Home bioessay उदित नारायण जीवनी | Biography of Udit Narayan in Hindi Jivani

उदित नारायण जीवनी | Biography of Udit Narayan in Hindi Jivani

2621
9
SHARE
Biography of udit narayan jha in Hindi
Biography of udit narayan jha in Hindi

उदित नारायण जीवनी – Biography of Udit Narayan in Hindi Jivani: udit narayan song mp3, udit narayan mera rang de basanti chola, Udit Narayan tamil songs. आज मैं आप सभी पाठक वृंद के समक्ष महान पार्श्व गायक उदित नारायण झा जी की जीवनी udit narayan jha biography in hindi) प्रस्तुत करने जा रहा हूं।

Udit Narayan Jha Biography in Hindi

भारत एवं नेपाल के अनमोल रत्न उदित नारायण के विषय में जानने की इच्छा किसे नहीं होगा। इसलिए मैं उनके संगीतमय जीवन यात्रा के विषय में जो कुछ भी जाना, उसे आप सभी पाठकों के मध्य ( udit narayan jha biography in hindi) के रूप में बांटने का प्रयास कर रहा हूं।

Udit Narayan jha born on 01 Dec 1955 (Age 64) Saptari.

उदित नारायण झा जी एक नेपाली बेहतरीन गायक है। जिनके गीत हमें अधिकतर नेपाली चलचित्र और बॉलीवुड फिल्मो में दिखाई देती है। नेपाली और हिंदी गाने के अलावा, वे बहुत सी अन्य भाषाओ में भी गीत गाए है। जिस भाषा मे मुख्यत: –

*मैथिलि,

*कन्नड़,

*पंजाबी,

*ओडिया,

*असामीज,

*मणिपुरी,

*भोजपुरी

*बंगाली,

*तुलु,

*गुजराती,

*मराठी,

*तमिल,

*तेलगु,

*मलयालम,

*गढ़वाली और

*सिन्धी,

इन सभी भाषाओं में वे हजारों मधुर गीत को अपने स्वर से सजाया है।

Biography of udit narayan jha in Hindi
Biography of udit narayan jha in Hindi

-: अवार्ड:-

उदित नारायण झा अभी तक आठ अवार्ड प्राप्त कर चुके हैं। जिनमें तीन राष्ट्रिय फिल्म अवार्ड और पाँच फिल्मफेयर अवार्ड शामिल है।

01. नेपाल के राजा बिरेन्द्र बीर बिक्रम शाह देव ने प्रबल गोरखा दक्षिण बाहू के अवार्ड :-2001

02. भारत सरकार द्वारा पद्म श्री अवार्ड:-2009

03. भारत सरकार द्वारा पद्म भुषण अवार्ड:-2016

-:उदित नारायण झा का प्रारंभिक जीवन परिचय:-

महान गायक उदित नारायण झा का जन्म 27 नवम्बर 1955 को नेपाल के सप्तरी जिले मे हुआ। उदित नारायण एक प्रख्यात गायक के रूपमें सिर्फ भारत ही में नहीं बल्कि नेपाल में भी जाने जाते है।

नेपाली फिल्म के साथ -साथ वे हिंदी और मैथिली फ़िल्म में भी बहुत से हिट गाने गाए है। वे बहुत कम उम्र से ही संगीत सीखना प्रारंभ कर दिया था। वह हिंदी वालीवूड फिल्म के एक बेहतरीन गायक हैं।

उदित नारायण झा जी का मातृभाषा मैथिली है। क्योंकि वे नेपाल के मिथिलांचल क्षेत्र से आते है। और आप सभी जानते हैं कि नेपाल और भारत के मध्य बेटी और रोटी का सम्बन्ध प्राचिनकाल से रहा है। इतना ही नहीं उनका ननिहाल भी भारत के बिहार राज्य में है।

