Home Interesting facts गुलाब जामुन का नाम “गुलाब जामुन” कैसे पड़ा, जबकि इसमें ना तो...

गुलाब जामुन का नाम “गुलाब जामुन” कैसे पड़ा, जबकि इसमें ना तो “गुलाब” है और ना ही “जामुन” | Gulab jamun ke bare me Rochak tathya

331
0
SHARE
Gulab jamun ke bare me Rochak tathya
Gulab jamun ke bare me Rochak tathya

Gulab jamun ke bare me Rochak tathya: गुलाब जामुन का नाम “गुलाब जामुन” कैसे पड़ा, जबकि इसमें ना तो “गुलाब” है और ना ही “जामुन”

पर्शियन शब्‍दावली के मुताबिक, गुलाब दो शब्‍दों से मिलने से बना है। पहला शब्द गुल जिसका अर्थ होता है फूल तथा दूसरा शब्द आब जिसका अर्थ होता है पानी। यदि इसे अपने भाषा में कहा जाए तो चाशनी कह सकते हैं।
यहां पर गुलाब का मतलब गुलाब के फूल से नहीं बल्कि फूल और पानी के रूप में बताया गया है। इसे खुशबू वाला पानी भी कह सकते हैं।

दूध से तैयार किए गए खोए को छोटे-छोटे गोलियां बनाई जाती है और फिर उसे हल्की आंच पर गहरे रंग तक फ्राय किया जाता है, जिसकी तुलना जामुन से की गई। और फिर उस चाशनी में डुबाया जाता है चाशनी का संपूर्ण फ्राय किए हुए खोए के अंदर चले जाते हैं। इस प्रकार इसका नाम पर जाता है गुलाब जामुन,…

इंटरनेट से मिली जानकारी के अनुसार पहली बार गुलाब जामुन को मध्य युग में ईरान द्वारा तैयार किया गया। जिसे बाद में तुर्की के लोगों द्वारा भारत लाया गया इस प्रकार भारत में इसकी शुरुआत हुई। एक बार गलती से मुगल सम्राट शाहजहां के बावर्ची ने इसे तैयार किया जिसे खाकर सम्राट काफी खुश हुए। और धीरे-धीरे यह भारत के अन्य राज्यों में भी मिठाई के रूप में प्रसिद्ध हो गए।

अरब में बनने वाले खोए की मिठाई लुकमात-अल-कादी और गुलाब जामुन में कई समानताएं हैं। वैसे दोनों मिठाइयों को बनाने का तरीका भिन्न-भिन्न है फिर भी दोनों मिठाइयों में चाशनी का प्रयोग किया जाता है।

पश्चिमी बंगाल में गुलाब जामुन को पंटुआ, गोलप जैम और कालो जैम के नाम से जाने जाते हैं।
मध्यप्रदेश के जबलपुर के गुलाब जामुन काफी प्रसिद्ध है। लोग जब यहां आते हैं तो यहां के गुलाब जामुन को बड़े चाव से खाते हैं। गुलाब जामुन भी बड़ी-बड़ी आकार में बनाए जाते हैं।

एक दिलचस्प बात आपको बताना चाहते हैं -राजस्थान में गुलाब का सब्जी बनाया जाता है, जिसमें शक्कर की जगह मसालों का प्रयोग किया जाता है। इसमें टमाटर का भी प्रयोग किया जाता है यह सब्जी राजस्थान में प्रसिद्ध है।

Gulab jamun ke bare me Rochak tathya
Gulab jamun ke bare me Rochak tathya

इसे भी पढ़ें


रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं


Intereing Facts के विषय में जानकारी के लिए ? CLICK Here

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here