Home Uncategorized जीन्स अविष्कार के रोचक कहानियां | interesting facts about jeans

जीन्स अविष्कार के रोचक कहानियां | interesting facts about jeans

1921
19
SHARE

जीन्स अविष्कार के रोचक कहानियां : नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल NewsviralSK में बहुत-बहुत स्वागत है।

दोस्तों आज के पोस्ट में हम पढ़ेंगे जींस के अविष्कार और इससे संबंधित ढेर सारी जानकारियां। इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें और अपना विचार कमेंट के माध्यम से दें।

जीन्स अविष्कार के रोचक कहानियां

आजकल देखें तो सबसे अधिक जींस पहनने वाले लोग आपको मिलेंगे। 50% से 70% लोग ऐसे हैं जो जींस का प्रयोग करते हैं। जींस नंबर वन ड्रेस बन गया है और इस्तेमाल और भी बढ़ता ही जा रहा है।

लोग जींस क्यों पहनते हैं इसके पीछे ढेर सारे कारण है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह कपड़ा जल्दी फटती नहीं और गंदगी का भी पता नहीं चलता। इस कपड़े को बार-बार धोना भी नहीं पड़ता है।

Jins ki kahani

इसलिए आज के स्टाइलिश युग में फैशन के तौर पर भी इसे लोग पहनना पसंद करते हैं ‌। अब जींस के अनेकों डिजाइन हमारे बीच आ चुके हैं। जींस की पॉपुलरीटी दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है।

जींस का उपयोग करीब एक सौ वर्ष पहले से की जा रही है, पहले जींस नीले रंग में ही बनाई गई थी। यह गंदा होने पर भी गंदा मालूम नहीं पड़ता। यह मजदूरों के लिए बनाई गई।

जीन्स का अविष्कार

सबसे पहले 1600 ई० मे इटली के शहर ट्यूरिन के निकट चीयरी में जीन्स कपडे़ का उत्पादन किया गया। जिंस से
जेनोवा के नाविको की पैंट बनायी गयीं क्योंकि नाविको को ऐसी पैंट की आवश्यकता होती है जिसे सूखा और गीला दोनों परिस्थिति में पहना जा सके।

Jins ki kahani

जीन्स में छोटी जेब

यह जेब 1879 में बननी शुरू हुई । इस जेब का प्रारंभ  जीन्स ब्रांड Levi’s ने की इस पॉकेट का नाम Watch Packet दिया गया, इसे काउबॉयज की चैन वाली घड़ी के लिए  18वीं शताब्दी मैं तैयार की गई।

Pocket watch

जीन्स में मेटल बटन क्यों

जींस पहले मजदूरों के लिए बनाई गई और उसमें प्लास्टिक के बटन उपयोग में लाए गए थे किंतु यह बटन टिकाऊ नहीं होते इसलिए मजबूती के लिए मैटल बटनों का इस्तेमाल होने लगी।

जीन्स का रंग नीला क्यों

जींस का रंग नीला इसलिए रखा गया क्योंकि यह कपड़ा मोटा है, इसे प्रतिदिन साफ करना मुश्किल काम है। वैसे भी ये कपड़े मजदूरों के लिए बनाए गए जो दिन भर काम करते हैं । नीला रंग गंदगी को आसानी से पचा लेता है, कपड़ा गंदा होने पर भी इसका पता नहीं चलता ।

जींस अब फैशन का वस्त्र बन गया है । बाजार में ये अनेकों डिजाइन और रंगों में उपलब्ध होने लगे हैं।

पोस्ट कैसा लगा हमें जरूर कमेंट करें और प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में टाइप करें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ सकते हैं

 

19 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here