Home Online earning through social media Online Paise Kaise Kamaye | 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 15...

Online Paise Kaise Kamaye | 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 आसान तरीके

785
0
SHARE
Online Paise Kaise Kamaye
Online Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

Online Paise Kaise Kamaye | 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 आसान तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? प्यारे दोस्तों आजकल जब हम इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो इस प्रकार के प्रश्न आपको काफी देखने को मिलेगा। यदि आप मोबाइल या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं इंटरनेट से जुड़े रहते हैं तो आपके मन में भी इस प्रकार के प्रश्न जरूर आते होंगे की Online Paise Kaise Kamaye

प्यारे दोस्तों, वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं इसका इस्तेमाल करके लोग घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए बुनियादी चीज आपके पास होना आवश्यक है जैसे लैपटॉप या स्मार्टफोन तथा इंटरनेट। अब आप कहेंगे कि यह जी तो आज के समय में सबो के पास है।

हां एक बात है कि वह यह नहीं जानता है कि ऑनलाइन पैसे कमाए कैसे जाता है। यदि आप इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं तो इस विषय में भी आपको जानना बेहद जरूरी है। अभी के समय में हम देखते हैं बहुत ऐसे लोग हैं जो यूं ही फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर इंस्टाग्राम पर समय व्यतीत करते हैं किंतु उसे ₹1 भी प्राप्त नहीं होता।

और यहीं पर कुछ ऐसे भी व्यक्ति है जो उसी फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर के माध्यम से पैसे कमाते हैं इस प्रकार देखा जाए तो ऑनलाइन पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके हैं, ये आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे ले रहे हैं।

Online Paise Kaise Kamaye| ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

आज का मुख्य विषय वस्तु ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इस पर आधारित है। दोस्तों बहुत से ऐसे लोग हैं जो बाहर जाकर नौकरी करना नहीं चाहते, ऐसे लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाना एक दूसरा विकल्प बन जाता है। अब रही बात ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो यह जानना बेहद जरूरी है कि कोई भी काम करने के लिए आपको उस काम के विषय में पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है।

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इस विषय में जानकारी रहना चाहिए की ऑनलाइन पैसे कमाने के कौन कौन से प्लेटफार्म है। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको क्या सीखना है। क्योंकि बिना सीखे आप कोई भी काम नहीं कर सकते हैं काम छोटा हो या बड़ा उसे सीखना ही पड़ेगा आपको……

यदि इस लेख को आप पूरा पढ़ेंगे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सारा इडिया मिल जाएगा और फिर किसी एक विषय को लेकर आप ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Earn money online
Earn money online

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | Online Paise Kamane Ke Tarike

इस लेख में आपको पहले ही बताया गया है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके हैं , किंतु आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताना चाहेंगे इसे सीख कर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कमाना
✓ब्लॉगिंग से पैसे कमाना
✓ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमाना
✓फोटोग्राफ्स बेच कर पैसे कमाना
✓सोशल मीडिया वेबसाइट से पैसे कमाना
✓डाटा एंट्री करके पैसा कमाना
✓फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना
✓पाठ्यक्रम बेचकर पैसे कमाना
✓इंटरनेट मार्केटिंग करके पैसे कमाना
✓सोशल मीडिया मार्केटिंग करके पैसे कमाना
✓डिजिटल प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाना
✓डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमाना
✓वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना
✓एप बनाकर पैसे कमाना
✓कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाना
✓सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का सर्विस देकर पैसे कमाना
✓गेस्ट पोस्ट के माध्यम से पैसे कमाना
✓पेंटिंग करके पैसे कमाना

इस प्रकार देखा जाए तो और भी ढेर सारे प्रकार के काम है जिसे आप ऑनलाइन करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। Online Paise Kaise Kamaye इस लेख में संपूर्ण जानकारियां आपको दी जाएगी आपसे विशेष आग्रह है कि इस अंत तक जरूर पढ़ें आपको बहुत अधिक फायदा मिलने वाला है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरुरी बातें

दोस्तों पहले ही बताया गया है कि यदि आप ऑनलाइन काम स्टार्ट कर रहे हैं तो आपके पास एक अच्छा सा स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप होना चाहिए। इंटरनेट कनेक्शन तथा बहुत अधिक धैर्य, मेहनत और लगन की आवश्यकता है। क्योंकि यह ऐसा काम नहीं है आज शुरू किया और कल से पैसे की बारिश……..