Biography of udit narayan jha in Hindi
Biography of udit narayan jha in Hindi

-:पठन-पाठन:-

उदित नारायण झा अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पी.बी. स्कूल राजबीराज नेपाल से की है। उनका रुचि पढ़ाई लिखाई के साथ साथ गीत संगीत में बचपन से ही था। बचपन में अपने विद्यालय में जब गीत गाता तो सभी मंत्रमूग्ध हो जाया करते।
इसलिए उन्हें गीत संगीत के दुनिया में आगे बढ़ने के लिए बड़ों का आशीर्वाद भी प्राप्त हुआ था।

-: वैवाहिक जीवन:-

उदित नारयण झा की पहली शादी रंजना नारयण से हुई ।  लेकिन यह शादी बहुत दिनों तक नहीं चल सका। उन्होंने अपनी पहली पत्नी रंजना नारायण को तलाक देकर एक नेपाली फोक सिंगर दीपा नारयण से विवह कर लिया। उदित नारायण झा जी को एक बेटा भी है जिसका नाम आदित्य नारयण झा है। वह भी हिंदी सिनेमा में पार्श्व गायक के रूप में सक्रिय है।

-:उदित नारायण झा का फिल्मी करियर:-

उदित नारयण झा अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत नेपाली फिल्म “सिंदुर” से कीया जिसमें उसे अच्छी सफलता मिली।   इस फिल्म में उन्होंने पार्श्व गायक के रूप में कार्य कीया। फिर वह सन् 1978 ई० में मुंबई आ गए।

उदित नारायण झा हिंदी सिनेमा में अपना पहला ब्रेकअप राजेश रोशन के द्वारा उनके फिल्म उन्नीस-बीस में मिला था।  लेकिन उन्हें सर्वाधिक सफलता सुपरहिट फिल्म “कयामत से कयामत तक”के गीतों के द्वारा प्राप्त हुआ।

इस फिल्म में वे “पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा…” गाने के लिए अपनी आवाज दी। खुशी की बात यह है कि उसी बर्ष उनका पुत्र आदित्य नारयण का जन्म हुआ था। इस गाने को गाने के बाद के उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया।

Biography of udit narayan jha in Hindi
Biography of udit narayan jha in Hindi

जब उन्हें सफलता प्राप्त होना शुरू हो गया तब उन्होंने हिंदी फिल्मों के कई बेहतरीन संगीत निर्देशकों के साथ मिलकर कई चर्चित हिन्दी फिल्मों में काम किया। फिर उन्हें कई मशहूर अनुभवी संगीतकार जैसे –

*ए. आर. रहमान,

*आर. डी. बर्मन,

*जगजीत सिंह,

*विशाल भारद्वाज आदि

के साथ काम करने का मौका मिला। उदित नारायण झा

* दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे,

*राजा हिंदुस्तानी,

*हम दिल दे चुके सनम,

*लगान,

*स्वदेश

जैसी कई सुपरहिट फिल्मों के गानों में अपना स्वर दे चुके है।

कुसुमे रुमाल और पिरती -1985 में और अपना पहला नेपाली एल्बम “उपहार” -2004 ई० में रिलीज़ किया।उस एल्बम में वे बहुत से गाने अपनी पत्नी दीपा नारायण झा के साथ में भी गाए हैं। उदित नारायण के बहुत से एकल गायन का एल्बम भी है जैसे:-

* की भजन संगम,

* भजन वाटिका,

* आय लव यू,

* दिल दीवाना,

* यह दोस्ती,

* लव इज लाइफ,

* जानम,

* झुमका दे झुमका,

* सोना नो घडुलो,

* धूलि गंगा और

* माँ तारिणी।

ये सारी एल्बम उन्हें काफी चर्चित और लोकप्रिय गायक के रूप में प्रतिष्ठित किया।

Biography of udit narayan jha in Hindi
Biography of udit narayan jha in Hindi

उदित नारायण जी की जादूई आवाज के तीन बार उन्हें नेशनल अवार्ड का खिताब मिल चुका है। इतना ही नहीं उन्हें सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायन के लिए तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। जिसमें 2002 में फिल्म :-

