Home Business Business Idea Smartphone Ka Power: आपका स्मार्टफोन आपको लखपति बना सकता है,...

Business Idea Smartphone Ka Power: आपका स्मार्टफोन आपको लखपति बना सकता है, बस लगातार यह काम करो

687
0
SHARE
Business Idea Smartphone Ka Power
Business Idea Smartphone Ka Power

Business Idea Smartphone Ka Power: आपका स्मार्टफोन आपको लखपति बना सकता है, बस लगातार यह काम करो

नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों आज का टॉपिक बहुत ही खास होने वाला है और यह टॉपिक बिजनेस आइडिया से संबंधित है। ‌

आज के समय में सोशल मीडिया का प्रयोग बढ़ता ही जा रहा है और इसी बीच लोग सोशल मीडिया के माध्यम से लाखों रुपए कमा भी रहे।

इंस्टाग्राम युटुब फेसबुक के माध्यम से लोग घर बैठे पैसे बना रहे हैं। क्योंकि आज के समय में लोग पढ़ने के बजाय देखना और सुना अधिक पसंद करते हैं। कहने का मतलब विजुअल कंटेंट को आजकल लोग काफी पसंद कर रहे है।

यदि आप सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपका फॉलोअर्स स्ट्रांग बेस होना बेहद जरूरी है जिस की लोग आप पर भरोसा कर सके।

Business Idea: कोरोना कल के बाद से देश में नौकरियों की समस्या बढ़ गई है। ‌ बहुत से लोगों को कंपनियों से निकाल दिए गए हैं। इस विषम परिस्थिति में उन्हें काम के लिए भटकना पर रहा है और काम मिल नहीं रहा है।

किंतु यदि आपके पास टैलेंट है तो आप सोशल मीडिया के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। सोशल मीडिया का पकड़ बनाना और फिर इस पर रेगुलर काम करके आप अच्छा खासा अर्निंग जनरेट कर सकते हैं।

ऐसे नहीं कहा जा सकता है कि प्रतिभावान व्यक्तियों के लिए सोशल मीडिया एक ऑप्शन बन गया है जिसके माध्यम से वह घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Social Media Influencer का नाम जरुर सुने होंगे इन दिनों ये काफी अधिक कमाई कर रहे हैं। आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो इसे प्रोफेशनल तरीके से काम करके घर बैठे मोटी रकम बना सकते हैं।

जी हां दोस्तों फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां से लोग कमाई कर रहे हैं। फेसबुक पर अपना फैन पेज बनाकर उसे मोनेटाइज करके आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे (make money online) कमा सकते हैं।

अभी के समय में इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट आप मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं किंतु क्या जाने आने वाले समय में कुछ बदलाव हो भी सकता है। इंस्टाग्राम से डायरेक्ट इनकम नहीं मिलने के बावजूद भी लोग इंस्टाग्राम से घर बैठे इनकम बना रहे हैं।

दोस्तों यदि आप इंस्टाग्राम पर grow कर जाते हैं तो पैसे कमाने का बहुत सारा ऑप्शन आपके सामने में दिखने लगता है। आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भाई पैसे कमा सकते हैं आप ब्रांड प्रमोशन के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।

किंतु आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बेस्ट अच्छा करना पड़ेगा।

कैसे बने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर?

दोस्तों अब आपके मन में एक प्रश्न आया होगा कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कैसे बने। ‌ इसके लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी तमाम जानकारियां आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है।

यदि आप Social Media Influencer बनना चाहते हैं तो आपको अपने क्रिएटिविटी पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आपके अंदर छिपे क्वालिटी को पहचानना होगा। ‌ आप क्या कुछ नया कर सकते हैं जो लोगों को काफी प्रभावित करेगा इस पर विशेष ध्यान रखना होगा।

यदि आप भीड़ से हटकर कुछ नया काम करते हैं तो लाखों में फॉलोअर्स आपको बहुत जल्दी मिल जाता है। ‌ आपको सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक पर भी अच्छा प्रोफाइल बनाना होगा यदि आप बिजनेस पेज बनाए हैं तो अपना Logo जरूर लगाए।

विजुअल कंटेंट पर फोकस करना

आज के समय में लोग पढ़ने से अधिक देखना अधिक पसंद करते हैं इसलिए आपको विजुअल कंटेंट पर विशेष ध्यान देना है।
विजुअल कंटेंट से लोग आसानी से आपसे कांट्रेक्ट में आते हैं और फॉलोअर्स बसें भी जल्दी-जल्दी बढ़ने लगता है। ‌ आप अपने प्रोफाइल पर वीडियो कंटेंट पब्लिश्ड करने का एक सही समय बनाएं और उसे समय को ध्यान में रखते हुए यह काम करना शुरू कर दें।

