Home bioessay विकास झा VJ की विकास यात्रा आ विडियो सोंग

[Biography of Vikash Jha VJ ] विकास झा VJ की विकास यात्रा आ विडियो सोंग

4227
10
SHARE

[Biography of Vikash Jha VJ ] विकास झा VJ की विकास यात्रा आ विडियो सोंग: Biography of Vikash Jha Vj in Hindi, Vikas Jha vj biography, Super Star Vikash Jha ji ke vishay me. नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल में बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम विकास झा जी के विषय में जानेंगे। विकास झा VJ की विकास यात्रा। पोस्ट को अंत तक पढ़ें और विडियो देखें ।

[Biography of Vikash Jha VJ ] विकास झा VJ की विकास यात्रा आ विडियो सोंग

बिहार प्रांत में मिथिला क्षेत्र का एक अनुपम स्थान है। मां जानकी की जन्मभूमि होने के कारण यह प्राचीन काल से ही महान विद्वान, देश प्रेमी, कला प्रदर्शक और कला प्रेमी का गढ़ रहा है।

इसी क्षेत्र के मधुबनी जिला जो मिथिला का एक अभिन्न अंग है, के सिमरी (भोजपरौल) गांव में मिथिला के सुप्रसिद्ध गायक विकास झा का जन्म हुआ। जो मध्यमवर्गीय परिवार सिमरी गांव के उत्तरी टोला निवासी शिवनारायण झा का सुपुत्र है।

विकास झा को बचपन से ही गीत संगीत में काफी रूचि था। छोटी सी आयु में ही वाह गांव-घर के कीर्तन और नाटक मंच पर गीत गाया करता था। जिससे उनके गायन की चर्चा अपने गांव के साथ साथ अन्य गांव और मुहल्लों में भी हुआ करता था। जिसके कारण बूढ़े, बच्चे और युवा वर्ग उनके आवाज से बहुत प्रेम करते थे । जब कभी भी कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ करता था तो उसमें उन्हें जरूर बुलाया जाता।

विकास जी अपनी मैट्रिक तक की पढ़ाई गांव के उच्च विद्यालय से ही किया। फिर वह भारती मण्डल कॉलेज रहिका से बी.कॉम की पढ़ाई की। सन् 1994 में वह कुछ काम धंधा कर पैसा कमाने दिल्ली पहुंचा। वहां उन्हें काम करने के बाद जो समय मिलता तो वह स्टेज शो में गीत गाया करता।

NewsviralSK vikash jha Vj biology in Hindi
NewsviralSK vikash jha Vj biography in Hindi

कुछ दिनों के बाद उनका विवाह रानी नामकी लड़की से हुई। उनकी पत्नी रानी, विकास जी को गीत संगीत में काफी रूचि देखी, फिर वह अपने पति को गीत संगीत के क्षेत्र में ही अपना कैरियर बनाने और नाम कमाने के लिए प्रोत्साहित किया। उनकी पत्नी अपने नाम के साथ विकास शब्द जोड़ रानी विकास बन गई और विकास झा के लिए गीत लिखना प्रारंभ कर दी। इसलिए विकास जी के बहुत सारे गीत में गीतकार के रूप में “रानी विकास” जी का नाम आप देखे होंगे।

विकास झा जी जब गीत संगीत को अपने व्यवसाय के रूप में अपनाया तब उन्हें जगह-जगह से अवसर मिलना शुरू हो गया। उसी समय सन् 1997 में महान गायक मिथिला रत्न “कुंज बिहारी मिश्र” जी से उनका मुलाकात हुआ और फिर वह उनके सानिध्य में अनेकोंनेक प्रोग्राम किए और काफी नाम भी कमाए।

NewsviralSK vikash jha Vj biology in Hindi 6
NewsviralSK vikash jha Vj biography in Hindi

सन् 1999 ईस्वी में उनका पहला एल्बम नीलम कैसेट्स से “परदेसी गेलौ” के नाम से निकला, जो उस समय में काफी चर्चित हुआ। बाद में उन्हें अनेकों गुरु जैसे चंद्रभाल मिश्र और मिथिलेश सिंह जी से बहुत कुछ सीखने को मिला। इतना ही नहीं उन्हें हरियाणवी फिल्म निर्देशक दिनेश कौशिक जी के द्वारा हरियाणवी फिल्म- दुश्मनी की आग, गोली, पगड़ी और बारह बीघा जमीन जैसी फिल्मों में गीत देने का अवसर प्राप्त हुआ।

इसी क्रम में हिंदी फिल्म और विज्ञापन जगत से जुड़े कई निर्माता उन्हें अवसर दिए। उनके द्वारा गाए गए गीत को भारत सरकार द्वारा- अल्पसंख्यक आयोग, केंद्रीय भंडारण निगम, जिंगल सोनालिका ट्रैक्टर, शिक्षा मंत्रालय, जल संसाधन मंत्रालय, इंडियन ऑयल और दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली सीरियल “”कोपल””में टाइटल सॉन्ग के लिए चुना गया। इन्होंने जी. टीवी पर प्रसारित होने वाली “”हम लेंगे जन्म दोबारा”” सीरियल में टाइटल सॉन्ग दिए।

इतना ही नहीं हिंदी फिल्म “लव इन टेंशन” में बतौर संगीत निर्देशक और गायक के रूप में भी कार्य किया। विकास झा मैथिली गीत संगीत के संग संग भोजपुरी, हिंदी ,नेपाली के कई एल्बम में भी गीत गा चुके हैं। इतना ही नहीं वह अनेकों मैथिली फिल्म- हाफ मर्डर, सेनुरक मोल अनमोल, सौतिनक बेटी, प्रेम प्रतिज्ञा, साजन घर जेवै कोना, राधा संग मोहन आदि में अपना स्वर दे चुके हैं।

NewsviralSK vikash jha Vj biology in Hindi 6
NewsviralSK vikash jha Vj biography in Hindi

जहां तक फिल्म में अभिनय करने की बात है तो मैथिली फिल्म- मीत हम जन्म जन्म के, आई लव यू दुल्हिन और भोजपुरी फिल्म में पैसा नाच नचावेला मे बतौर किरदार की भूमिका निभा चुके हैं।

अंत में हम यह कहना चाहेंगे कि विकास झा हमारी मातृभूमि के एक अनमोल मोती के समान है जिसकी चमक आज चहुं ओर प्रकाशित हो रहा है।

 

सुपर स्टार विकास झा VJ के बेजोड़ प्रस्तुती

अपनेक समस्त भाई बहिन लेल समर्पित ई गीत।
एकबेर सुनू/देखू बहुत नीक बनल अछि।
अहि तरहक(High Quality) वीडियो देखा लेल हमर YouTube चैनल क जरूर Subscribr करू

?भाई बहिनक लेल समर्पित

?जय बाबा कपिलेश्वर

?दुख के पहाड़ टूटल

?भाई के निश्चल प्रेम बेटा — हमरा बेटा सन‌ नै इन ये

 

Subscribe Now पर क्लिक करके चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं ??


पूनम मिश्रा की जीवनी click here

गायक राम बाबू झा का जीवन परिचय

 इसे भी पढ़ें 

करेंट अफेयर्स पढ़ने के लिए — CLICK Here

हिदी कविता और कहानियां पढ़ने के लिए — CLICK Here

12 वी Arts के Objective Question answerCLICK Here

Official Website— NewsviralSK. Click here

नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here