*‘लगान’ के गाने -मितवा के लिए

दूसरी बार फिल्म :-

*‘जिंदगी खूबसूरत है’  के गाने -छोटे-छोटे सपने के लिए और

तीसरी बार फिल्म:-

* ‘स्वदेश’ के गाने -यह तारा वह तारा- के लिए

उन्हें यह गौरवपूर्ण खिताब दिया गया। इसके साथ महान पार्श्व गायक उदित नारायण को पांच बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का फिल्मफेयर अवार्ड भी दिया जा चुका है।
उन्हें यह अवार्ड फिल्म:-

* कयामत से कयामत तक,

*दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे,

*राजा हिंदुस्तानी,

*हम दिल दे चुके सनम,

*लगान’

जैसे सुपरहिट फिल्मों में सुंदरतम गायन शैली के लिए दिया गया। इसके अलावा उन्हें और भी कई गौरवशाली पुरस्कार प्राप्त हुआ हैं।

उदित नारायण के गाये फिल्म “ताल” के गाने -ताल से ताल मिला को:-

देसी मार्टीनी,

हिन्दुस्तान टाइम्स और

फीवर

द्वारा आयोजित पोल में इस दशक का सबसे प्रसिद्ध गाना मान कर घोषित किया गया। वे भारत ही नहीं बल्कि विदेशो में भी बहुत से स्टेज शो किये है । और इसके लिये उन्हें ढेर सारे अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।

अभी के समय में उनके गीतों को अधिकतर लोगो पसंद करते है। उनके स्वर में एक जादू है। वे किशोरावस्था से ही गायन कला के क्षेत्र में सक्रिय हैं। जो की आज सम्पूर्ण बाॅलीवुड में उनको एक बेहतरीन गायक का स्थान प्राप्त है।

अभी के समय में  नेपाल के किसी भी गायक के स्वर से उनके स्वर की तुलना नहीं की जा सकती है । उदित नारायण जी का मातृभाषा मैथिली है और उसे मैथिली भाषा से बहुत लगाव भी रहा है इसी वजह से वह अभी भी कभी कभार मैथिली गीत गाया करते हैं।

मृदुल स्वभाव के उदित नारायण झा गीत संगीत के दुनिया में एक मशहूर सितारा है। उनकी भाषा और गीत संगीत में ऐसी लचक है कि वह किसी को भी अपने ओर खींच लें। उनके संगीत में वो निखार है जो किसी को भी अपना दिवाना बना लें।

उदित नारायण अब तक 30+ भाषाओं में करीब 15 हजार से अधिक गीत गा चुके है । इतना ही नहीं उनकी गायन शैली में अब पहले से भी ज्यादा निखार आ चुका है। अब तो उनके गीत संगीत को पसंद करने वालों कि संख्या लाखों में है।

-:टी.वी.करियर:-

उदित नारायण झा अपने टीवी करियर की शुरुआत “इंडियन आइडल” सीजन-3 से किया था।  इस सीजन के शो में उनके साथ अन्नू मलीक और अलीशा चिनॉय भी नजर आई थी ।  उसके बाद सोनी टीवी (Soni T.V.) के वॉर परिवार में जज के तौर पर भी कई बार नजर आ चुके है ।

उदित नारायण एक लोकप्रिय, प्रख्यात गायक के रूप में नेपाल और भारत में विख्यात है। उन्होंने तो की नेपाली फ़िल्मों में भी बहुत से हीट गाने गाए है। और उनके गीतों को अधिकतर लोगों ने सराहना के साथ पसंद किया है। उनका स्वर में जैसे कोई जादू हो।

90 के दशक में कुछ गिने चुने गायकों की आवाज़ गीत संगीत में सुनाई पड़ती थी ,जिनमें से एक उदित नारायण भी थे। लेकिन सन्- 2008 में आए फ़िल्म ‘टशन’ में उनके द्वारा गाए गाने -फ़लक तक चल साथ मेरे,के बाद वे किसी बड़ी फ़िल्म में लीड गाना नहीं गाया है।