यदि आप लोगों के साथ सही जानकारी सही समय पर शेयर करते हैं तो आपका फॉलोअर्स निश्चित रूप से बढ़ना शुरू हो जाता है। इसलिए आपके कंटेंट से यूजर को बेनिफिट जरूर होना चाहिए यह बात ध्यान में रखकर कंटेंट क्रिएट करें।

कंटेंट पर करें फोकस

सोशल मीडिया पर यदि आप अपने फॉलोवर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने कंटेंट पर ध्यान देना होगा। आपको इसके लिए रिसर्च करना होगा और फिर प्रॉपर डेडीकेशन के साथ एक कंटेंट तैयार करना पड़ेगा।

कंटेंट में वैल्यू एड करना बेहद जरूरी है यदि आपके कंटेंट दमदार है तो लोग आपसे इंगेज होने का भी प्रयास करेंगे। ‌ कोशिश करें कि आप ट्रेंडिंग टॉपिक को कर करें इसे आपको यह फायदा होगा कि लोग ट्रेंडिंग टॉपिक को ज्यादा देखना पसंद करता है और इस प्रकार के पोस्ट गूगल में भी कभी काफी अधिक सर्च किए जाते हैं।

कैसे होगी कमाई

यदि आप सब काम कर लेते हैं तो यह बात जरूर आपके दिमाग में क्लिक करता है कि पैसे कैसे कमाए जा सकता है। ‌ जैसे ही आपके ऑडियंस बेस बढ़ाते हैं वैसे कंपनियां प्रचार प्रसार हेतु आपसे संपर्क करेंगे। और उसके बदले आप उसे चार्ज कर सकते हैं। इस प्रकार आप यह समझ सकते हैं कि यदि आपके वीडियो पर लाइक या कमेंट आते हैं। तो आप अपनी वीडियो को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं और फिर कंपनियों के विज्ञापन के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।
एक बात आपको ध्यान में रखना होगा की लालच के चक्कर में आप गलत प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना शुरू न कर दें इससे आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। यदि आप सोशल मीडिया के माध्यम से अच्छी खासी अर्निंग करना चाहते हैं तो इस विषय में भी जानना बेहद जरूरी है।

Business Idea: आपका स्मार्टफोन आपको लखपति बना सकता है, बस लगातार यह काम करो

 

निष्कर्ष:

प्यारे दोस्तों कोई भी काम स्टार्ट करने से पहले उसे काम के विषय में आप सही से जानकारी प्राप्त करें। उसके बाद इंप्लीमेंट करें। कोई जरूरी नहीं है कि आज बिजनेस स्टार्ट किया और कल से आपका बिजनेस चलना शुरू हो जाए। यदि आप एक दुकान भी खोलते हैं तो उसके लिए आपको समय देना पड़ता है और फिर समय के साथ आपका दुकान चल पड़ता है।

इसीलिए इसको हवाई लड्डू समझ कर मत खाने का प्रयास करें किसी भी काम में सफल होने के लिए आपको मेहनत करना ही पड़ेगा।

और आपसे आग्रह है कि किसी भी काम का शॉर्टकट नहीं होता यदि कोई व्यक्ति आपको शॉर्टकट बता रहे हैं तो उसे शॉर्टकट के पीछे भी बहुत लंबे समय का मेहनत होता है। ‌ आप उसको भूल जाते हैं समय में उसको भी ऐड करना जरूरी है। इसलिए आप शॉर्टकट के चक्कर में ना पड़े।

इसे भी पढ़ें- Online पैसे कमाने के तरीके

Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

  यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक

Earn 3000/Day with Google| Best Freelance work| घर बैठे पैसे कमाए 

रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका (सीक्रेट -यह कोई नहीं बताता)

 रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका

How To Make Money Online in India
How To Make Money Online in India

Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step

कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

Digital Products selling Business
Digital Products selling Business

Cricket Highlights : गरीबी को भगाने के लिए यह यूट्यूब  चैनल –कम मेहनत अधिक पैसा

 गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने का सबसे आसान तरीके — 7 steps कोई नहीं बताता है

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

High CPC Low Competition Blogging Niche for USA
High CPC Low Competition Blogging Niche for USA

4 High CPC Blogging Niches for USA | लाखों रुपए कमाए 1 Click = $25 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here