Home Online earning through social media Backlink Boost Blog Traffic: ब्लैकलिंक से मिलेगा Million में ब्लॉग पर ट्रैफिक,...

Backlink Boost Blog Traffic: ब्लैकलिंक से मिलेगा Million में ब्लॉग पर ट्रैफिक, Backlink full Course

318
4
SHARE
Backlink Boost Blog Traffic
Backlink Boost Blog Traffic

Contents

Backlink Boost Blog Traffic: ब्लैकलिंक से मिलेगा Million में ब्लॉग पर ट्रैफिक, Backlink full Course

यदि आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं Backlink kya hota hai, backlink website ke liye kyon jaruri hai, backlink kaise kam karta hai, backlink Kaise banana chahie तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां हम बैकलिंक्स से संबंधित संपूर्ण जानकारियां आप तक रखने का प्रयास कर रहे हैं।

नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल Newsviralsk में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज का पोस्ट बहुत ही खास होने वाला है यह पोस्ट हमारे उन दोस्तों के लिए है जो Blogging फील्ड में काम कर रहे हैं। Backlink Boost Blog Traffic: ब्लैकलिंक से मिलेगा Million में ब्लॉग पर ट्रैफिक, Backlink full Course दोस्तों, सही पढ़ रहे हैं — Backlink का किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत बड़ा महत्व होता है।

यदि आप Blogging के फील्ड में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो Backlink के विषय में जानकारी रखना अति आवश्यक है। आज के इस लेख में हम आपको Backlink के विषय में संपूर्ण जानकारियां शेयर करने वाले हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Backlink के विषय में दूसरा लेख पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Backlink के विषय में जानने से पहले आपको Link के विषय में जानने की आवश्यकता है। Link kya hota hai लिंक क्या होता है?

राहुल और मोहन दोनों दोस्त हैं यदि आप से पूछा जाए कि राहुल और मोहन एक दूसरे से कनेक्ट है और यहां पर कनेक्शन दोस्ती है। ऐसे भी कहा जा सकता है कि राहुल और मोहन दोस्ती रूपी लिंक से कनेक्ट है। लिंक दो चीजों को जोड़ने काम करता है। गांव घर में भी कभी-कभी सुनने को मिलता है– अच्छा बताओ तो उन दोनों में क्या लिंक है…

इस प्रकार उदाहरण के माध्यम से आप लिंग के विषय में अच्छे से समझ गए होंगे। अब हम बैंक लिंक के विषय में जानने का प्रयास करते हैं।

Backlink kya hota hai : बैकलिंक क्या होता है?

अब Backlink को समझने के लिए हम एक उदाहरण का सहारा लेते हैं। मान लिया कि राहुल के पास एक ब्लॉग है और मोहन के पास भी ब्लॉग है।

राहुल अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखता है एसएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

मोहन अपने ब्लॉग पर लिखता है एसएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के 10 तरीके

मोहन को ऐसा लगता है कि राहुल के ब्लॉग में कुछ ऐसा चीज है जिससे पाठक को और अधिक फायदा मिल सकता है। वह अपने ब्लॉग पोस्ट में राहुल के ब्लॉक के उस आर्टिकल का लिंक दे देता है। इस प्रकार यहां पर राहुल को मोहन के ब्लॉग से एक बैकलिंक मिल जाता है।

अर्थात जब हम अपनी वेबसाइट का लिंक किसी दूसरे वेबसाइट पर दे देते हैं या फिर वेबसाइट ऑनर खुद हमारे वेबसाइट का लिंक अपने वेबसाइट में दे देते हैं तो वह हमारे वेबसाइट के लिए Backlink बन जाता है।

इस प्रकार आप Backlink के बारे में अच्छे से जान गए हैं। अब आपके मन में एक प्रश्न आता होगा कि Backlink की क्या आवश्यकता है?

क्या बिना Backlink बनाएं ब्लॉग वेबसाइट पर काम नहीं कर सकते हैं?

