Home Interesting facts Ravana Had given these advices to Laxman before died: रावण मरने से...

Ravana Had given these advices to Laxman before died: रावण मरने से पहले लक्ष्मण को दिए उपदेश, जीवन में सफलता का रहस्य

202
0
SHARE
Ravana Had given these advices to Laxman before died
Ravana Had given these advices to Laxman before died

Ravana Had given these advices to Laxman before died: रावण मरने से पहले लक्ष्मण को दिए उपदेश, जीवन में सफलता का रहस्य सरलता से बताए

रावण मरने से पहले लक्ष्मण को कुछ उपदेश दिए, वही आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं। रावण राक्षस कुल का पराक्रमी योद्धा तथा बलशाली राजा थे, वे शिव के परम भक्त थे।
शास्त्रों के अनुसार रावण प्रकांड विद्वान महा ज्ञानी पंडित थे। जब उनका पाप चरम सीमा पर था तो स्वयं भगवान विष्णु को राम के रूप में धरती पर आना पड़ा और भगवान श्री राम के द्वारा रावण का अंत हुआ।

रावण के मृत्यु के समय भगवान श्री राम अपने छोटे भ्राता लक्ष्मण को कहते हैं। आज प्रकांड विद्वान महा ज्ञानी, नीति, राजनीति और शक्ति के स्वरूप इस संसार को छोड़कर विदा हो रहे हैं। अभी समय है, जाकर उनसे उपदेश ले लो, यह तुम्हारे जीवन में बहुत काम आने वाला है।

भगवान श्री राम की बात सुनकर लक्ष्मण मरणासन्न अवस्था में रावण की सिर के पास जाकर खड़े हो जाते हैं। और रावण से पूछने लगते हैं किंतु उस समय रावण उन्हें कुछ नहीं बताते।

तत्पश्चात लक्ष्मण लौटकर अपने बड़े भ्राता श्री राम के पास पहुंचकर सब कुछ बताते हैं। भगवान श्री राम लक्ष्मण से कहता है कि यदि किसी को किसी दूसरे व्यक्ति से ज्ञान प्राप्त करना हो तो उन्हें चरणों के पास खड़ा होना चाहिए। इसीलिए महा ज्ञानी रावण तुम्हें कुछ नहीं बताया।

तुम्हें रावण के पास शिष्य जैसा व्यवहार करना पड़ेगा। रावण महा ज्ञानी, राजनीतिक और नीति शास्त्र के बड़े ज्ञाता है…

इसके बाद भगवान श्री राम और लक्ष्मण दोनों रावण के पास जाते हैं और फिर रावण उन्हें जो कुछ बताता है , वह अभी के समय में सबों के लिए जानना बेहद जरूरी है।

1. शुभ काम में विलंब ना करें

रावण का उपदेश है कि आप शुभ काम में विलंब नहीं करें। क्योंकि यह समय किसी का नहीं है जो शुभ काम आप कर लेते हैं, वह आपका हो जाता है। जैसे ही शुभ काम करने का मन विचार में आए उसे तुरंत कर देना चाहिए।

इसके अलावा अशुभ काम को जितना टाल सके, उसे टालते रहना चाहिए। सूर्पनखा जब मेरे पास आई थी, उस समय मैंने शुभ और अशुभ को नहीं देख सका और सीता का हरण कर, अपने संपूर्ण कुल का नाश करवा दिया और अंतिम में खुद मरणासन्न पर है….. उस दिन यदि शुभ अशुभ पर थोड़ा विचार करते तो यह दुर्दशा नहीं होता…

2. अपने हितैषी का बात मानना चाहिए

मनुष्य को अपने हितैषी का बात मानना चाहिए, युद्ध के समय भी हमारे परिजन हमें युद्ध नहीं करने के विषय में बता रहे थे किंतु हम अपने हितैषी की बातों को ध्यान नहीं दिया। जिसका नतीजा आप लोग देख ही रहे हैं। क्योंकि कोई भी हितैषी अपनों का बुरा नहीं चाहता’।

3. खुद के बल का दुरुपयोग ना करना चाहिए

रावण लक्ष्मण को उपदेश देते हुए कहते हैं मनुष्य को खुद के बल का दुरुपयोग कभी नहीं करना चाहिए। उन्हें घमंड कभी नहीं करना चाहिए। घमंड इंसान को ऐसी तोड़ देता है जैसे दांत किसी सुपारी को तोड़ता है।

4. शत्रु और मित्र में पहचान करना

रावण लक्ष्मण को कहते हैं कि मनुष्य को शत्रु और मित्र में पहचान करनी चाहिए। कई बार ऐसा देखा जाता है कि जो हमारे मित्र होते हैं वही शत्रु हो जाता है और जिसे शत्रु समझते हैं वह हमारा मित्र होता है। इसलिए मनुष्य में शत्रु और मित्र में पहचान करने का गुण अवश्य होना चाहिए।

5. शत्रु को कभी छोटा नहीं समझना

लक्ष्मण को उपदेश देते हुए रावण कहते हैं कि आपको कभी शत्रु को छोटा नहीं समझना है। यही गलती तो हमने की… हम समझे कि ये बंदर भालू क्या करेंगे, ये हमारा भोजन है किंतु ऐसा कुछ नहीं हुआ…

6. अपना रहस्य किसी को नहीं बताना

लक्ष्मण जी को उपदेश देते हुए रावण कहते हैं कि आपको अपना रहस्य किसी को नहीं बताना है। मेरी मृत्यु से जुड़े रहस्य किसी को पता नहीं था सिवाय मेरे भाई..

यह रहस्य में यदि किसी को नहीं बताता तो आज मेरी मृत्यु नहीं हुई होती… मैंने यह रहस्य अपने भाई को भरोसा कर बताया था जिसके कारण आज मैं मृत्यु शैया पर हूं।

Ravana Had given these advices to Laxman before died: रावण मरने से पहले लक्ष्मण को दिए उपदेश, जीवन में सफलता का रहस्य सरलता से बताए

प्यारे दोस्तों, यह जानकारी हम इंटरनेट से लेकर आप तक शेयर कर रहे हैं। यह छोटा सा लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। अधिक जानकारी के लिए शास्त्र के ज्ञाता से संपर्क करें। Newsviralsk सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

Ravana Had given these advices to Laxman before died
Ravana Had given these advices to Laxman before died

इसे भी पढ़ें

Chanakya Niti : यदि आपके पत्नी में ये 4 गुण है तो मुसीबत भी आने से पहले एक बार सोचेगा

Chanakya Niti : अपने जीवन में पांच प्रकार के लोगों से दूर रहना नहीं तो बर्बाद हो जाओगे

Chanakya Niti: मनुष्य को गधे से सीखना चाहिए तीन बातें, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

Chanakya Niti  : आखरी दम तक स्त्री अपने पति से यह बातें छुपाती है, खुद टेस्ट लेकर देख सकते हैं

Chanakya Niti  : आखरी दम तक स्त्री अपने पति से यह बातें छुपाती है, खुद टेस्ट लेकर देख सकते हैं

70+ Best Chanakya Quotes In Hindi | आचार्य चाणक्य के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार चाणक्य नीति

Chanakya Niti : ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, गरीबी में पैदा लेने के बावजूद बन जाते हैं अमीर

Chanakya Niti: धन के तीन गति के बारे में चाणक्य क्या कहते हैं, जाने

atozsk
Atozsk

अनमोल विचार को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here