Home समाचार New Governor of Bihar : कौन हैं बिहार के नए गवर्नर राजेंद्र...

New Governor of Bihar : कौन हैं बिहार के नए गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, जानिए 34 साल लंबा सियासी सफर के बारे में

1402
0
SHARE
New Governor of Bihar
New Governor of Bihar

New Governor of Bihar : कौन हैं बिहार के नए गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, जानिए 34 साल लंबा सियासी सफर के बारे में

Governor of Bihar : बिहार के नए गवर्नर बने राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर का जन्म 23 अप्रैल 1954 को गोवा में हुआ। वर्ष 1989 में वे भाजपा के साथ शामिल हो गए। इसके बाद वह गोवा सरकार में कैबिनेट मंत्री के अलावा गोवा विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

Bihar New Governer : भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा रविवार को बिहार सहित 13 राज्य के राज्यपालों की नियुक्ति की गई।

राष्ट्रपति कार्यालय से रविवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Rajendra Vishwanath Arlekar) को बिहार के नए राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है।

श्री आर्लेकर बिहार के राज्यपाल श्री फागू चौहान (Fagu Chouhan) के स्थान पर नियुक्त हुए। जानकारी के लिए आपको पहले बता दें कि इससे पहले श्री आर्लेकर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे थे ।

बिहार के राज्यपाल श्री फागू चौहान को अब राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के द्वारा मेघालय का राज्यपाल बना दिया गया। इसके अतिरिक्त झारखंड के पूर्व राज्यपाल रमेश बैस को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल बनाया गया है।

अनेक राज्यपालों को भेजा गया दूसरे राज्य

झारखंड में राजपाल रमेश बैस क्या स्थान पर अब सीपी राधाकृष्णन को नया राज्यपाल बनाया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और लद्दाख के एलजी राधाकृष्ण माथुर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और वह इस्तीफा राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के द्वारा स्वीकार कर लिए गए थे।

जिसके बाद से कई राज्यपाल को दूसरे राज्यों में भेज दिया गया है। इसके साथ ही राष्ट्रपति के द्वारा 13 राज्य के राज्यपाल को बदल दिया गया है। इनमें कई ऐसे राज्यपाल हैं जिनको दूसरे राज्यों में भेज दिया गया है।

प्राप्त अधिसूचना के अनुसार सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा लद्दाख के नए एलजी होंगे। लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक को अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल और लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम का राज्यपाल, शिव प्रताप शुक्ला को हिमाचल प्रदेश, गुलाबचंद कटारिया को असम, रिटायर्ड जस्टिस अब्दुल नजीर को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है।

इसके अतिरिक्त विश्वा भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल, अनुसुइया उइके को मणिपुर, एल गणेशन को नागालैंड और रमेश बैस को महाराष्ट्र की जिम्मेदारी दी गई है।

New Governor of Bihar
New Governor of Bihar

राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर बचपन से ही संघों से जुड़े रहे

आपको जानकारी दे कि राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर का जन्म 23 अप्रैल 1954 को गोवा के पणजी में हुआ था। वह बचपन से ही RSS से जुड़ गए थे और इसी दौरान वह 1989 में बीजेपी के साथ शामिल हो गए।

वह गोवा सरकार ने कैबिनेट मंत्री बने और साथ ही गोवा विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में भी इनकी नियुक्ति हुई थी। वर्ष 2012 में गोवा विधानसभा के अध्यक्ष बने थे।

वर्ष 2015 में वह गोवा के पर्यावरण और वन मंत्री बने थे। गोवा विधानसभा को पेपर लेस बनाने के कारण आज भी उनकी सराहना की जाती है।

राज्यों में बने नए राज्यपाल का लिस्ट ( Post update – 13 February 2023 )

>> राज्य – राज्यपाल 

▪️बिहार — राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर
▪️छत्तीसगढ़ — विश्वा भूषण हरिचंदन
▪️मणिपुर — अनुसुइया उइके
▪️नागालैंड — एल गणेशन
▪️महाराष्ट्र — रमेश बैस
▪️अरुणाचल प्रदेश — लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक
▪️सिक्किम — लक्ष्मण प्रसाद आचार्य
▪️हिमाचल प्रदेश — शिव प्रताप शुक्ला
▪️असम — गुलाबचंद कटारिया
▪️आंध्र प्रदेश — रिटायर्ड जस्टिस अब्दुल नजीर
▪️झारखंड — सीपी राधाकृष्णन
▪️मेघालय — फागू चौहान
▪️लद्दाख — ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा

>>>>>>>>


रोचक तथ्य पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


Insurance video

Newsviralsk.com का वाइरल न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

 



Viral News पढ़ें >>> Click Here


Amazon image

 


 

atozsk
Atozsk

अनमोल विचार को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 


 Have a nice day 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here