Home Health & Fitness White Hair Problem: सफेद बालों का इलाज, घरेलू उपाय, सफेद बाल से...

White Hair Problem: सफेद बालों का इलाज, घरेलू उपाय, सफेद बाल से छुटकारा 

846
0
SHARE
White Hair Problem gharelu nuskhe
White Hair Problem gharelu nuskhe

White Hair Problem: सफेद बालों का इलाज, घरेलू उपाय, सफेद बाल से छुटकारा ( White Hair Problem gharelu upchar) 

आज के समय में बालों का सफेद होना आम बात है। अधिकतर लोग इस समस्या से परेशान हैं, यदि देखा जाए तो इसके पीछे सिर्फ जेनेटिक कारण ही नहीं जिम्मेवार है बल्कि बदलती लाइफस्टाइल और खानपान इसका मुख्य वजह हो सकता है। ऐसी स्थिति में बालों को सफेद करने के लिए घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं।

White Hair Problem: सफेद बालों का इलाज

1. आंवला पाउडर : एक कप आंवला पाउडर को लोहे के कपड़े रखकर उसे अच्छी तरह गर्म करें। गर्म तब तक करते रहना है, जब तक कि वह जलकर राख में बदल ना जाए। अब उसने 500ml नारियल तेल मिलाकर 15-20 मिनट तक आग पर गर्म करें। इस प्रकार तैयार तेल को हफ्ते में दो बार अपने बाल में लगाएं और मालिश करें।

2.नारियल तेल और नींबू : नारियल तेल और नींबू रस को एक साथ मिलाकर एक डब्बा में रखें और इसे अपने बालों में लगाएं। बालों को काला करने में यह काफी मददगार साबित हो सकता है। इन दोनों मिक्सर में केमिकल रिएक्शन होता है जिससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगते हैं।

3. करी पत्ते का प्रयोग: करी पत्ता का एक गुच्छा लेकर दो चम्मच ब्राह्मी पाउडर तथा दो चम्मच आंवला पाउडर में मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें। इसे अपने बालों में जड़ तक लगाएं तथा कुछ घंटों के लिए छोड़ दें तत्पश्चात हर्बल शैंपू के द्वारा बालों को अच्छी तरह से धो दें। यह घरेलू उपाय भी बालों को काला करने में काफी उपयोगी साबित होता है।

4. ब्लैक टी का प्रयोग: ब्लैक टी के द्वारा आप अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं। जब आप बालों में शैंपू लगाते हैं तो 200 ml ब्लैक टी भी इसमें मिक्स कर दें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सक से जरूर सलाह लें। किसी भी प्रकार के उपचार हेतु संबंधित डॉक्टर से संपर्क करें। Newsviralsk.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

White Hair Problem gharelu nuskhe
White Hair Problem gharelu nuskhe

इसे भी पढ़ें


रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं


Intereing Facts के विषय में जानकारी के लिए ? CLICK Here


Disclaimer newsviralsk image

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here