दोस्तों इसके लिए आपको पूरी डेडिकेशन के साथ काम करते रहना है। आपको अपनी यात्रा में रुकावटें आएंगी ढेर सारी मुश्किलें आएंगी किंतु आपको ईमानदारी और मेहनत पूर्वक कार्य करना होगा। अन्यथा आप इस फील्ड में कामयाब नहीं हो सकते हैं।

दोस्तों अब आप एक-एक तथ्य को समझने का प्रयास करें यदि आप यहां तक आर्टिकल को पड़े हैं तो आपको हृदय से धन्यवाद और शुभकामनाएं हैं कि आप भी अपना डिजिटल दुनिया बनाए….

✓यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कमाना

पहले टॉपिक यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कमाना दोस्तों आज के समय में बहुत सी ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब के माध्यम से हजारों नहीं लाखों रुपए कमा रहे हैं। यदि आप इस विषय में जानना चाहेंगे तो हैरान रह जाएंगे। अभी के समय में यूट्यूब पर छोटे-छोटे बच्चे भी अपने कारनामे दिखा रहे हैं।

यदि आप एक हाउसवाइफ हैं, कहीं नौकरी करते हैं या फिर शिक्षक यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे भी यूट्यूब चैनल है जो सिर्फ शॉर्ट वीडियो बनाकर के पैसे कमा रहे हैं। किंतु कोई जरूरी नहीं है कि आप शॉर्ट वीडियो ही बनाएं आप लॉन्ग वीडियो बना सकते हैं और उससे अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं। अभी के समय में सबसे अधिक फैक्ट्स, न्यूज़, रहस्यमई कहानियां, कुकिंग से संबंधित, खेल से संबंधित, शिक्षा पर आधारित यूट्यूब चैनल काफी तेजी से विकसित हो रहा है।

यदि आप proof  देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें आपको समझ में आ जाएगा की लोग कैसे घर बैठे वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं।

https://youtu.be/jNTn1T3_05c

✓ब्लॉगिंग से पैसे कमाना

यदि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छा तरीका है। आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो ब्लॉकिंग करके घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। यहां पर लोग कई तरह से ब्लागिंग करते हैं। कुछ लोग एजुकेशनल क्षेत्र में ब्लॉगिंग करते हैं। कुछ लोग एप्लीकेट प्रोडक्ट का ब्लॉगिंग करते हैं।

इवेंट ब्लॉगिंग करते हैं तथा कुछ लोग ऐसे भी है जो इंटरनेशनल ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए कमाते हैं। नीचे दिए गए वीडियो में बताया गया है कि 15 वर्ष का लड़का गूगल वेव स्टोरी के माध्यम से ऐसे लाखों रुपए कमा रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें आपको समझ में आ जाएगा की एक 15 वर्ष का लड़का वेब स्टोरी बनाकर ऐसे पैसे कमा रहे हैं।

✓डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमाना

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप काफी बढ़ता ही जा रहा है। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के विषय में जानते हैं तो Website designing, Content marketing, SEO आदि का सर्विस देकर के भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
बहुत सी ऐसे लोग हैं जो इस प्रकार के कार्य करते हैं और वह अच्छा खासा इनकम बना रहे हैं।

नीचे दिए गए वीडियो में यह बताया गया है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे? डिजिटल मार्केटिंग शिलांग पैसे कैसे कमाते हैं

अभी डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना कदम रखना चाहते हैं तो इस वीडियो को जरूर देखें उसके बाद आप डिजिटल मार्केटिंग के विषय में अच्छे से समझ पाएंगे। वास्तव में इतना ही सही नहीं है सिर्फ एक कोर्स कर लेने से आप डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपर्ट नहीं हो जाते हैं इसके लिए आपको मेहनत करना होता है और अनुभव के अनुसार इंप्लीमेंट करना पड़ता है।

✓ मोबाइल से कहानी लिखकर पैसे कमाना

आज के समय मे बहुत से ऐसे लोग हैं जो लिखना पसंद करते हैं यदि आप भी लिखने के शौकीन है तो घर बैठे अपने स्मार्टफोन से कहानी लिखकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
दोस्तों इसके लिए बस आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट की आवश्यकता होती है और यदि आप कहानी लिखने के काबिल है, रहस्माई कहानी, शिक्षाप्रद कहानी आदि लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल से कहानी लिखने के संबंध में नीचे वीडियो दिया गया है आप इस वीडियो को पूरा देखें आपको समझ में आ जाएगा कि कैसे कहानी लिखकर लोग घर बैठे online paise कमाते हैं।