उनकी गायकी में कुछ वक़्त से जो यह ब्रेक लगा हुआ है उन पर वो कहते हैं:-“यह ब्रेक तो भगवान की मर्ज़ी है। 25 वर्षों तक गाने के बाद अब दूसरे गायकों को यदि मौक़े दिये जा रहे हैं तो, इसमें बुरा क्या है?” भारत और नेपाल के बॉर्डर से सटे एक छोटे से गांव में पैदा हुए उदित नारायण को रेड‍ियो से शुरू से बहुत लगाव था।

मध्यमवर्गीय किसान परिवार से आए उदित नारायण को गीत संगीत के दुनिया में लाने के लिए रेेडियो ही ज़िम्मेदार था। उस समय लोगों के पास गीत संगीत सुनने का रेड‍ियो ही साधन हुआ करता था। और मैं जब भी रेडियो में गाना सुनता तो सोचता कि इस छोटे से बक्‍से के अंदर में लोग कैसे रहते हैं।

इतना ही नहीं लोग इनमें आते जाते किस प्रकार है। मैं भी चाहता था कि एक दि‍न इसके अंदर जाऊंगा‌। वो यह भी कहते हैं, की “रेडियो के सौ रूपयों से ही मैंने इंटरमीडियट की पढ़ाई पूरी कर ली। फिर इसी दौरान भारत सरकार की ओर से मुझे संगीत की छात्रवृत्‍त‍ि मिली और मैं भारत आ गया”।

उदित नारायण झा की कामयाबी का सुरीला सफर वर्तमान समय में भी जारी है। यह कहना ग़लत नहीं होगा कि :-

* आमिर खान,

* शाहरुख खान,

* सलमान खान,

* अजय देवगन,

* अक्षय कुमार या फिर

* रितिक रोशन

की कामयाबी के सफ़र में कहीं न कहीं महान पार्श्व गायक उदित नारायण झा जी का सबसे बड़ा हाथ है। उदित नारायण की आवाज के साथ साथ कई हस्ति अपनी कामयाबी की सीढियां चढ़ीं है।

-:उदित नारायण जी के साथ एक मुलाक़ात:-

** उदित नारायण जी इतनी सुमधुर आवाज है आपकी, इसे कितने लोग कुदरत की देन समझते हैं और कुछ लोग आपने को तराशा गया मानते है। आप करता कहेंगे?

उदित:-
कुरदत की देन तो अवश्य ही होनी चाहिए क्योंकि आवाज ऐसी चीज है जो ईश्वर हमें एक तोहफे के तौर पर हमें देती है। जब तक ईश्वर का वरदान प्राप्त नहीं होगा तब तक आवाज बहुत खूबसूरत नहीं हो सकती है।

उसके बाद आती है आपकी मेहनत, ईमानदारी, भाग्य, संयम और आपके चाहने वालों की दुआएं । यदि कोई कलाकार कामयाब होता है तो उनके कामयाबी के पीछे इन सभी बातों का योगदान जरूर होता है।

udit narayan song mp3

उदित नारायण सॉन्ग MP3 यहां हम आपके साथ शेयर करेंगे उदित नारायण जी के MP3 सॉन्ग लिस्ट वहां से आप इनके MP3 सॉन्ग सुन सकते हैं।  CLICK Here

udit narayan mera rang de basanti chola

उदित नारायण जी के राष्ट्रीय गीत में “मेरा रंग दे बसंती चोला” काफी प्रसिद्ध हुए। सभी राष्ट्रीय प्रोग्राम में यह गीत बजाए जाते हैं। मेरा पसंदीदा गीत है  “मेरा रंग दे बसंती चोला”। CLICK Here

udit narayan mp3 song

दोस्तों हम आपके साथ उदित नारायण के लव सॉन्ग शेयर कर रहे हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सुन सकते हैं।  CLICK Here

udit narayan yeh dharti chand sitare

ये धरती चाँद सिता.रे ये नदिया पवन घटा रे…
मिट जाएगा सारा जहां ये बस प्यार रहेगा यहां पे ….

