Home Online earning through social media Online Earning Money Tips: ऑनलाइन लाखों कमाने का जरिया बना Blogging और...

Online Earning Money Tips: ऑनलाइन लाखों कमाने का जरिया बना Blogging और Youtube

454
0
SHARE
Online Earning Money Tips
Online Earning Money Tips

Online Earning Money Tips: ऑनलाइन लाखों कमाने का जरिया बना Blogging और Youtube

Online Earning Money Tips: हम लोग डिजिटल युग में जी रहे हैं और ऐसे में बिजली प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे कमाने वाले की संख्या भी बढ़ रहे हैं। अभी के समय में ब्लॉगिंग और यूट्यूब के जरिए लोग घर बैठे हजारों नहीं लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर देखा जाए तो यह एक प्रकार का नौकरी नहीं है बल्कि एक बिजनेस मॉडल माना जा सकता है।

बड़े-बड़े कंपनियां यूट्यूब और ब्लागिंग के फील्ड में काम करने में लगे हुए हैं और करोड़ों में कारोबार स्टार्ट कर दिए हैं। सोशल मीडिया के फील्ड में बड़ी-बड़ी नौकरियां दी जा रही है। यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के विषय में सोच रहे हैं तो ब्लॉगिंग और युटुब का सहारा ले सकते हैं।

ब्लागिंग में आप मुख्य रूप से आर्टिकल पब्लिश्ड करते हैं और उसे मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं जबकि यूट्यूब पर आप वीडियो बनाकर मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं। यदि आप लिखना पसंद करते हैं उसे स्थिति में आपके लिए ब्लॉगिंग अच्छा माना जा सकता है किंतु जब आप खुद को प्रेजेंट करना या फिर बोलने में कंफर्टेबल महसूस कर रहे हैं तो उसे स्थिति में आप यूट्यूब वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

कहने का मतलब आप पढ़ने और देखने के लिए लोगों को प्रेरित करते हैं। यदि यह रोजगार आप शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वेबसाइट और फिर यूट्यूब चैनल बनाना पड़ेगा। बहुत से ऐसे लोग भी है जो दोनों जगह काम करते हैं यानी यूट्यूब पर वीडियो बनाना और फिर वेबसाइट पर आर्टिकल पोस्ट करना।

तो चलिए जानते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके—

Horror arts

ब्लॉगिंग से कैसे करें कमाई? (How To Earn Money From Blogging)

ब्लॉगिंग का कार्य शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको किसी खास विषय का चुनाव करना होता है जिसमें आपका पकड़ हो उसके विषय में आप अच्छा लिख सके।

उसके बाद आपको अपने वेबसाइट के लिए डोमेन नेम खरीदना होता है। यदि आपके पास बजट हो तो होस्टिंग भी ले सकते हैं किंतु यदि आप अभी स्टार्ट करना चाहते हैं तो ब्लॉगर के साथ जा सकते हैं।

आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर अपना वेबसाइट बना सकते हैं। वेबसाइट बनाने के बाद सभी सेटिंग को पूर्ण करने के बाद आप आर्टिकल पब्लिश्ड करने के लिए तैयार हो जाते हैं। जब तक आप सही से सेटिंग नहीं करेंगे आपका आर्टिकल गूगल में रैंक नहीं करेगा इसीलिए यह काम करना बेहद जरूरी होता है।

अपने ब्लॉग को सही से डिजाइन करें और कोशिश करें कि ऐसा डिजाइन हो जाए जल्दी से लोड हो जाए इसके लिए आप प्री डिजाइन टेंप्लेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे खास बात यह है कि जब आप ब्लॉग लिखना शुरू कर देते हैं तो उसमें रेगुलर बने रहे यदि आप रेगुलर होकर पोस्ट नहीं डालेंगे तो वहां पर आपको कुछ फायदा मिलने वाला नहीं है।

आप अपने ब्लॉग पर हमेशा ओरिजिनल कंटेंट रखने का प्रयास करें कॉपी पेस्ट के चक्कर में ना पड़े।

Read More

घर से 2 से 3 घण्टे काम करके ₹3000 Daily, सवाल का दो जवाब

 घर से काम करने के लिए शानदार अवसर, नौकरी नए सफलता की दिशा 

पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने का आसान तरीका

Copy Paste  कॉपी पेस्ट करके पैसा कमाए | Daily Payment

: GOOGLE गूगल से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

 ये 5 काम घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें, घर बैठे डॉलर में कमाए

अपने ब्लॉग का मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं वहां पर आप अपने पोस्टों को शेयर करें ताकि आपके ब्लॉग पर पढ़ने वाले लोगों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगे। शुरुआती समय में आपको सोशल मीडिया का सहारा लेना ही पड़ेगा वैसे तो अभी के समय में बड़े-बड़े न्यूज़ पोर्टल भी सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है।

आप जब अपना ब्लॉक पोस्ट तैयार करें तो उसे सर्च इंजन में ऑप्टिमाइजेशन SEO करके लिखने का प्रयास करें। इसे आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करना शुरू कर देगा।

