Home cricket NZ vs AFG T20 WC 2024 : अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलट...

NZ vs AFG T20 WC 2024 : अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलट फेर, न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराया

210
0
SHARE

NZ vs AFG T20 WC 2024 : अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलट फेर, न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराया

T20 WC 2024 के 14वें मैच न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच गयाना क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

इसके बाद अफगानिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 160 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम केवल 75 रन बना कर ऑल आउट हो गई।

न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच आज T20 विश्व कप का 14वां मैच खेला गया। इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रनों का लक्ष्य न्यूजीलैंड की टीम के सामने रखा।

इसके साथ ही अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 75 रन पर ऑल आउट करके विश्व कप में बड़ा उलट फेर कर दिया है।

T20 WC 2024 : अफगानिस्तान की पारी

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन बनाए। इसमें रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने टीम को एक अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 102 रनों की धमाकेदार साझेदारी बनाई।

अफगानिस्तान को पहला झटका हेनरी ने दिया जब उन्होंने जादरान को बोल्ड किया । उन्होंने तीन चौके और दो छक्के की मदद से 44 रन बनाए।

इसके बाद हेनरी ने अगले बल्लेबाज अजमतुल्लाह उमरजई को आउट किया जो 22 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे।

इस मैच में अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज ने विस्फोटक प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 142.85 के स्ट्राइक रेट से 5 चौके और 5 छक्के की मदद से 56 गेंदों में 80 रन बनाए।

इसके बाद राशिद खान 6, गुलबदीन नाइब 0 रन बनाकर आउट हुए और करीम और नाजीबुल्लाह 1-1 रन बनाकर नाबाद रहे।

कीवी टीम के लिए ट्रेंट बोल्ट और हेनरी ने दो-दो विकेट प्राप्त किए जबकि लॉकी फर्ग्यूसन को एक विकेट मिली।

T20 WC 2024 न्यूजीलैंड की टीम का पहला झटका

न्यूजीलैंड की टीम को पहला झटका फजलहक फारुकी ने दिया। उन्होंने फिन एलन को पहले ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। वह बिना खाता खोले वापस लौटे। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम संघर्ष करते दिखाई दिए।

इसके बाद डेवोन कॉनवे 8, डेरिल मिचेल 5, केन विलियमसन 9, मार्क चैपमैन 4, माइकल ब्रेसवेल 0, ग्लेन फिलिप्स 18, मिचेल सेंटनर 4, मैट हेनरी 12 और लॉकी फर्ग्यूसन 2 रन बनाकर आउट हुए।

वहीं, ट्रेंट बोल्ट तीन रन बनाकर नाबाद रहे। इस मैच में अफगानिस्तान के गेंदबाज ने अपना कहर बरसाया। फजलहक फारुकी और राशिद खान ने 4-4 विकेट प्राप्त किया और मोहम्मद नबी को दो सफलता प्राप्त हुई।

कठिन परिस्थिति में न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप सी में शामिल है, जिसमें दो बार के विजेता और सह मेजबान टीम वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान जैसी टीमें शामिल है।

यह ग्रुप इसलिए कठिन हो गया है क्योंकि प्रत्येक ग्रुप में से केवल 2 टीम ही सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी। ऐसी स्थिति में न्यूजीलैंड पहली ही मैच हार गई है और वही अफगानिस्तान की टीम दो मैच जीत चुके हैं।

इसीलिए न्यूजीलैंड के लिए अब इस ग्रुप के अन्य टीमों को हल्के में नहीं लिया जा सकता।

न्यूजीलैंड के पास अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा फिन एलेन और रचिन रवींद्र जैसे युवा खिलाड़ी शामिल है। वैसे तो कीवी टीम बेहद मजबूत लग रही थी जिसके पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी में पर्याप्त विविधता मौजूद है।

लेकिन अफगानिस्तान की टीम ने कीवी को हराकर बड़ा उलट फेर कर दिया है और सुपर 8 के लिए अपने दावेदारी मजबूत कर ली है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here