तू जब जब मुझको पुकारे,  मैं दौड़ी आऊं नदिया किनारे हर पल तेरा रस्ता निहारे, दिल लागे नहीं तेरे बिना रे.

मुझे सीने से लगा ले, मुझे आँखों मे.म बसा ले, मेरे भोले साथिया, तुझे दिल दे दिया मेरा दिल ले लिया।

संपूर्ण लिरिक्स के लिए  CLICK Here

Udit Narayan kamariya lachke re

शोला जैसे भड़के रे, दिल मेरा धड़के रे….

कमरिया लचके रे, बाबू ज़रा बचके रे…….
शोला जैसे भड़के रे, दिल मेरा धड़के रे……
जले रे, जले रे, जले रे, जले रे, जले रे मोरा जिया…..
छूना ना, छूना ना, छूना ना, छूना ना, छूना ना मोहे पिया…..

पूरा लिरिक्स CLICK Here

Udit Narayan chaha hai tujhko

चाहा है तुझको चाहूंगा हरदम, मरके भी दिल से ये प्यार ना होगा कम।

तेरी याद जो आती है, मेरे आँसू बहते हैं।
अपना तो मिलन होगा, पल पल ये कहते हैं।

क्या ये ज़िंदगानी है, बस तेरी कहानी है।
बस तेरी कहानी है, ये जो ज़िंदगानी है।

चाहा है तुझको चाहूंगा हरदम, मरके भी दिल से ये प्यार ना होगा कम।

पूरा पढ़ने के लिए  CLICK Here

Udit Narayan tamil songs

यदि आप उदित नारायण की आवाज में तमिल सॉन्ग सुनना पसंद करते हैं। तो आप आसानी से नीचे गए दिए गए लिंक पर क्लिक करके तमिल सॉन्ग का आनंद ले सकते हैं।  CLICK Here

Udit Narayan alka yagnik

उदित नारायण और अलका याग्निक का गीत आप सुन सकते हैं। उदित जी और अलका जी के युगल गीत आपको काफी पसंद आएंगे।  CLICK Here

Udit Narayan song List

उदित नारायण सॉन्ग लिस्ट दोस्तों यहां पर हम उदित नारायण के गीतों का लिस्ट आपके साथ शेयर करने वाले हैं। यह गीत काफी प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके हैं।

Udit Narayan hit song, Udit Narayan ka gana

  • Papa Kehte Hai
  • Mujhe Neend Na Aaye
  • Mehndi Laga Ke Rakna
  • Kitni Bechain Hoke
  • Dil To Pagal Hai
  • Kaho Naa Pyaar Hai 
  • Raja Ko Rani Se
  • Aye Mere Humsafar
  • Mere Mehboob Mere Sanam
  • Kitna Pyaara Tujhe Rab Ne
  • Humko Humise Churalo
  • Ishq Hua Kaise Hua
  • Jaadu Teri Nazar
  •  Dekho Dekho Jaanam
  •  Na Na Karte Pyar
  • Jaane Kyon Log Pyar
  • Phoolosa Chehra Tera
  • Mera Mann Kyon Tumhe Chahe
  • Nasha Yeh Pyar Ka
  • Aa ab Laut  Chalen

उदित नारायण झा के और भी हिट्स गाने सुनने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें CLICK Here

udit narayan do anjaane ajnabi,
udit narayan sad songs

संकलन— राजहंस ?

? इसे भी पढ़ें ?

करेंट अफेयर्स पढ़ने के लिए — CLICK Here

हिंदी कविता और कहानियां पढ़ने के लिए — CLICK Here

12 वी Arts के Objective Question answerCLICK Here

Official Website— NewsviralSK. Click here

नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here