Home up board Latest News UPMSP UP Board Exam Result 2022: खुशखबरी ? यूपी बोर्ड 10वीं और...

UPMSP UP Board Exam Result 2022: खुशखबरी ? यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट का इंतजार जल्द होगा खत्म

852
4
SHARE
UPMSP UP Board Exam Result 2022
UPMSP UP Board Exam Result 2022

UPMSP UP Board Exam Result 2022: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट का इंतजार जल्द होगा खत्म

यूपी बोर्ड हाई स्कूल दसवीं और इंटरमीडिएट 12वीं रिजल्ट का इंतजार बहुत जल्द खत्म, मीडिया रिपोर्टर से मिली जानकारी के अनुसार बहुत जल्द यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in तथा upresults.nic.inजारी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

Table of Contents

UPMSP UP Board Exam Result 2022

आपको बता दें कि लगभग 50 लाख से अधिक छात्र रिजल्ट का इंतजार लगाए बैठे हैं, वे इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 10वीं तथा 12वीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

UP Board Result 2022 Kab aayega?

रिपोर्टर से मिली जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का रिजल्ट मई या जून में आने की संभावना दिख रही है, हालांकि अभी तक रिजल्ट से संबंधित कोई तिथि की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट पर नहीं की जा रही है।

UP Board Class 10, 12 Result 2022

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार को 10वीं तथा 12वीं परीक्षा के उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया। मूल्यांकन कार्य हेतु बोर्ड द्वारा 271 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए। इस केंद्र पर 2 करोड़ 63 लाख कॉपिया का मूल्यांकन हो चुका है। इस बार मूल्यांकन प्रक्रिया में निगरानी रखने का पूरा प्रयास किया गया है, कहने का मतलब है इस बार सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन यानी जांच की प्रक्रिया की गई।

UP Board Results 2022
UP Board Results 2022

बोर्ड परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों को हर बार की तरह इस बार भी रिजल्ट के विषय में जानकारियां ऑफिशल वेबसाइट पर दी जाएगी। इस लेख के माध्यम से हम आपको सभी विषयों के बारे में बताएंगे ताकि आप रिजल्ट आने के बाद आसानी से उसे डाउनलोड कर पाएंगे। इसलिए इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़े, क्योंकि रिजल्ट पब्लिश होने के बाद सभी छात्रों को रिजल्ट प्राप्त करने में काफी समस्याओं का सामना कर पाठ करना पड़ जाता है।
इन सारी समस्याओं को ध्यान में रखकर यह पोस्ट आपके लिए लाया गया है ताकि इस पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। वैसे रिजल्ट के विषय में उम्मीद लगाई जा रही है कि मई के आखिरी हफ्ते या फिर जून के पहले हफ्ते में यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं तथा 12वीं रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

आपको बता दें कि UP Board Exam 2022 में इस बार 45 लाख से अधिक परीक्षार्थी भाग लिए थे। बोर्ड द्वारा यह परीक्षाएं 24 मार्च 2022 से आरंभ होकर 13 अप्रैल 2022 तक चली थी।

इस परीक्षा में कुल मिलाकर पंजीयन कराने वाले छात्रों की संख्या 51,92,689 थी हालांकि 47,75,749 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। हाई स्कूल दसवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 25,25,007 तथा इंटरमीडिएट 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 22,50,742 थे। आपको बता दें कि कोविड-19 दिशा निर्देशों का ध्यान रखते हुए, बोर्ड बोर्ड द्वारा परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में की गई। पहली शिफ्ट सुबह 8 से 11:15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की गई थी।

UP Board Exam
UP Board Exam

UP Board Exam Result 2022 Live Update

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक खुशखबरी भी सामने आई है वह इस प्रकार है। यदि आउट ऑफ सिलेबस से कोई प्रश्न पूछे गए तो उन प्रश्नों पर भी छात्रों को अंक दिए जाएंगे। बोर्ड द्वारा गलत पूछे गए प्रश्न पर भी छात्राओं को पूर्ण अंक मिलेंगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाई स्कूल दसवीं तथा बारहवीं इंटरमीडिएट उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन काफी तेजी से किया जा रहा है उल्लंघन समाप्ति के बाद सत्यापन का कार्य तत्पश्चात परिणाम घोषित किया जाएगा।

UP Board Exam: अच्छी लिखावट के लिए भी मिलेंगे अतिरिक्त अंक

रिटेन परीक्षा में अक्षर का काफी महत्व होता है कहने का मतलब यदि आप अच्छी लिखावट में उत्तर पुस्तिका को लिखते हैं तो आपको अधिक अंक आने की संभावना रहती है। और बात सही भी है आप बोर्ड परीक्षा में जो कुछ भी लिखते हैं उसमें आपके प्रस्तुतीकरण और हैंडराइटिंग काफी महत्व देता है क्योंकि कॉपी जांच के समय आपके बदले में वहां पर आपका कॉपी रहता है। अच्छी लिखावट में इसलिए छात्रों को अधिक अंक मिल जाते हैं।

यदि आपका लिखावट सुंदर है तो इसके लिए आपको अतिरिक्त अंक दे जाएंगे यह निर्देश बोर्ड के द्वारा जारी किया गया।

Up Board  10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा?

