Home Chanakya niti Chanakya Niti: मनुष्य को गधे से सीखना चाहिए तीन बातें, आपको सफल...

Chanakya Niti: मनुष्य को गधे से सीखना चाहिए तीन बातें, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता | Chanakya Niti learn these 3 things from donkey

1999
16
SHARE
Chanakya Niti learn these 3 things from donkey
Chanakya Niti learn these 3 things from donkey

Chanakya Niti: मनुष्य को गधे से सीखना चाहिए तीन बातें, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता ( Chanakya Niti learn these 3 things from donkey )

चाणक्य (अनुमानतः 376 ई॰पु॰ – 283 ई॰पु॰) चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे। चाणक्य का बचपन का नाम कौटिल्य या विष्णुगुप्त है। उनके पिता का नाम श्री चणक था इसी कारण श्री जनक के पुत्र होने के कारण उसे चाणक्य के नाम से जानते हैं।

Chanakya Niti: मनुष्य को गधे से सीखना चाहिए तीन बातें, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

विष्णु गुप्त चाणक्य कूटनीति, अर्थ नीति, राजनीति के महान विद्वान थे। अखंड भारत निर्माण हेतु सृजनात्मक कार्यों के करने के कारण वह कौटिल्य कहलाए।

यदि आचार्य चाणक्य के बारे में बारे में कहा जाए तो जन्म से वैश्य , कर्मों से सच्चे ब्राह्मण, उत्पत्ति से क्षत्रिय, सम्राट चंद्रगुप्त के गुरु और अपने माता-पिता के प्रथम संतान थे।

चाणक्य के बारे में राज ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी कि यह बालक चमत्कारिक एवं विद्वता से भरे हुए हैं। इनकी विलक्षण विद्वता सूर्य के प्रकाश की भांति आलोकित करेगी।

उन्होंने नंद वंश का नाश करके चंद्रगुप्त मौर्य को प्रजा पालक बनाया। आचार्य चाणक्य के द्वारा रचित अर्थशास्त्र जोकि राजनीति, अर्थनीति, कृषि, समाज नीति आदि क्षेत्रों में काफी योगदान दिए।

चाणक्य की मृत्यु को लेकर दो कहानियां है किंतु कौन सा सच है इसके विषय में अभी तक जानकारी प्राप्त नहीं हुई।

आचार्य चाणक्य चंद्रगुप्त मौर्य के महामंत्री, गुरु एवं संस्थापक थे। ऐसा भी कहा जा सकता है कि चाणक्य मौर्य वंश के राजनीतिक गुरु है।

आचार्य चाणक्य कूटनीति आ आज की समय बीवी बिल्कुल सटीक बैठ रही है, लोग उनके बताए हुए नीति को आज के समय में भी देखते हैं।

अश्विनी पाराशर की बुक ‘चाणक्य नीति’ के मुताबिक, छठे अध्याय में चाणक्य बताए हैं कि मनुष्य को गधे से भी 3 गुण सीखना चाहिए।

यदि इन गुणों को सीख लेते हैं तो अपने जीवन में उतार-चढ़ाव आसानी से झेल सकेंगे, आप कभी भी धोखा नहीं खाएंगे तथा सफलता आपके कदम चूमेगी।

“सुश्रान्तोऽपि बृहद् भारं शीतोष्णं न पश्यति । सन्तुष्टश्चरतो नित्यं त्रीणि शिक्षेच्च गर्दभात् ॥17॥”

1. आलस्य का त्याग करें

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, मनुष्य को गधे से पहली सीख लेना चाहिए कि वह आलस्य को त्याग दें। जिस प्रकार एक गधा बिना रुके हुए बिना थके बुझा धोकर चलते जाते हैं ठीक उसी प्रकार व्यक्ति को भी आलस्य को त्याग देना है तभी जाकर जीवन में सफलता मिल पाएगी। अर्थात आलस्य को त्याग कर मनुष्य को कर्म यानी मेहनत करना चाहिए।

2. बदलते मौसम से कभी ना डरें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस प्रकार एक गधा हर मौसम में, हर परिस्थिति में अपना काम कर लेता है ठीक उसी प्रकार मनुष्य को भी मौसमी सर्दी गर्मी में कोई अंतर नहीं होना चाहिए।
यदि कोई मनुष्य मौसमी परिस्थिति से घबरा जाए तो वह अपने कर्तव्य से विचलित हो जाता है और फिर वह अपने लक्ष्य भटक जाते हैं। इस प्रकार मनुष्य को बदलते मौसम में भी अपने कर्तव्य के पथ पर सदैव चलते रहना चाहिए।

3. संतोष के साथ आगे बढ़ना

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस प्रकार एक गधा हमेशा संतुष्ट रहता है ठीक उसी प्रकार मनुष्य को भी संतुष्ट रहना चाहिए। आज के समय में लोगों  संतुष्टि की कमी है, जिसके कारण वह और भी दुखी होते जा रहे हैं।
गरीब व्यक्ति तो अमीर बनना चाहते हैं किंतु यदि अमीर व्यक्ति की बात करें तो वह और भी पैसा कमाना चाहता है।और इस होड़ में वह अपने खुद के परिवार को भी भूल जाते हैं।
यहां पर आचार्य कहना चाहते हैं कि मनुष्य को जो मिलता है उससे संतुष्ट रहना चाहिए, इससे परम आनंद मिल सकता है।

Chanakya Niti learn these 3 things from donkey

Chanakya Niti learn these 3 things from donkey
Chanakya Niti learn these 3 things from donkey

Disclaimer: यह जानकारी अश्विनी पाराशर की बुक चाणक्य नीति के आधार पर दी गई है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


इसे भी पढ़ें

Chanakya Niti  : आखरी दम तक स्त्री अपने पति से यह बातें छुपाती है, खुद टेस्ट लेकर देख सकते हैं

70+ Best Chanakya Quotes In Hindi | आचार्य चाणक्य के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार चाणक्य नीति

Best Chanakya Quotes In Hindi
Best Chanakya Quotes In Hindi

अनमोल विचार को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

16 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here