Home Interesting facts ट्रेन की पटरियों के बीच क्यों पत्थर रखे जाते हैं, ट्रेन पटरियों...

ट्रेन की पटरियों के बीच क्यों पत्थर रखे जाते हैं, ट्रेन पटरियों से संबंधित रोचक जानकारियां

260
0
SHARE

ट्रेन की पटरियों के बीच क्यों पत्थर रखे जाते हैं, ट्रेन पटरियों से संबंधित रोचक जानकारियां ( Train ki patriyon ke bich pathar kyon )

ट्रेन की पटरियों के बीच पत्थर यानी गिट्टी क्यों दिए जाते हैं इसके पीछे कई कारण है। आज के लेख में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं ट्रेन की पटरियों के बीच पत्थर रखने के विषय में..तो चलिए जानते हैं।

जब आप रेल यात्रा करते रहते हैं तो आपके मन में इस प्रकार के प्रश्न जरूर आते होंगे कि आखिर ट्रेन पटरियों के बीच अगल बगल में छोटे बड़े पत्थरों को क्यों दिए जाते हैं? गिट्टी या पत्थर की जगह तो दूसरी वस्तुओं का भी प्रयोग हो सकता है किंतु पत्थर का ही प्रयोग क्यों होता है? इस प्रकार के अनेकों प्रश्न आपके मस्तिष्क में घूमते रहते हैं।

रेल की पटरी पर पत्थर क्यों होते है?

जब आप रेल के पटरियों को देखते हैं तो आपको ऐसा लगता है कि परियों के इर्द-गिर्द कंकर पत्थर है किंतु दोस्तों ऐसा नहीं है। पटरी के नीचे कंक्रीट से बने प्लेट होते हैं जिसे स्लीपर कहा जाता है। इस स्लीपर के नीचे भी पत्थर के टुकड़े का लेयर का बना होता है। इसके नीचे भी मिट्टी और पत्थर के लेयर बने होते हैं। तथा सबसे नीचे नॉर्मल मिट्टी होता है।

कंकर पत्‍थर संभालते हैं ट्रेन के वजन को

दोस्तों, यदि भारतीय ट्रेन की वजन की बात करें तो ट्रेन की वजन लगभग 10 लाख किलोग्राम के बराबर होते हैं। इतने भारी-भरकम ट्रेन को सिर्फ पटरी नहीं संभाल सकती, इसको संभालने के लिए लोहे के बने ट्रैक, कंक्रीट से बना स्लीपर के साथ-साथ कंकर पत्थर सभी मिलकर ट्रेन को संभाल पाती है।
पत्थर कंक्रीट से बने स्लीपर को खिसकने नहीं देती है।

ट्रैक पर बिछाई जाने वाली गिट्टी के बारे में रोचक तथ्य

ट्रैक पर बिछाई जाने वाले पत्थर नुकीले होते हैं, यदि ये पत्थर गोल-गोल हो तो एक दूसरे के साथ फिसल सकता है, किंतु नुकीले पत्थर मजबूती से पकड़ बनाए रखते हैं। जब ट्रेन पटरी से होकर गुजरती है तो नीचे पड़े पत्थर ट्रेन का भाग संभालती है।
इस प्रकार आप जान सकते हैं कि रेलवे ट्रैक में ट्रैक और जमीन के साथ पकड़ बनाने के लिए नुकीले पत्थरों का प्रयोग किया जाता है।

इसे भी पढ़ें


रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं


Intereing Facts के विषय में जानकारी के लिए ? CLICK Here


Disclaimer newsviralsk image

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here