✓ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमाना

आज मैंने आपको यूट्यूब पर भी ढेर सारे शिक्षक मिल जाएंगे जो वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं। प्यारे दोस्तों वह सिर्फ ऑनलाइन पढ़कर पैसे नहीं कमाते बल्कि उनके पैसे कमाने की और भी तरीके हैं जैसे की paid classes, ebook , course material notes आदि को बेचकर भी ऑनलाइन पैसे कमाते हैं।

अभी आप यूट्यूब पर देख सकते हैं हजारों ऐसे शिक्षक हैं जो वीडियो के माध्यम से ऑनलाइन अर्निंग कर रहे हैं। शिक्षकों के लिए बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर वह अपने कोर्स को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। यदि आप इस संबंध में अधिक जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखें आपको समझ में आ जाएगा कि अभी के समय में सबसे अच्छा शिक्षकों के लिए कौन सा प्लेटफार्म है जहां वह काम करके पैसे कमा सकते हैं।

✓फोटोग्राफ्स बेच कर पैसे कमाना

ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप फोटो को अपलोड करेंगे यदि आपका फोटो सीन होता है तो उसके ऊपर आपको कमीशन किए जाते हैं। यहां पर आप किसी प्रकार की फोटो को अपने स्मार्टफोन से  खींच कर अपलोड कर सकते हैं।

बहुत बड़ी-बड़ी वेबसाइट जहां पर लाखों की तादाद में फोटो अपलोड किए जाते हैं उसके बाद यदि कोई व्यक्ति इस फोटो को खरीदना है तो उसके बदले आपको अच्छी खासी इनकम हो जाती है। यदि आप फोटोग्राफ्स भेज करके पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

✓सोशल मीडिया वेबसाइट से पैसे कमाना

सोशल मीडिया साइट के बारे में आप भली-भांति जानते हैं। फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम ये सभी सोशल मीडिया के साइट्स हैं। इस प्रकार की साइट्स के माध्यम से भी लोग ऑनलाइन पैसे कमाते हैं।
बहुत से लोग तो यहां पर सिर्फ मनोरंजन के लिए आते हैं किंतु ऐसे लोग भी है जो इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाते हैं। आप देख सकते हैं कि कैसे लोग युटुब फेसबुक ट्विटर आदि का प्रयोग करके पैसे कमा रहे हैं।
नीचे दिए गए वीडियो में बताया गया है कि ऐसे लोग यूट्यूब, फेसबुक और  इंस्टाग्राम के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने से विषय में रुचि रखते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें।

✓डाटा एंट्री करके पैसा कमाना

डाटा एंट्री करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन काम करने का ज्ञान होना चाहिए। डाटा एंट्री के अंतर्गत आपको हो सकता है एक्सेल में काम करने के लिए दिया दी जाए। कभी-कभी तो ऐसा काम मिलता है जिसमें इमेज पर लिखे हुए टेक्स्ट को किसी खास वेबसाइट पर अपलोड करना होता है।

Data entry सी संबंधी जानकारियों के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को वाच कर सकते हैं।

✓फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना

आज के समय में लोग फ्रीलांसिंग के माध्यम से भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। फ्रीलांसिंग भी एक बहुत अच्छा जरिया बन गया है जिसके माध्यम से लोग पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर कैसे बनें – Freelancer kaise bane

जिस क्षेत्र में आप निपुण है उसके ऊपर आप काम स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने काम का लिस्ट बनाना होता है। उसके बाद फ्रीलांस वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाना होता है।
वहां पर आप अपने काम का और फिर अपने कौशल के अनुसार चार्ज कर सकते हैं। आप किसी  व्यक्ति को कितने समय में काम दे देंगे तमाम जानकारियां वहां पर रख सकते हैं।

✓पाठ्यक्रम बेचकर पैसे कमाना

अभी के समय में बहुत से ऐसे शिक्षक है जो अपना पाठ्यक्रम को ऑनलाइन बेच कर पैसे कमा रहे हैं। यहां पर प्रोडक्ट हार्ड कॉपी में भी हो सकता है या फिर डिजिटल प्रोडक्ट भी हो सकता है। बहुत से ऐसे भी शिक्षक हैं जो अपने किताब खुद से यूट्यूब चैनल के माध्यम से या फिर वेबसाइट के माध्यम से सेल करते हैं।

ऐसे में देखा जाए तो ऑनलाइन पैसे कमाने का यह भी एक अच्छा तरीका है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