दोस्तों, अभी के समय में यह प्रश्न सबसे अधिक बार पूछा जाता है कि यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि अभी जो कुछ भी जानकारी आपके बीच आ रहा है वह मीडिया रिपोर्टर से मिली जानकारियां है। यह ऑफिशियल जानकारियां नहीं है।

इसलिए हम यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले तमाम परीक्षार्थियों से आग्रह करना चाहते हैं कि बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करते रहें क्योंकि रिजल्ट के विषय में तमाम जानकारियां ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से दिए जाएंगे। अभी के समय में बहुत सारे यूट्यूब चैनल और वेबसाइट छात्रों के लिए गलत समाचार परोसते हैं, ऐसे समाचारों से छात्रों को सावधान रहना होगा।

UPMSP UP Board Exam Result 2022
UPMSP UP Board Exam Result 2022

यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं रिजल्ट 2022 देखने का तरीका

यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल इंटरमीडिएट का रिजल्ट जब घोषित किया जाएगा तो उसे परीक्षार्थी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर आसानी से चेक कर पाएंगे। वैसे रिजल्ट देखने का स्टेप हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं।

>>रिजल्ट जारी होने के उपरांत परीक्षार्थी को ऑफिशल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा।

>> आपके सामने में उसका लिंक एक्टिव हुआ मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

>>रोल नंबर रोल कोड जैसे महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज कर दिए गए बटन पर क्लिक करना होगा।

>>आपके सामने रिजल्ट का पेज खुल कर आ जाएगा उसे आप भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं।

इन वेबसाइट पर मिलेंगे यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2022

परिक्षार्थियों द्वारा यह प्रश्न बार बार पुछे जाते हैं कि रिजल्ट कहां से देखना होगा। इसके लिए कुछ वेबसाइट का लिंक शेयर किया गया है।

>> upresults.nic.in
>> upmsp.edu.in
>> upmspresults.up.nic.in
>> results.nic.in

यदि आप यूपी बोर्ड परीक्षा के नए सत्र 2023 की बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Safalta Online classes-2022 को ज्वॉइन करना होगा। यहां से आप एनसीईआरटी पैटर्न पर आधारित शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं।

UPMSP UP Board 10th 12th Result 2022

यूपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 की लिखित परीक्षा के बाद प्रायोगिक परीक्षाएं जारी किया गया। उसके बाद कॉपी मूल्यांकन का कार्य आरंभ किया गया। प्रश्न पत्र भी यदि कोई प्रश्न गलत पाए गए तो उस पर भी परीक्षार्थियों को निर्धारित अंक देना होगा बोर्ड द्वारा यह निर्देश दिया गया।

दूसरी तरफ आपको पता है कि बहुवैकल्पिक प्रश्नों में चार ऑप्शन होते हैं, उस में से कोई एक सही उत्तर होता है किंतु यदि दो ऑप्शन सही पाए जाते हैं, तो छात्रों को उसके लिए भी अंक दिए जाएंगे

UP Board 10th 12th Result 2022: स्टेप बाय स्टेप होगा मूल्यांकन

परीक्षार्थियों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने इस बार स्टेप बाय स्टेप मार्किंग प्रक्रिया के अनुसार मार्किंग करने का निर्देश दिए हैं। यदि परीक्षार्थी तीन अंक स्तरीय प्रश्नों का पूरा जवाब नहीं दे पाया वह बस 2 अंक सही से लिखते हैं तो उसके लिए भी उस स्टेट्स के अनुसार उतना नंबर दिया जाएगा जितना उस स्टेट के लिए निर्धारित किया गया है।

बोर्ड द्वारा दिए गए मूल्यांकन फॉर्मेट के अनुसार छात्रों का मूल्यांकन किया जाए, बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों का पालन परीक्षकों को करना होगा।


इसे भी पढ़ें- UP Board Exam Latest News

 


ऑफिशियल वेबसाइट – https://upmsp.edu.in



UP Broad 10th All Subjects QUIZ
UP Broad 10th All Subjects QUIZ

Up Board Online Quiz में भाग लेकर आप अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं

UP Board Online Quiz–? Click HERE


यूपी बोर्ड से संबंधित ताजा खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Up board latest news

यदि आप यूपी बोर्ड से संबंधित ताजा जानकारी चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम तथा व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर ज्वाइन करें।

Up board WhatsApp Group

UP Board 10th News  WhatsApp Group | उत्तर प्रदेश बोर्ड १०वी  व्हाट्सएप ग्रुप Join US Click here

*Telegram NewsViralSK


Up Board Online Quiz में भाग लेकर आप अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं


UP Board Online Quiz–? Click HERE


UP Board Exam latest news
UP Board Exam latest news

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

how to earn money online in india without investment Blogging is the best


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 


Disclaimer newsviralsk image