Home Interesting facts Chanakya Niti Garib ko Amir bana diya: ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी...

Chanakya Niti Garib ko Amir bana diya: ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, गरीबी में पैदा लेने के बावजूद बन जाते हैं अमीर

429
0
SHARE
Chanakya Niti Garib ko Amir bana diya
Chanakya Niti Garib ko Amir bana diya

Chanakya Niti Garib ko Amir bana diya: ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, गरीबी में पैदा लेने के बावजूद बन जाते हैं अमीर

चाणक्य महान अर्थशास्त्री जो अपने नीति शास्त्र के माध्यम से ढेर सारी जानकारियां दी है। आचार्य चाणक्य के बताएं जानकारियों में दोस्ती से संबंधित, पति पत्नी के बीच रिश्ते से संबंधित, अमीर गरीब से संबंधित, मनुष्य को सफलता प्राप्त करने के लिए इत्यादि, अनेक प्रकार की जानकारियां हम लोगों के लिए दिए हैं।

मनुष्य को माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? इस विषय में अर्थशास्त्री चाणक्य अपना विचार व्यक्त किए है। ऐसा कहा जाता है कि धन के बिना जीवन संभव नहीं है किंतु गलत तरीके से कमाया गया धन जीवन में अनेकों मुसीबतें ला सकती है। इसलिए धन का यदि गलत उपयोग करते हैं तो आपके अच्छे भले जीवन भी बर्बाद हो सकता है।

यदि आप हमेशा धनवान बने रहना चाहते हैं तथा खुशहाल जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो आपको अपने धन का सदुपयोग करना तथा जीवन में कुछ नियमों का पालन करते रहना आवश्यक है।

आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि अर्थशास्त्री चाणक्य के अनुसार मनुष्य में यदि इस प्रकार के गुण हो तो माता लक्ष्मी उन पर हमेशा प्रसन्न रहती हैं। इससे उनके घरों में धन धान्य परिपूर्ण रहते हैं।

 

परिश्रमी व्यक्ति- जो व्यक्ति परिश्रमी होते हैं, महालक्ष्मी की कृपा उन पर बरसती रहती है। चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों को भले ही सफलता देर से मिले किंतु मिलती जरूर है। जो व्यक्ति अपने मेहनत के बल पर अमीर बनते हैं, ऐसे व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इस प्रकार के व्यक्ति सुख शांति के साथ जीवन व्यतीत करते हैं।

ईमानदार व्यक्ति- चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति ईमानदार होते हैं, जो दूसरे व्यक्ति को धोखा नहीं देते, गलत तरीके से धनार्जन नहीं करते, महालक्ष्मी ऐसे व्यक्ति पर सदैव प्रसन्न रहती है। इस प्रकार के व्यक्ति अपनी ईमानदारी के बल पर खूब सम्मान प्राप्त करते हैं। गांव समाज में भी ऐसे व्यक्ति को प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में देखे जाते हैं। जो व्यक्ति ईर्ष्यालु होते हैं तथा दूसरे व्यक्ति का निंदा करते हैं ऐसी व्यक्ति पर मां लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होती।

दानी व्यक्ति– चाणक्य के अनुसार मनुष्य को अपने आय का कुछ हिस्सा दान धर्म में लगाना चाहिए। जो व्यक्ति गरीबों की सहायता करते हैं वैसे व्यक्ति के पास धन की कमी नहीं होती। माता लक्ष्मी दानी व्यक्ति पर बहुत खुश होती है। धन की देवी लक्ष्मी ऐसी धन को और बढ़ाती है, जो धन दान पुण्य में लोग लगाते हैं। मनुष्य को अपनी क्षमता के अनुसार दान पुण्य करते रहना चाहिए। गरीबों की सहायता भूखे को भोजन कराने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

Disclaimer: प्रस्तुत जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट से प्राप्त जानकारियों के आधार पर साझा की गई है। Newsviralsk.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Chanakya Niti Garib ko Amir bana diya
Chanakya Niti Garib ko Amir bana diya

इसे भी पढ़ें

Chanakya Niti : यदि आपके पत्नी में ये 4 गुण है तो मुसीबत भी आने से पहले एक बार सोचेगा

Chanakya Niti : अपने जीवन में पांच प्रकार के लोगों से दूर रहना नहीं तो बर्बाद हो जाओगे

Chanakya Niti: मनुष्य को गधे से सीखना चाहिए तीन बातें, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

Chanakya Niti  : आखरी दम तक स्त्री अपने पति से यह बातें छुपाती है, खुद टेस्ट लेकर देख सकते हैं

Chanakya Niti  : आखरी दम तक स्त्री अपने पति से यह बातें छुपाती है, खुद टेस्ट लेकर देख सकते हैं

70+ Best Chanakya Quotes In Hindi | आचार्य चाणक्य के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार चाणक्य नीति

Chanakya Niti : ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, गरीबी में पैदा लेने के बावजूद बन जाते हैं अमीर

Best Chanakya Quotes In Hindi
Best Chanakya Quotes In Hindi

अनमोल विचार को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here