Home Yojana Kisan Drone Yojana में ड्रोन की खरीद पर दी जाएगी 5 लाख...

Kisan Drone Yojana में ड्रोन की खरीद पर दी जाएगी 5 लाख तक की सब्सिडी, संपूर्ण जानकारी

229
0
SHARE
Kisan Drone Yojana
Kisan Drone Yojana

Kisan Drone Yojana में ड्रोन की खरीद पर दी जाएगी 5 लाख तक की सब्सिडी, संपूर्ण जानकारी

Kisan Drone Yojana 2022, Subsidy, Application Form । Kisan Drone Yojana ( किसान ड्रोन योजना ) से क्या लाभ मिलेगा और आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी।

केंद्र सरकार ने किसानों को तकनीकी खेती से जोड़ने के लिए कार्य को शुरू किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Kisan Drone Yojana की शुरुआत की है।

इस Kisan Drone Yojana के माध्यम से किसानों को उनके खेतों में कीटनाशक और पोषक तत्व का छिड़काव के लिए ड्रोन खरीदने पर पर सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा।

अनुदान के लिए इस योजना में SC-ST, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% या अधिकतम 5 लाख रुपए तक का अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा।

आइए किसान ड्रोन योजना क्या है?, इसको केंद्र सरकार ने क्यों शुरू किया?, और इससे किसानों को क्या लाभ मिल सकता है? इसके बारे में जानकारी शेयर करने वाले हैं, तो बने रहे हमारे साथ पोस्ट के अंत तक।

Kisan Drone Yojana (किसान ड्रोन योजना) क्या है?

Kisan Drone Yojana को प्रधानमंत्री ने किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए आकर्षित करने के उद्देश्य से शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत देश के भिन्न-भिन्न वर्ग और क्षेत्र के नागरिक को ड्रोन खरीदने पर अनुदान दिया जाएगा।

पहले सरकार ने इस योजना के अंतर्गत देश के सभी गांव में केवल एक किसान तक ड्रोन पहुंचाने का लक्ष्य रखा था, किंतु बाद में व्यक्तिगत ड्रोन की खरीद पर अनुदान देने का निर्णय लिया गया।

ड्रोन के माध्यम से किसान अपनी भूमि का लैंड रिकॉर्ड, फसल की मूल्यांकन, कीटनाशक और पोषक तत्वों के छिड़काव जैसे कार्य अब आसानी से कर पाएंगे। इससे पैसे और श्रम की बचत भी हो जाएगी।

कृषि ड्रोन के माध्यम से 7 से 10 मिनट में 1 एकड़ भूमि पर आसानी से कीटनाशक, दवाई और यूरिया का छिड़काव किया जा सकेगा। इसके माध्यम से कीटनाशक, खाद और उर्वरक की अतिरिक्त खर्चे की बचत भी होगी।

Kisan Drone Yojana के माध्यम से किसान तकनीकी कृषि से जुड़ जाएंगे, जिससे देश की कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण होगी और किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

Kisan Drone Yojana ( किसान ड्रोन योजना ) का मुख्य उद्देश्य क्या है

प्रधानमंत्री के Kisan Drone Yojana की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को कृषि ड्रोन की खरीद के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें तकनीकी खेती से जोड़ना है।

इस कृषि ड्रोन का उपयोग कर कृषक अपनी खेती पर बड़े पैमाने में खाद एवं अन्य कीटनाशक का बहुत ही आसानी से छिड़काव कर सकेंगे।

देश के किसान अब किसान ड्रोन योजना का लाभ उठा कर अनुदान पर ड्रोन प्राप्त करके समय-समय पर फसल में कीट प्रबंधन करने के साथ ही अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं।

किसान ड्रोन योजना से देश के कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण आएगा और साथ ही कृषि का क्षेत्र और अधिक विकसित हो सकेगा ।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने ड्रोन के आयात पर भी रोक लगा दिया है, जिसके कारण ड्रोन के विकास को अब देश में ही बढ़ावा मिलेगा।

ड्रोन को उड़ाने के लिए किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

केंद्र सरकार की ओर से Kisan Drone Yojana के माध्यम से ड्रोन लेने वाले किसानों को ड्रोन उड़ाने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

यह प्रशिक्षण किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र एवं महाविद्यालयों में दिया जाएगा, प्रशिक्षण बिल्कुल निशुल्क उपलब्ध रहेगा।

Kisan Drone Yojana से क्या होगा लाभ और क्या है विशेषताएं

▪️प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किसान ड्रोन योजना की शुरुआत फसल मूल्यांकन, लैंड रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है ।

▪️इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि कार्य हेतु ड्रोन की खरीद पर अनुदान केंद्र सरकार की ओर से दिया जाएगा।

▪️किसान ड्रोन से बड़े पैमाने पर फसल में कीट प्रबंधन किया जा सकेगा और साथ ही इस योजना से कृषि क्षेत्र में तकनीक को बढ़ावा मिलेगी।

▪️ड्रोन के माध्यम से 7 से 10 मिनट के भीतर 1 एकड़ भूमि पर कीटनाशक, दवाई और यूरिया का छिड़काव किया जा सकता है।

▪️वर्तमान में राजस्थान और महाराष्ट्र के किसान खेती में ड्रोन का उपयोग कर रहे हैं। अनुमान है कि आगे समय में ड्रोन का उपयोग देश के सभी राज्य के किसान खेती के लिए करेंगे।

किसान ड्रोन योजना में दिया जाने वाला अनुदान

Kisan Drone Yojana के अंतर्गत कृषि के लिए किसान के द्वारा ड्रोन खरीदने पर अलग-अलग वर्ग और क्षेत्र के कृषक को अलग-अलग अनुदान मिलेगा। इसका विवरण नीचे दिया गया है।

संबंधित वर्ग एवं क्षेत्र और उसका अनुदान विवरण

▪️SC-ST, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% या अधिकतम ₹5 लाख तक
▪️अन्य किसानों को 40% या अधिकतम ₹4 लाख तक
▪️किसान उत्पादक संगठन (FPO) को 75%
▪️कृषि मशीनरीकरण पर उप मशीन के तहत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग संस्थान या कृषि विज्ञान केंद्रों को 100% यानी कि बिल्कुल निःशुल्क

ड्रोन के उपयोग करने के लिए निर्धारित शर्तें

हाईटेंशन लाइन या मोबाइल टावर वाली जगहों पर पहले अनुमति लेना होगा।
>ग्रीन जोन के क्षेत्र में ड्रोन का उपयोग दवाई छिड़काव के लिए नहीं किया जा सकेगा।
>खराब मौसम जैसे कि तेज हवा में ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी रहेगी।

Kisan Drone Yojana
Kisan Drone Yojana

और भी ताजा खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं 

Disclaimer newsviralsk image

आपका दिन मंगलमय हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here