Home Online पैसा कमाए Earn money online Blogging vs Vlogging 2022-23 | कौन सबसे अच्छा है?

Earn money online Blogging vs Vlogging 2022-23 | कौन सबसे अच्छा है?

945
8
SHARE
Earn money online Blogging vs Vlogging 2022-23
Earn money online Blogging vs Vlogging 2022-23

Earn money online Blogging vs Vlogging 2022-23 | कौन सबसे अच्छा है?

नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल newsviral sk में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज का लेख काफी खास होने वाला है।
लॉग डॉन के बाद बेरोजगारी की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग रोजगार के नए नए तरीके ढूंढ रहे हैं। इस समय इंटरनेट पर ऑनलाइन जॉब से संबंधित काफी सर्च किए जाते हैं।

Earn money online, online Paisa kaise kamaen, Ghar baithe paise kaise kamae इस प्रकार के कीवर्ड लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं।

इस बात से पता चलता है कि लोगों को ऑनलाइन काम की जरूरत है। लोग घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं। यह लेख आपको इसी संबंध में कुछ खास जानकारी देने वाली है।

प्यारे दोस्तों, यहां लोग दो तरीके से पैसे कमा रहे हैं। आप यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हैं, वीडियो बनाने वाले क्रिएटर वीडियो के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं।
हम आपके लिए नए-नए कंटेंट लाते रहते हैं जिसे आप पढ़ते हैं, आप अपने जानकारी को बढ़ाते हैं। इस प्रकार हम लिख कर पैसे कमा रहे हैं।

आपको समझ में आ गया होगा कि एक ऐसा आदमी है जो वीडियो बनाकर पैसा कमा रहा है तो दूसरी तरफ एक व्यक्ति लिख कर के पैसे कमा रहे हैं।

डिजिटल दुनिया की भाषा में इसे Blogging और Vlogging कह सकते हैं।

जो व्यक्ति कुछ वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं अर्थात वीडियो बनाना Vlogging कहलाता है जबकि जो व्यक्ति अपनी जानकारी को दूसरों तक लिखित रूप में प्रस्तुत करते हैं उसे Blogging कहते हैं।

Blogging vs Vlogging 2022-23 | आपके लिए कौन सा है बेहतर?

यदि आप लिखना पसंद करते हैं। आप किसी भी विषय वस्तु को लिखकर व्यक्त करने में माहिर हैं तो आपके लिए Blogging सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अभी के समय में बहुत से लोग Blogging के माध्यम से लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं।

बस आपके पास लिखने का कला Art of Writing होना चाहिए। आप पाठक को किस प्रकार संतुष्ट करेंगे ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़कर पाठक को वह जानकारी मिल जाए जिसका वह सर्च गूगल में किए हैं। आप Blogging के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

दूसरी तरफ यदि कोई व्यक्ति, जिसे लिखना पसंद नहीं है तो उनके लिए Vlogging सबसे अच्छा माना जाता है। यदि आप किसी विषय वस्तु को लिखकर प्रस्तुत नहीं कर सकते हैं किंतु वीडियो के फॉर्म में आप अच्छे से व्यक्त कर सकते हैं तो उस स्थिति में आपके लिए Vlogging एक कैरियर बन सकता है।

दोस्तों, यदि आपने लिखने की कला तथा किसी विषय वस्तु को बोलकर व्यक्त करने की कला है तो आप दोनों ही फील्ड में कम समय में अपना करियर बना सकते हैं।

आपके मन में आए सवाल का जवाब मिल गया होगा कि Blogging vs Vlogging में आपको क्या करना चाहिए। ‌ आप किस क्षेत्र में आसानी से काम कर सकते हैं।

अभी के समय में यदि लोगों से विचार लिया जाए तो अधिकतर लोग वीडियो देखना अधिक पसंद करते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में भी वीडियो को देखकर छात्र पढ़ाई कर सकते हैं।

लॉकडाउन के बाद बहुत ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म सामने आए हैं जो वीडियोस के माध्यम से छात्रों को प्रदान करें।

Blogging vs Vlogging 2022-23 | जरूरत का सामान

यदि आप Blogging कर रहे हैं तो आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है। यदि आपके पास ये दो चीजें है तो आप आसानी से Blogging कर सकते हैं।

दूसरी तरफ Vlogging करने के लिए आपके पास एक अच्छा सा कैमरा होना चाहिए। आपके अंदर वीडियो एडिटिंग करने की कला होना नितांत आवश्यक है।
इसके लिए आपके पास वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर होना चाहिए। यदि आपके पास कैमरा और फिर एडिटिंग की कला नहीं है तो आप Vlogging नहीं कर सकते हैं।

यदि Vlogging करने के लिए प्लेटफार्म की बात करें तो अभी के समय में यूट्यूब के माध्यम से आप आसानी से Vlogging कर सकते हैं।

Blogging vs Vlogging 2022-23: यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। यदि Blogging vs Vlogging से संबंधित कोई सवाल आपके मन में हो या फिर आप अपना जानकारी हमारे साथ जरूर शेयर कर सकते हैं।‌

Earn money online Blogging vs Vlogging 2022-23
Earn money online Blogging vs Vlogging 2022-23

>>>>>>>>>>>>>>>>>

Newsviralsk.com का वाइरल न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Viral News पढ़ें >>> Click Here



Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

atozsk
Atozsk

Mobile Recharge से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Mobile Recharge


 

Telegram button


ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Computer button


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Insurance button


Have a Nice Day 

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here