अब ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप अपना गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बना सकते हैं। यहां ऑनलाइन पैसे कमाने का और भी तरीका हो सकता है जैसे की एफिलिएट मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग सेल्स, ईमेल मार्केटिंग किंतु शुरुआती समय में लोग गूगल ऐडसेंस के माध्यम से ही पैसे कमाना बेहतर समझता है।

बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो वेबसाइट बनाकर उस पर ट्रैफिक लाकर और उसे वेबसाइट को sell कर देता है तो यदि एक रोजगार अभी के समय में काफी चल रहा है आप वेबसाइट बनाकर बेच सकते हैं।

यूट्यूब से कैसे करें आमदनी? (How To Earn Money From Youtube)

यूट्यूब के माध्यम से यदि आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यहां भी रेगुलर रहने की आवश्यकता है। यदि आप इसे एक अच्छा बिजनेस मैन कर काम करते हैं मेहनत और लगन के साथ काम करते हैं तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब का चैनल बनाना होगा, यूट्यूब चैनल बनाते समय आपको सोच विचार करना बेहद जरूरी है आप किस टॉपिक पर काम करना चाहते हैं तथा उसे टॉपिक के अनुसार आपके चैनल का नाम क्या होना चाहिए। यदि नाम आप यूनिक रखते हैं तो यह आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है कोशिश करें कि जो नाम आप रख रहे हैं उस नाम से दूसरा चैनल ना हो।

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद इसका भी संपूर्ण सेटिंग करना बेहद जरूरी है उसके बाद आप अपने चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो दूसरे का वीडियो डाउनलोड करके अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते रहते हैं ऐसा काम आपको कभी नहीं करना है। इस प्रकार का चैनल अधिक दिनों तक नहीं चलता यदि आप यूट्यूब पर काम करना चाहते हैं तो आप खुद का ओरिजिनल कंटेंट बनाने का प्रयास करें।

हां आप दूसरी यूट्यूब चैनल या फिर वीडियो से आइडिया ले सकते हैं किंतु वीडियो आपको खुद अपने वॉइस और फुटेज के साथ बनाना बेहद जरूरी है। आप अपना विचार दोस्त लोगों के साथ शेयर करें या बेहतर माना जाता है।

जब आप यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं और वीडियो मोनेटाइजेशन के शर्तों को पूर्ण करते हैं उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकेंगे। इससे पहले भी आपके यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन चलेगा किंतु इसका पैसा आपको नहीं दिया जाएगा। जब तक आप मोनेटाइजेशन की शर्तों को पूर्ण नहीं करते हैं गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे नहीं कमा सकते हैं। किंतु अभी के समय में ऐसा भी तरीका है जो चैनल मोनेटाइज नहीं होने के बावजूद भी वह अलग-अलग सोर्स से पैसे कमा लेते हैं जैसे की एपलेट मार्केटिंग और प्रमोशन इत्यादि करके वह पैसे कमाते हैं।

यूट्यूब पर शुरुआती समय में आप मजेदार और छोटे कंटेंट बनाने का प्रयास करें ताकि आपकी वीडियो को लोग पूरा देख सके और भी अधिक से अधिक व्यूज प्राप्त हो। इस स्थिति में आपका वीडियो वायरल होने का चांस बढ़ जाता है। शुरुआती समय में आप प्रोडक्ट सेलिंग से संबंधित वीडियो भी बना बना सकते हैं इस फिल्ड में आपको अलग-अलग सोर्स से पैसे मिलने लगते हैं।

आप सही से और एक अच्छे वीडियो बनाने का प्रयास करें उसके बाद वीडियो को सर्च में लाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का प्रयोग करना बेहद जरूरी है।

जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमाने लगते हैं आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में जब $100 हो जाता है तो उसे पैसे को आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं। यह प्रक्रिया भी बिल्कुल आसान है और बिना झंझट का पैसे आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाते हैं।

दोस्तों यह छोटी सी स्टोरी आपको कैसी लगी इसे जरूर लाइक करें और फिर कमेंट में अपना प्रतिक्रिया जरुर दें। किस आर्टिकल को फेसबुक, व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर जरूर शेयर करें।

यदि आप मोबाइल फ्री मोबाइल रिचार्ज प्लेन के तहत हमारे पोर्टल से जुड़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप क्लिक करके ज्वाइन कर ले। सभी जानकारियां आपको व्हाट्सएप के माध्यम से दे दिया जाएगा।

WhatsApp group

part time online job for you, part time online job, Part Time Work, Part time job

इसे भी पढ़ें- Online पैसे कमाने के तरीके

Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

  यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक

Earn 3000/Day with Google| Best Freelance work| घर बैठे पैसे कमाए 

रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका (सीक्रेट -यह कोई नहीं बताता)

 रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका

How To Make Money Online in India
How To Make Money Online in India

Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step

कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

Cricket Highlights : गरीबी को भगाने के लिए यह यूट्यूब  चैनल –कम मेहनत अधिक पैसा

 गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने का सबसे आसान तरीके — 7 steps कोई नहीं बताता है

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

4 High CPC Blogging Niches for USA | लाखों रुपए कमाए 1 Click = $25 

Online Earning Money Tips
Online Earning Money Tips

Online Earning Money Tips: ऑनलाइन लाखों कमाने का जरिया बना Blogging और Youtube

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here