Home Chanakya niti Chanakya Niti Patni ke Char Gun: यदि आपके पत्नी में ये 4...

Chanakya Niti Patni ke Char Gun: यदि आपके पत्नी में ये 4 गुण है तो मुसीबत भी आने से पहले एक बार सोचेगा

2437
16
SHARE
Chanakya Niti Patni ke Char Gun
Chanakya Niti Patni ke Char Gun

Chanakya Niti Patni ke Char Gun: यदि आपके पत्नी में ये 4 गुण है तो मुसीबत भी आने से पहले एक बार सोचेगा

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य महान विद्वान थे। वे राजनीतिक, अर्थशास्त्री तथा समाजसेवी थे। उन्होंने अपनी नीति शास्त्र में, धन-संपत्ति, दोस्त, करियर आदि से जुड़ी समस्याओं को उजागर करने का प्रयास किए। उनके नीतियों को अनुसरण करने पर बहुत से लोग जीवन में तरक्की किए है।

आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र में 4 गुण वाली स्त्री के विषय में बताएं हैं, यदि ऐसे स्त्री से आपका विवाह हो जाए तो आप बहुत ही भाग्यशाली है तथा आपके ऊपर आने वाली मुसीबत भी आने से पहले एक बार सोचता है।

दोस्तों, आज हम ऐसे ही स्त्री के बारे में जानकारी शेयर करने वाले हैं–


1.संतोषी स्त्री : आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य को संतोषी होना आवश्यक है। और यदि आपके घर में आपकी पत्नी संतोषी हो तो पति के लिए यह सबसे बड़ा ताकत साबित होता है। इस प्रकार के गुण वाली स्त्रियां मुश्किल से मुश्किल वक्त को भी आसानी से पार कर लेते हैं। इस प्रकार संतोषी स्वभाव एक स्त्री का श्रृंगार है और उसके पति का बल


2.धैर्यवान स्त्री:— आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्री को धैर्यवान होना बेहद जरूरी है, धैर्यवान स्त्री अपने पति के हर मुसीबत में कंधे से कंधा मिलाकर साथ देती है। विकट से विकट परिस्थिति में भी हार नहीं मानती। धैर्यवान स्त्री हमेशा अपने पति का मनोबल बढ़ाती है तथा उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहती है। यदि आपके घर में भी इस प्रकार के गुण वाले स्त्री हैं तो आपका परिवार स्वर्ग से कम नहीं है।


3.शांत स्त्री घर की लक्ष्मी:— चाणक्य के अनुसार गुस्सा मनुष्य को नष्ट कर देता है वहीं पर शांत स्वभाव के  लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। यदि आपके पत्नी शांत स्वभाव की है तो आप बहुत ही खुशनसीब हैं। किंतु आज के समय में शांत स्वभाव की  स्त्रियां बहुत कम ही होती है। शांत स्वभाव की स्त्री सुख और शांति के प्रतीक होती है वह विषम परिस्थिति में भी सूझबूझ से काम लेती है।


4.मीठी वाणी वाली स्त्री:— चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को हमेशा मीठी बोली बोलना चाहिए। यदि आपकी पत्नी मीठी बोलती है तो आप बहुत ही भाग्यशाली हैं। मीठी वाणी वाली स्त्री किसी भी परिस्थिति में अपने परिवार में खुशियां बरसाती रहती है। वह अपनी बाणी से पति पत्नी के बीच मिठास को बरकरार रखती है।


Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट से ली गई हैं।  हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Chanakya Niti Patni ke Char Gun
Chanakya Niti Patni ke Char Gun

इसे भी पढ़ें

Chanakya Niti : यदि आपके पत्नी में ये 4 गुण है तो मुसीबत भी आने से पहले एक बार सोचेगा

Chanakya Niti : अपने जीवन में पांच प्रकार के लोगों से दूर रहना नहीं तो बर्बाद हो जाओगे

Chanakya Niti: मनुष्य को गधे से सीखना चाहिए तीन बातें, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

Chanakya Niti  : आखरी दम तक स्त्री अपने पति से यह बातें छुपाती है, खुद टेस्ट लेकर देख सकते हैं

Chanakya Niti  : आखरी दम तक स्त्री अपने पति से यह बातें छुपाती है, खुद टेस्ट लेकर देख सकते हैं

70+ Best Chanakya Quotes In Hindi | आचार्य चाणक्य के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार चाणक्य नीति

Best Chanakya Quotes In Hindi
Best Chanakya Quotes In Hindi

अनमोल विचार को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 

 

16 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here