा शब्द आ जाता है जो ब्लॉगिंग की दुनिया में काफी आम भूमिका निभाने का कार्य करता है वह है – धैर्य के साथ निरंतर कार्य….

दोस्तों, आज के लेख में हम Bloging से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं, जिसे जानना आपको बेहद जरूरी है।

Blogging कैसे शुरू करें? How To Start Blogging In Hindi

Bloging एक प्रकार का व्यवसाय है और यदि आप इसे स्टार्ट करना चाहते हैं तो मेहनत के साथ साथ धैर्य रखना पड़ेगा।

अर्थात Blogging Long Term Process इसे आसानी से बिना सोचे समझे शुरू कर देना आपका नादानी होगा।

दोस्तों , सबसे पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि Bloging के बारे में आप कितना जानते हैं?

यदि आप Bloging करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके विषय में जानकारी एकत्र कीजिए और फिर सीखने के बाद ही इस फील्ड में आना आपके लिए बेहतर साबित होगा।

हमारे बहुत से दोस्तों के मन में यह प्रश्न जरूर आता होगा कि Bloging शुरू करें और फिर 1- 2 महीने के बाद पैसा आना शुरू हो जाएगा।

यदि आपके मन में भी इस प्रकार की सवाल है तो सबसे पहले इस सवाल को अपने माइंड से हटाना पड़ेगा। आपको पहले ही बताया गया है कि यह एक प्रकार का व्यवसाय है और इसे विकसित होने में समय लग सकता है।

इसीलिए शुरुआती दिनों में आप इसे पार्ट टाइम जॉब के रूप में शुरू कर सकते हैं। अर्थात आप अपने प्राथमिक रोजगार के साथ-साथ ब्लॉगिंग को अपना सकते हैं।

Insurance video

Blog से पैसे कैसे कमाए | Blog Se Paisa kaise kamaen

Bloging से अभी के समय में बहुत से लोग पैसे कमा रहे हैं। रही बात ब्लॉगिंग के माध्यम से लोग पैसे कैसे कमाते हैं इसके विषय में जानना…

Bloging से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाना। आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।  अधिकतर ब्लॉगर से बात करें तो वे AdSense ऐड नेटवर्क के माध्यम से पैसे कमाते हैं जबकि इसके alternative भी मार्केट में है जिसकी सहायता से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक की आवश्यकता होती है। यदि आपके ब्लॉग वेबसाइट पर लोगों को जानकारी मिलती है, तो उसे मोनेटाइज करके आप पैसे कमा सकते हैं।

उसके बाद Affiliate Marketing के माध्यम से भी लोग पैसे कमाते हैं। इसके लिए ब्लॉगर को Affiliate Marketing प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और फिर उसके द्वारा प्रोडक्ट सेल होने पर उस कंपनी के माध्यम से कमीशन दिए जाते हैं। प्रोडक्ट की प्राइस में कोई बदलाव नहीं होता…

Sponsored Ship के माध्यम से भी बहुत सी ब्लॉगर अच्छी खासी अर्निंग करते हैं। ‌ अर्थात दूसरे ब्लॉग पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश्ड करके या फिर दूसरे प्रोडक्ट का एडवरटाइजिंग करके ब्लॉगिंग किया जा रहा है

दोस्तों यदि आप Bloging स्टार्ट कर देते हैं तो फिर उसे धैर्य के साथ करते रहे फिर आपको परिणाम मिलेगा। ऐसे भी लोग होते हैं जो ब्लॉगिंग तो शुरू कर देते हैं, पर दो-तीन महीने के बाद बाय बाय कर देते है, ऐसे में आप ब्लॉगिंग नहीं कर सकते….

Bloging के लिए Niche या Topic का चयन

यदि आप Bloging के फील्ड में काम करना चाहते हैं तो इस टॉपिक को काफी गंभीरतापूर्वक जानना आवश्यक है।

कहने का मतलब आप Bloging किस टॉपिक पर शुरू करना चाहते हैं, आप दूसरों की देखा देखी में ब्लॉगिंग शुरू कर देते हैं। ऐसा भी लोग हैं जो कॉपी पेस्ट का सहारा लेते हैं किंतु अच्छे ब्लॉगर इसमें विश्वास नहीं रखते।

मनोरंजन, शिक्षा, तकनीकी, हेल्थ ये सब Niche है। यदि आप मनोरंजन में अच्छा करना जानते हैं तो फिर आप अपना ब्लॉगिंग मनोरंजन से ही शुरु कर सकते हैं।

कोई लोग शिक्षा से संबंधित विचारों को साझा करना पसंद करते हैं तो फिर शिक्षा के टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाए।

अर्थात जिस क्षेत्र में आप रुचि रखते हैं उससे संबंधित ब्लॉग आप अधिक दिनों तक चला सकेंगे।