Backlink का किसी भी वेबसाइट के लिए क्या महत्व है इसके बारे में जानने का प्रयास करते हैं। मान कर चलिए आपके पास एक blog है और वह बिल्कुल नया है। आपके ब्लॉग को गूगल नहीं जानते हैं, क्योंकि वह बिल्कुल नया है। आप जो पोस्ट डालते हो उस पोस्ट को रैंक होने में भी महीनों दिन लग जाते हैं। और यदि competition high है तो फिर आप उसके लिए रैंक ही नहीं कर पाते हैं।

एक बात है यदि आप Blog Website पर काम कर रहे हैं और कोई भी Backlink नहीं बना रहे फिर भी आपके blog post Rank करेंगे किंतु यह bloging की journey थोड़ी लंबी हो जाती है। किंतु यदि आप कम समय में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक देखना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए Backlink बनाने ही पड़ेंगे।

यहां पर एक चाय दुकान का उदाहरण ले रहे हैं–

अजीत एक चाय का दुकान चला रहा है। उसका दुकान काफी अच्छा चल रहा है। वह अपने ग्राहक को संतुष्ट करते हैं और उनका व्यवहार भी बहुत अच्छा है।

सोनू, वह भी अपना दुकान खोल लेता है। वह अपने ग्राहक को संतुष्ट करते हैं, उनके लिए अच्छे से चाय बनाते हैं, उनका व्यवहार भी बहुत अच्छा है। किंतु उसके दुकान ग्राहक नहीं पहुंचते हैं।

वह अपनी दुकान को चलाने के लिए कुछ मार्केटिंग कांसेप्ट को अपनाते हैं। वह अपनी दुकान पर प्रसिद्ध सेलिब्रिटी को आमंत्रित करते हैं। और देखते ही देखते उनका दुकान काफी प्रसिद्धि प्राप्त कर लेता है और हजारों रुपया रोज कमाना शुरू कर देता है, सोनू…

अब यहां पर आपको कुछ पता लग गया होगा कि वास्तविकता कुछ और है किंतु उनके दुकान पर प्रसिद्ध सेलिब्रिटी आ जाने के बाद लोग उनकी चाय को और भी पसंद करना शुरू कर देते हैं। इस प्रकार Google भी नए ब्लॉग को स्थान नहीं देता, किंतु जब इस ब्लॉग का लिंक High Authority वाली वेबसाइट से मिल जाता है तो Google का नजर एक छोटे से ब्लॉग पर भी पड़ने लगते हैं। अर्थात नए ब्लॉग की पोस्ट भी गूगल में रैंक करना शुरू कर देता है।

अब यहां पर एक बात जानना बहुत जरूरी है कि अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए एक अच्छे वेबसाइट से ही बैकलिंक लेना चाहिए। यदि आप अच्छे वेबसाइट से Backlink नहीं लेते हैं तो गूगल आपके वेबसाइट पर trust नहीं करता, आपकी वेबसाइट पोस्ट Google में कभी भी रैंक नहीं करेगा।

Quality backlink — एक अच्छे वेबसाइट से backlink लेना Quality backlink कहलाता है।

Low quality backlink — जिस वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं जा रहा है और फिर वह गूगल के पॉलिसी को तोड़ता है ऐसे वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त करना, Low quality backlink कहलाता है।

हमें अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए हमेशा Quality backlink बनाने की आवश्यकता है। इससे हमारे ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्द से जल्द रैंक होगा और फिर वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा। यदि आप क्वालिटी बैकलिंक बनाते हैं तो गूगल का क्रॉलर आपके वेबसाइट को क्रॉल करके जल्द से जल्द इंडेक्स कर देता है।

अब आपको समझ में आ गया होगा कि Blog Website के लिए Backlink की आवश्यकता क्यों पड़ जाती है। बैकलिंक मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।

Do Follow Backlink क्या है?

Do Follow Backlink जब आपको किसी वेबसाइट से मिलता है तो उससे आपके वेबसाइट पोस्ट पर ट्रैफिक के साथ-साथ वेबसाइट का अथॉरिटी भी बढ़ने लगता है। अर्थात जब Google का क्रॉलर उस वेबसाइट पर पहुंचता है तो Do Follow Backlink के माध्यम से गूगल को सिग्नल जाता है और फिर गूगल वर्तमान वेबसाइट के साथ-साथ उस वेबसाइट को भी index करने का प्रयास करता है जिसको बैकलिंक मिला है। यानी Do Follow Backlink वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। यहां से दो फायदा होता है वेबसाइट पोस्ट पर traffic के साथ Website Authority भी बढ़ जाता है।

Do Follow Backlink इस प्रकार के होते हैं. <a href=”www.newsviralsk.com”>

No follow Backlink क्या है?

