Home Interesting facts हस्तिनापुर वर्तमान समय में किस नाम से जाना जाता है?

हस्तिनापुर वर्तमान समय में किस नाम से जाना जाता है?

1490
0
SHARE
Hastinapur ke bare me
Hastinapur ke bare me

हस्तिनापुर वर्तमान समय में किस नाम से जाना जाता है?

हस्तिनापुर महाभारत काल में कुरु वंश के राजाओं की राजधानी थी। इस प्रकार हस्तिनापुर का इतिहास महाभारत काल से ही आरंभ होती है। शास्त्रों में भी गजपुर, हस्तिनापुर, नागपुर , ब्रह्म स्थल, शांति नगर इत्यादि के रूप में वर्णन मिला है। हस्तिनापुर गंगा के किनारे स्थित था। हस्तिनापुर में खुदाई की बात करें तो 1950 के दशक में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के बी.बी द्वारा किया गया।

हस्तिनापुर वर्तमान में उत्तर प्रदेश के द्वार क्षेत्र में स्थित एक शहर है, यदि दूरी की बात करें तो मेरठ से 37 किलोमीटर तथा दिल्ली से 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

हस्तिनापुर के विषय में रोचक जानकारियां आपके लिए

दिल्ली से लगभग 90 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ गंगा नदी के किनारे स्थित प्रसिद्ध चर्चित महाभारत काल का महानगर हस्तिनापुर।

हस्तिनापुर के लिए ही कौरवों और पांडवों के बीच भीषण युद्ध हुआ था। महाभारत में भी हस्तिनापुर नगर की विविधता, विशिष्टता और सुंदरता का वर्णन किया गया है। उस समय गंगा नदी उस महानगर के पाश्र्व से होकर बहती थी। अभी भी वहां के स्थानीय लोग बूढ़ी गंगा के नाम से जानते हैं।

पाणिनी ने इस नगर को हस्तिनापुर कहा है। इस नगर के नामकरण के बारे में ऐसा कहा जा रहा है कि हाथियों की अधिकता के कारण इस महानगर का नाम हस्तिनापुर परा। इसे कभी गजपुर भी कहा जाता था। कालांतर में पुरूवशी वृहत्क्षत्र के पुत्र हस्तिन के नाम हस्तिनापुर पर गया।

महाभारत काल  के उपरांत वहां नाग जाति का वैभव फैलने लगा इस प्रकार इस नगर का नाम नागपुर कहने लगे।

कालिदास के ‘अभिज्ञान शकुंतलम्’ का नायक दुष्यंत भी यहीं का शासक था। अन्य परंपरा के अनुसार राजा वृषभ देव ने अपने संबंधी कुरू को कुरू क्षेत्र का राज्य दिया था इस कुुरू वंश के हस्तिना ने गंगा तट पर हस्तिनापुर की नींव डाली थी।

Hastinapur ke bare me
Image source Wikipedia

इसे भी पढ़ें


 

इसे भी पढ़ें


रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं


Intereing Facts के विषय में जानकारी के लिए  CLICK Here

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here