Home Bihar Board latest news Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा...

Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 का पैटर्न में हुआ बदलाव

2197
0
SHARE
Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023
Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023

Table of Contents

Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 का पैटर्न में हुआ बदलाव

Bihar Board Matric Exam Pattern 2023 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) पटना के द्वारा मैट्रिक परीक्षा 2023 में देने वाले विद्यार्थी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 के पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जो पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है उसकी जानकारी हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, पैटर्न में क्या बदलाव किया गया है और नया पैटर्न क्या रहने वाला है आइए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

Bihar Board 10th 2023 Exam Pattern

आपको बता दें कि बीते 2 वर्षों में बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया जा रहा था क्योंकि लॉकडाउन के कारण स्कूल और कॉलेज अपने नियमित समय से संचालित नहीं हो रहे थे जिसके कारण इस पैटर्न में बदलाव जारी है।

इस बदलाव में वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या को बढ़ाया गया था लेकिन अब 2023 के बोर्ड की बात करें तो बिहार बोर्ड की ओर से परीक्षा के पैटर्न को बदलने का निर्णय लिया गया है। लघु उत्तरीय प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रश्न और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या कितनी रहने वाली है इसकी संपूर्ण जानकारी विस्तार से नीचे दी जा रही है।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 में 50% पूछे जाएंगे वस्तुनिष्ठ प्रश्न

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 2019 में यह फैसला किया गया था कि बोर्ड परीक्षा में 50% वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे और लॉकडाउन के समय में भी 50% प्रश्न वस्तुनिष्ठ पूछे गए लेकिन इन वस्तुनिष्ठ वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या में वृद्धि कर दी गई थी।

आपके पास यह जानकारी होगी कि 50 वैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न के बदले एक सौ प्रश्न पूछे जा रहे थे जिनमें से केवल 50 प्रश्नों का उत्तर देना था लेकिन वर्ष 2023 के बोर्ड परीक्षा में इसके पैटर्न में कुछ बदलाव किया गया है अब परीक्षा में 50% वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे लेकिन वैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या में कमी कर दी जाएगी।

अब 60 वस्तुनिष्ठ वैकल्पिक प्रश्न में से देना होगा 50 प्रश्नों का उत्तर

Bihar Board 10th 2023 Exam : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को यह बता दें कि जिस विषय में 1 साल का बोर्ड परीक्षा लिया जाता है साथ ही जिस में प्रैक्टिकल परीक्षा का अंक नहीं मिलता जैसे की हिंदी, गणित, अंग्रेजी इत्यादि विषय में अब 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य रहेगा।

वस्तुनिष्ठ 7 प्रश्नों में से 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा 10 प्रश्न इसमें वैकल्पिक रहेंगे।

प्रैक्टिकल वाले सब्जेक्ट में 48 वस्तुनिष्ठ प्रश्न में से 40 प्रश्न उत्तर देना होगा उत्तर

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए सामाजिक विज्ञान और विज्ञान में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या अब 48 कर दिया जाएगा जिसमें से 40 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है। इसमें 8 प्रश्न वैकल्पिक रहेंगे। 48 प्रश्न में से जो भी 40 प्रश्न बन रहा हो उसका उत्तर देना है।

यदि कोई विद्यार्थी 40 से ज्यादा प्रश्न का उत्तर देता है तो शुरू से 40 प्रश्न का उत्तर मान्य होगा, इसी में से जितना प्रश्नों का उत्तर सही होगा उतना अंक दिया जाएगा।

गणित के लिए क्या रहेगा बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2020 का पैटर्न

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 में गणित विषय के लिए कुल 95 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न रहेगा। इन 60 प्रश्नों में से 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है 10 प्रश्न वैकल्पिक के रूप में रहेंगे अर्थात जो भी 50 प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थी को आसान लगे उसी का उत्तर दें।

इसके साथ ही लघु उत्तरीय प्रश्न की संख्या 27 होगी जिसमें से 15 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य रहेगा यह सभी प्रश्न 2 अंकों का होगा। इसके अतिरिक्त 8 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछा जाएगा जिसमें से 4 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है यह सभी प्रश्न 5 अंक का होगा।

क्या होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के विज्ञान का पैटर्न

Bihar Board 10th 2023 Exam : बिहार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 के विज्ञान के विषय में 48 वस्तुनिष्ठ प्रश्न रहेगा जिसमें से 40 प्रश्नों का उत्तर देना विद्यार्थी को अनिवार्य होगा यह सभी प्रश्न एक अंक का होगा।

इसमें लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 12 होगा और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 6 रहेगा जिसमें से तीन प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है जिसके लिए भौतिक विज्ञान से एक प्रश्न रसायन विज्ञान से प्रश्न और जीव विज्ञान से एक प्रश्न रहेगा यह सभी दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 6 अंक का होगा।

Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023
Bihar Board Matric New Exam Pattern 2023

 

 

इसे भी पढ़ें

लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | यह जान लो

परीक्षक का दिल जीतो | Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स

अच्छे छात्रों के गुण और विशेषताएं | छात्र राष्ट्र का भविष्य

प्रश्नोत्तर याद करते हैं पर भूल जाते हैं | बस एक फोरमूला से भूलना भूल जाएंगेआप

 


 Bihar Board Exam 2022 Matric & Inter Routine

Matric Inter Routine Click HERE


Facebook


 

सामाजिक विज्ञान ऑनलाइन टेस्ट के लिए —- Click HERE

विज्ञान का ऑनलाइन टेस्ट लगाने के लिए— Click HERE

बिहार बोर्ड 10 वीं के सभी विषयों के लिए— Click HERE

हमारे टेलीग्राम से जुड़ने के लिए– Click HERE

फेसबुक पेज पर जुड़ने के लिए– Click here

यूट्यूब चैनल पर हमारे साथ जुड़ने के लिए–

बिहार बोर्ड 10वीं के व्हाट्सएप ग्रुप लिंक— Click HERE

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स व्हाट्सएप ग्रुप लिंक—Click HERE

बिहार बोर्ड 10वी ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 2023 Click Here


Most Important Question Answerके लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप तथा टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन कर ले

Telegram NewsViralSK

 


बिहार बोर्ड 12वी Arts ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 12th  2023 Click Here


WhatsApp Group


बिहार बोर्ड 10वी  परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट लगा सकते हैं तथा फ्री में नोट्स प्राप्त कर सकते हैं।

Board Exam 2023 Click Here

Disclaimer newsviralsk image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here