No follow Backlink में आपको ट्रैफिक तो मिल जाता है किंतु ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं होता क्योंकि इस बैकलिंक में पहले ही एक रिलेशन लगा दिया गया है rel=”nofollow” अर्थात वेबसाइट गूगल को रैंक करने से मना कर रहा है।

No Follow Backlink इस प्रकार के होते हैं. <a href=”www.newsviralsk.com” rel=”nofollow”>

अब आपके मन में एक प्रश्न आया होगा कि क्यों ना हम अपने वेबसाइट के लिए केवल Do Follow Backlink बनाना शुरु कर दें। दोस्तों आपको यह काम कभी नहीं करना है..

यदि आप ऐसा करते हैं तो गूगल समझ जाएगा कि आप अपने आर्टिकल को सिर्फ गूगल में रंग करने के लिए काम कर रहे हैं। किंतु गूगल को सही आर्टिकल्स लोगों तक पहुंचाना है इसलिए आप No Follow Backlink और Do Follow Backlink दोनों ही प्रकार के बैंक लिंक अपने वेबसाइट के लिए बनाना शुरू करें।

इससे गूगल का ट्रस्ट आपके ऊपर और भी बढ़ जाता है। Do Follow Backlink के लिए आप अपने niche से संबंधित दूसरे वेबसाइट पर comment कर सकते हैं। मुख्य रूप से कमेंट बैकलिंक No Follow Backlink होते हैं।

Backlink Kaise banaen: बैकलिंक बनाने के तरीके

मुख्य रूप से आप पांच प्रकार से बैकलिंक बना सकते हैं। वैसे तो बैकलिंक बनाने के बहुत से तरीके हैं और आज के इस लेख में हम अंत में एक बेस्ट तरीके बताने वाले हैं जिससे बैक लिंक बनाकर आप अपने वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हैं।

1. Quality Article लिखे

आप अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट लिखने का प्रयास करें। आपका लेख ऐसा हो जिसे पढ़ने के बाद पाठक को दूसरा लेख पढ़ने की आवश्यकता ना पड़े। अर्थात आप अपने लेख में पाठक की सभी प्रश्नों का जवाब देने का प्रयास करें। अपना आर्टिकल लिखते समय अच्छे सी रिसर्च करें तथा एक क्वालिटी कंटेंट अपने वेबसाइट पर पब्लिश्ड करें।

यदि आप की वेबसाइट पर इस प्रकार के पोस्ट होता है तो दूसरे दूसरे वेबसाइट आपके ब्लॉग पोस्ट को लिंक्स देना शुरू कर देते हैं और ऐसे में आपको ऑटोमेटिक बैकलिंक्स मिलना शुरू हो जाता है। Wikipedia को जानते है ना, यहां पर आपको क्वालिटी कंटेंट मिलेंगे। यह किसी दूसरी वेबसाइट के पास नहीं जाता है कि हमें एक बैक लिंक दे दीजिए। किंतु इसके बैकलिंक्स काफी अधिक होता है…

2. Guest Post करें

यदि आप क्वालिटी Backlink लेना चाहते हैं तो इसके लिए गेस्ट पोस्ट सबसे अच्छा उपाय है। आप अपने टॉपिक के आधार पर वेबसाइट को गूगल में सर्च करें और फिर उसे कांटेक्ट करें। उन्हें आश्वासन दे कि आप उनके ब्लॉग पर एक गेस्ट पोस्ट करने वाले हैं। यदि आप 10 वेबसाइट को गेस्ट पोस्ट के लिए आग्रह करते हैं तो उसमें से एक दो वेबसाइट आपको गेस्ट पोस्ट करने का आग्रह स्वीकार कर लेंगे। आप उनके ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें और फिर वहां से आपको एक बैकलिंक मिल जाएगा और वह बैंक लिंक हाई क्वालिटी का बैकलिंक होता है।