✓इंटरनेट मार्केटिंग करके पैसे कमाना

इंटरनेट मार्केटिंग बोले या फिर डिजिटल मार्केटिंग बोले आज के समय में लोग इस माध्यम से भी घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। यदि आप सही से फेसबुक चलाना जानते हैं, फेसबुक के लिए ऐड बनाना जानते हैं, यूट्यूब पर काम करना संबंधित ऐड बनाना, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जानकारी हो तो आप इंटरनेट मार्केटिंग के माध्यम से भी हजारों नहीं लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अभी के समय में बहुत से ऐसे यूट्यूब चैनल है जहां पर लोग अपनी कौशल के विषय में जानकारी शेयर करते हैं और नीचे वह यह भी बताते हैं कि आप हमारे सर्विस को लेने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

अर्थात व इंटरनेट मार्केटिंग के माध्यम से भी एक अतिरिक्त कमाई करता है जो कि उसके वीडियो के कमाई से कई गुना अधिक होता है। इस प्रकार देखा जाए तो आज के जमाने में इंटरनेट मार्केटिंग भी एक ऐसा ऑप्शन बन गया है जिसकी सहायता से लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Read More — Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

 

✓सोशल मीडिया मार्केटिंग करके पैसे कमाना

दोस्तों पहले भी बताया गया है कि यदि आप वीडियो बनाना जानते हैं तो यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब क्या अतिरिक्त और भी प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने वीडियो को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। इतना ही नहीं प्यारे दोस्तों ढेर सारे सोशल मीडिया साइट्स है जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर अपने सर्विसेज के बारे में जानकारी देकर पैसे बना सकते हैं।

मुख्य रूप से सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंतर्गत आप युटुब फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर मार्केटिंग करते हैं और उसे मार्केटिंग के उपरांत आप अपना प्रोडक्ट को बेचते हैं।

✓डिजिटल प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाना

आज के समय में डिजिटल प्रोडक्ट का बिजनेस भी काफी फल फूल रहा है। फेसबुक पर आपको प्रत्येक दिन किस प्रकार का विज्ञापन देखने को मिलता है कि डिजिटल प्रोडक्ट लेकर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि चाहते हैं कि डिजिटल प्रोडक्ट आपको कम प्राइस में मिल जाए तो आप इसके लिए कांटेक्ट कर सकते हैं।

आपको बहुत कम ही कीमत पर ढेर सारे डिजिटल प्रोडक्ट यानी 2000 से अधिक डिजिटल प्रोडक्ट दिया जाएगा जिसे आप रिसेल करके या फिर उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर भी इस प्रकार की सीरियल काफी वायरल हो रहे हैं जो बिल्कुल आसान है और जिसे आप कम कीमत पर खरीद कर अपनी इंस्टाग्राम पेज को बुस्ट कर सकते हैं।

✓वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना

यदि आप वेबसाइट बनाना जानते हैं तो उससे संबंधित मार्केटिंग कर सकते हैं। आप लोगों के लिए वेबसाइट बना सकते हैं उसके बदले आप उनसे पैसा चार्ज कर सकते हैं। आज के समय में लोग डिजिटल आ रहे हैं इस स्थिति में वेबसाइट का होना नितांत आवश्यक हो गया है।

ऐसे में देखा जाए तो लोग वेबसाइट बना कर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

✓एप बनाकर पैसे कमाना

अप खुद की Apps बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं। Apps के माध्यम से पैसे कमाने के कई तरीके है जिसमें
(1) Google Admob से पैसे कमाना
(2) अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना
(3) प्रोडक्ट सेलिंग करके पैसे कमाना
(4) Sponsorship से पैसे कमाना
(5) अपनी App Paid बनाकर पैसे कमाना जैसे कई तरीके है जिससे आप कोई App बनाकर उस App से पैसे कमा सकते है।

✓कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाना

कंटेंट राइटिंग का सिम्पल सा मतलब है कि किसी टॉपिक के बारे जानकारी लिखना उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो आप जो ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे हैं यह ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित है। यही लिखने का काम कंटेंट राइटिंग कहलाता है।

अभी आप यह पोस्ट पढ़ रहे जिसको मैने लिखा है तो यह जो पोस्ट मैने लिखा है यही कार्य ही Content Writing का काम है कंटेंट अलग – अलग हो सकता है, लिखने का तरीका अलग हो सकता है भाषा भी हो सकती है लेकिन ये जो लिखने का कार्य है इसी को Content Writing कहते है।

आप कंटेंट राइटिंग करके भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं इसके लिए ढेर सारे प्लेटफार्म है जहां पर कंटेंट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Read More — Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

Online Paise Kaise Kamaye | 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 आसान तरीके

दोस्तों उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा आप अपना विचार हमें कमेंट के माध्यम से देने का प्रयास करें। ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित और भी पोस्ट को पढ़ने के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Online Paise Kaise Kamaye
Online Paise Kaise Kamaye

READ MORE





Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।





 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here