अधिक से अधिक Blog Posts पढ़ने पर जोड़ दें

यदि आप एक अच्छा ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको अपने टॉपिक से संबंधित ब्लॉग को पढ़ते रहना होगा। आपके टॉपिक पर जो अन्य ब्लॉगर है वो किस प्रकार पोस्ट तैयार करते हैं? उनका लेखन शैली कैसी है? इन तमाम बातों पर विशेष ध्यान रखना होगा।

अर्थात अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको ब्लॉग पोस्ट पढ़ना ही पड़ेगा।

नोट : यदि कोई व्यक्ति अपने  ब्लॉग के लिए शैक्षणिक समाचार, मनोरंजन, तकनीकी से संबंधित हिंदी कंटेंट राइटर ( SEO Friendly Articles ) खोज रहे हैं।  सीधे संपर्क कर सकते हैं

Bloging के फिल्ड करियर की बात करें तो जो लोग अपने मन से ब्लॉगिंग करते हैं वह तो सफलता प्राप्त कर लेते किंतु जो दूसरे को सिर्फ देखकर ब्लॉगिंग करते हैं वह असफल हो जाते हैं।

अर्थात आप जब कभी ब्लॉगिंग शुरू करें तो इसे ध्यान में जरूर रखें।

ब्लॉग को monetize करने में कितना समय लगता है?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू करने में लगभग 24 महीने का समय लग जाते हैं। किंतु अभी के समय में आंकड़े बताते हैं कि एक तिहाई ब्लॉगर 6 महीने के अंदर ब्लॉगिंग से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।

इस प्रकार यह आपके टॉपिक पर निर्भर करता है कि आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर है और फिर ऐडसेंस का अप्रूवल कितना जल्दी मिल जाता है। आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आ रहा है…

इसे भी पढ़ें — Earn money online Blogging vs Vlogging 2022-23 | कौन सबसे अच्छा है?

एक ब्लॉग से कितना कमाया जा सकता है?

प्यारे दोस्तों, जिसे ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी नहीं होगी शायद हुआ यह सोचते होंगे कि ब्लॉग से कितना कमाया जा सकता है? वैसे भी जो ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं उनके मन में इस प्रकार के प्रश्न तो आते ही रहते हैं।

आपको बता दें की ब्लॉग की माध्यम से अभी के समय में भी लाखों रुपए महीने लोग कमा रहे हैं। ऐसे भी ब्लॉगर है जो काफी अधिक संख्या में ब्लॉग बनाए हैं और फिर उसके ऊपर पोस्ट अपडेट करके महिनों का लाखों रुपए कमा रहे हैं।

अपने देश में ऐसे भी ब्लॉगर है ऐड नेटवर्क के माध्यम से भी पैसे कमाते हैं या  एप्लीकेट मार्केटिंग के माध्यम से भी पैसे कमाते या फिर अन्य माध्यमों से ऑनलाइन पैसे कमाते हैं।

क्या Bloging से पैसा कमाना संभव है?

जी हां दोस्तों आप सही पढ़ रहे हैं। ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से लोग घर बैठे पैसे कमाते हैं। ‌ किंतु या काम आसान और पेचीदा भी है। यदि आप ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है साथ ही आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक मात्रा में आए…

ब्लॉग को Monetize करने के लिए कितने व्यूज चाहिए?

दोस्तों ब्लॉग को Monetize करने के लिए व्यूज की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर भी लेते हैं तो बिना ट्रैफिक का कुछ फायदा मिलने वाला नहीं है।

इसलिए शुरुआती दिनों में आपको कम से कम अपने ब्लॉग पर 100 पेज views रोज लाना ही होगा।‌ क्योंकि मोनेटाइज करवाने के लिए भी कुछ ट्रैफिक की आवश्यकता पड़ी जाती है। ‌

कोई भी ऐड नेटवर्क आपके वेबसाइट पर ऐड क्यों चलाएं, अर्थात ट्रैफिक के बिना मोनेटाइजेशन लेकर के भी कुछ लाभ नहीं मिलता।

और यदि आपके वेबसाइट पर रोज‌ 10 -20000 का ट्रैफिक आने लगे तो आप आसानी से ऐडसेंस की सहायता से भी अच्छी खासी रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं।

अपने Blog को Monetize कैसे करें?

आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के माध्यम से Monetize कर सकती हैं।

वैसे तो गूगल ऐडसेंस कि और भी अल्टरनेटिव है जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग को Monetize  कर सकते हैं।

Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan Hai
Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan Hai

Kya Bloging Se Paisa Kamana Asan hai | ब्लॉगिंग से कमाई करना कितना आसान है?—-  यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें।

>>>>>>>>>>>>>>>>>

Newsviralsk.com का वाइरल न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Viral News पढ़ें >>> Click Here



Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

atozsk
Atozsk

Mobile Recharge से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Mobile Recharge


 

Telegram button


ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Computer button


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Insurance button


Have a Nice Day 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here