Home Important Days World Soil Day 2022 : जाने विश्व मृदा दिवस का इतिहास और...

World Soil Day 2022 : जाने विश्व मृदा दिवस का इतिहास और क्या है महत्व

647
0
SHARE
World Soil Day 2022
World Soil Day 2022

Table of Contents

World Soil Day 2022 : जाने विश्व मृदा दिवस का इतिहास और क्या है महत्व

संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा विश्व मृदा दिवस प्रत्येक साल 5 दिसंबर को मनाया जाता है।

2013 के दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा कि 68 की सामान्य सभा की बैठक में एक संकल्प पारित किया गया जिसके अंतर्गत 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।

विश्व मृदा दिवस मनाने का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा, कृषि के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन, गरीबी उन्मूलन और सतत विकास के लिए मिट्टी की महत्ता के बारे में दुनिया भर के लोगों को जागरुक करना है।

मृदा यानी कि जिसे हम सामान्य भाषा में मिट्टी कहते हैं, इसका हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मिट्टी के महत्व को समझने और उन्हें याद रखने के लिए उनके संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रत्येक वर्ष 5 दिसंबर मृदा दिवस के रुप में मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र के द्वारा संचालित अंतर्राष्ट्रीय संगठन 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों का ध्यान मृदा के संरक्षण और इसका टिकाऊ प्रबंधन की ओर लाया जा सके।

मिट्टी के चरण के बारे में लोगों को जागरूक करना जो कि एक गंभीर पर्यावरणीय समस्या के रूप में सामने आता है, जिसे मिट्टी की स्थिति में गिरावट के रूप में आमतौर पर जाना जाता है।

उदयपुर के द्वारा पर्यावरण मानकों के प्रति लापरवाही और कृषि भूमि के प्रबंधन के कारण से मिट्टी की स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है।

क्या है विश्व मृदा दिवस मनाने का इतिहास

पूरे विश्व स्तर पर मिट्टी के लिए जश्न मनाने की शुरुआत इसी महीने अर्थात दिसंबर 2013 से की गई। जब संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा 68वीं सामान्य सभा की बैठक हो रही थी तभी 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया।

इसी समय इसके लिए एक संकल्प भी पारित किया गया। आमतौर पर इस दिवस को मनाने की सिफारिश वर्ष 2002 से ही की गई थी। जब अंतर्राष्ट्रीय मृदा विज्ञान संघ के द्वारा पहली बार 5 दिसंबर को मृदा दिवस के रूप में मनाने की सिफारिश की गई।

इसके बाद में सर्वसम्मति से इस दिल को 2013 से आधिकारिक रूप से मनाए जाने की घोषणा की गई। जिसके 1 साल के बाद में 5 दिसंबर 2014 को पहली बार पूरे विश्व में विश्व मृदा दिवस का आयोजन किया गया।

मृदा दिवस का महत्व और इसका मुख्य उद्देश्य

विश्व मृदा दिवस मनाने का उद्देश्य मुख्य रूप से लोगों में मृदा संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना है। दरअसल बात यह है कि सभी मिट्टी एक बहुत खास महत्व रखता है।

मिट्टी के क्षरण हो जाने से कार्बनिक पदार्थों को बहुत नुकसान झेलना पड़ता है और इसके कारण मिट्टी की उर्वरता भी बहुत कम हो जाती है।

इस वर्ष का विषय के माध्यम से मृदा प्रबंधन में बढ़ रही चुनौतियों का समाधान करके मृदा लवणता से लड़ने, मृदा जागरूकता बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

 

 

<<<<<>>>>>>

इसे भी जरूर पढ़ें

Newsviralsk.com का वाइरल न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Viral News पढ़ें >>> Click Here


 

atozsk
Atozsk



पिछले दिनों का करंट अफेयर्स निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके  पढ़ें


Railway Gk

SSC GK

Telegram button

Newsviralsk Quiz


ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button


Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Computer button


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Insurance button


Have a Nice Day 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here