3. Viral Post लिखे

यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर वायरल पोस्ट लिखते हैं तो ऐसा देखा गया है कि बिना बैकलिंक्स के भी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है। और यदि आपके ब्लॉग पोस्ट रैंक करने लगते हैं तो दूसरे दूसरे वेबसाइट आपके वेबसाइट को बैंक लिंक देना शुरू कर देते हैं। इस प्रकार आप वायरल पोस्ट लिखकर के अपनी वेबसाइट का बैकलिंक्स बढ़ा सकते हैं।

4. Social media Backlink बनाए

आप Backlink के लिए सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, टेलीग्राम फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म का प्रयोग कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया पर अपना पेज बना सकते हैं और फिर अपने पोस्ट को शेयर करके अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक भी बूस्ट कर सकते हैं।
हमारे कुछ दोस्तों का यहां पर प्रश्न बनता है कि सोशल मीडिया पर शेयर करने से ऐडसेंस का खतरा बना रहता है किंतु सही तरीके से यदि यह काम करते हैं तो आपके ऐडसेंस अकाउंट को कुछ भी नहीं होगा। आप सोशल मीडिया से भी ट्रैफिक ले सकते हैं, यदि ट्रैफिक लेने के चक्कर में आप स्पैमिंग करना शुरू कर देते हैं तो यह गलत बात है।

5. Profile Backlink बनाए

प्रोफाइल बैंक लिंक बनाकर आप अपनी वेबसाइट की Authority को बढ़ा सकते हैं। आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल में काफी जल्दी से इंडेक्स होने लगते हैं। प्रोफाइल बैकलिंक मुख्य रूप से Do Follow Backlink होता है जो आपके वेबसाइट के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

प्रोफाइल बैकलिंक बनाने के लिए आप गूगल में सर्च कर सकते हैं profile backlink site 2022

आपको गूगल में ढेर सारा रिजल्ट मिल जाएंगे जिसकी सहायता से आप profile backlink बना सकते हैं। यदि profile backlink बनाने में आपको समस्या हो रही है तो इसके लिए आप यूट्यूब वीडियोस का सहारा ले सकते हैं। यूट्यूब के ऊपर profile backlink से संबंधित आपको हजारों वीडियोस मिल जाएंगे और इस प्रकार आप आसानी से अपने वेबसाइट के लिए profile backlink बना सकते हैं।

People Also Ask

Q. Backlink kya hai aur quality backlink kaise banaen

Q. baglink kya hai aur iske prakar

Q. what is back link in Hindi

Q. high quality backlink kaise banaen

Q. backlink kya hai ye SEO ke liye kyon jaruri hote Hain

Q. SEO backlink kya hai

Q. backlink banane ka fayda

Q.  do follow backlink kya hai

Q. no follow backlink kya hai

Q. backlink kyon banana chahie

अंतिम शब्द : Backlink Boost Blog Traffic

Backlink Boost Blog Traffic: ब्लैकलिंक से मिलेगा Million में ब्लॉग पर ट्रैफिक, Backlink full Course यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा। आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। यदि आपको इन पांचों बैकलिंक बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप हमें बताएं हम इसके लिए वीडियो बना देंगे।

Backlink Boost Blog Traffic
Backlink Boost Blog Traffic

इसे भी पढ़ें

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

Blog Post ke Gun | अच्छे पोस्ट लिखकर कमाओ $25 Dollar Daily | एक अच्छे ब्लॉग पोस्ट के गुण क्या हैं?

Free keyword Research ऐसे करें

free keyword research करने के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर का प्रयोग कर सकते हैं यह बिल्कुल फ्री है। आपकी वार्ड का वॉल्यूम तथा सीपीसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर दिए गए टूल का प्रयोग कर सकते हैं।

Free keyword Research>> Click HERE

Google Keyword Planner 

Free keyword Tool >> Click HERE


Social Media से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

how to earn money online in india without investment Blogging is the best


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Have a Nice Day

 

जय हिंद, जय भारत

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here