Home cricket AUS vs ENG T20 WC 2024 : हेड – वार्नर के बाद...

AUS vs ENG T20 WC 2024 : हेड – वार्नर के बाद कमिंस और जैम्पा का जलवा, इंग्लैंड को 36 रनों से हराया

118
0
SHARE

AUS vs ENG T20 WC 2024 : हेड – वार्नर के बाद कमिंस और जैम्पा का जलवा, इंग्लैंड को 36 रनों से हराया

Australia vs England T20 World Cup : 2024 T20 विश्व कप के 17वें मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के सामने 2021 की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती थी। ऐसा माना जा रहा था कि यह मुकाबला रोमांचक होने वाला है।

बारबाडोस के ओवल में खेले गए ग्रुप बी के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने आसानी से जीत दर्ज की।

T20 WC 2024 ऑस्ट्रेलिया की पारी

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम में निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाया। इसमें सबसे खास बात यह रही की कोई भी ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाज 40 रनों का आंकड़ा नहीं छू सका, इसके बाद भी टीम ने 200 से अधिक रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड और डेविड वार्नर ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई और दोनों ने मिलकर पांच ओवर में 70 रनों की पार्टनरशिप कर ली।

हेड ने 18 गेंद में 34 रन बनाए और डेविड वार्नर ने 16 गेंद का सामना कर 39 रन बनाकर आउट हो गए। हेड के इस पारी में दो चौके और तीन छक्के शामिल थे, जबकि वार्नर ने अपने पारी में दो चौके और चार छक्के लगाए। इसके बाद हेड को आर्चर ने और डेविड वार्नर को मोईन अली ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

विकेट गिरने के बाद कप्तान मिचेल मार्स और ग्लेन मैक्सवेल के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई, इस साझेदारी को लियाम लिविंग स्टोन ने मार्श को आउट करके तोड़ दिया।

मिचेल मार्स ने अपनी पारी में 25 गेंद का सामना कर दो चौके और दो छक्के की मदद से 35 रन बनाए। वही आदिल रशीद ने मैक्सवेल को साल्ट के हाथों कैच करा कर आउट किया जिन्होंने 25 गेंद का सामना कर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की टीम को 168 के स्कोर पर पांचवा विकेट गिरा जब क्रिस जॉर्डन ने टिम डेविड को लिविंगस्टोन के माध्यम से कैच आउट कराया, वह 11 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद स्टोइनिस ने 17 गेंदों में दो चौके दो छक्के की सहायता से 30 रनों की पारी खेली, उसे जॉर्डन ने आउट किया।

जॉर्डन का यह T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 100 विकेट था। इसके बाद कमिंस अपना खाता नहीं खोल सके, वही मैथ्यू वेड ने 10 गेंद में तीन चौके की मदद से 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

AUS vs ENG T20 WC 2024 इंग्लैंड की पारी

ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 201 रनों के जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत बेहद शानदार रही थी। कप्तान जोस बटलर और फिन साल्ट में 43 गेंद में 73 रन की पार्टनरशिप कर ली थी।

लेकिन इसके बाद एडम जैम्पा का कहर देखने को मिला, उन्होंने सल्ट और बटलर दोनों को वापस पवेलियन भेजा।

साल्ट ने 23 गेंद में चार चौके और दो छक्के की सहायता से 37 रन बनाए वहीं बटलर ने 28 गेंद में पांच चौके और दो छक्के की सहायता से 42 रनों की पारी खेली।

इन दोनों के आउट हो जाने के बाद इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई और कोई भी बल्लेबाजों के द्वारा आक्रामक शॉट नहीं लग सका।

इंग्लैंड की ओर से विल जैक्स ने 10 रन, जॉनी बैरिस्टो 7, मोईन अली 25, लियम लिविंगस्टोन 15, वही हैरी ब्रुक ने 16 गेंद में 20 रन और क्रिस जॉर्डन एक रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जंपा और पैट कमिंस ने दो-दो विकेट अपने नाम किया वही जोश हेजलवुड और मार्कस स्टोइनिस ने एक-एक विकेट प्राप्त किया।

आपको बता दें कि इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 36 रनों से हरा दिया। बारबाडोस के ओवल में खेले गए ग्रुप बी के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 201 रन बनाए।

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 165 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। ऑस्ट्रेलिया 2024 के विश्व कप में पहली टीम बन गई है, जिसने 200 रनों का आंकड़ा को छुआ है।

यह T20 विश्व कप 2024 के 17वें मैच में हुआ जब ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड से हुआ।
अब ऑस्ट्रेलिया का सामना 11 जून को नामीबिया की टीम से और इंग्लैंड का सामना 13 जून को ओमान से होने वाला है।

ऑस्ट्रेलिया इस जीत के साथ ग्रुप बी में दो मैच में दो जीत के साथ चार अंक लेकर शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है वहीं स्कॉटलैंड तीन अंको के साथ दूसरे स्थान पर है।

इसके बाद नामीबिया 2 अंक लेकर तीसरे और इंग्लैंड एक अंक लेकर चौथे स्थान पर है। ओमान का अभी तक खाता नहीं खुल पाया है।

इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया था इसलिए टीमों को सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने के समय दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here