Home cricket IND vs PAK T20 WC 2024 : भारत ने रचा इतिहास, T20...

IND vs PAK T20 WC 2024 : भारत ने रचा इतिहास, T20 WC में सबसे छोटे स्कोर का किया बचाव, 6 रनों से जीता मैच

115
0
SHARE

IND vs PAK T20 WC 2024 : भारत ने रचा इतिहास, T20 WC में सबसे छोटे स्कोर का किया बचाव, 6 रनों से जीता मैच

भारत ने T20 विश्व कप में सबसे छोटे टोटल रन चेज़ का बचाव कर लिया है। इस मामले में वह श्रीलंका के बराबर पहुंच चुके हैं, दोनों टीम ने 120 रनों के लक्ष्य का बचाव किया है।

श्रीलंका की टीम ने 2014 T20 विश्व कप में चटगांव में न्यूजीलैंड के विरुद्ध ऐसा करने में सफल हुए थे। भारत ने T20 विश्व कप 2024 में नया इतिहास रच दिया।

पाकिस्तान के विरुद्ध जीत दर्ज करने के साथ ही इंडिया टीम ने कई रिकॉर्ड बना दिया। T20 विश्व कप के इतिहास में यह भारतीय टीम की पाकिस्तान की टीम पर सातवीं जीत रही।

दोनों टीमों के बीच अभी तक आठ T20 WC मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से भारत को सात मैचों में जीत दर्ज हुई है,  और एक मैच पाकिस्तान जीतने में कामयाब हुए हैं।

यह जीत T20 विश्व कप में किसी एक टीम के विरुद्ध सबसे अधिक मैच ऑन की विनिंग स्ट्रीक है। भारतीय टीम ने इस मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका को पीछे छोड़ दिया है।

इससे पहले पाकिस्तान में बांग्लादेश के खिलाफ और श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप के अंतर्गत 6-6 मैच जीत चुके हैं। इस मामले में अब भारतीय टीम सबसे आगे हो गई है।

IND vs PAK 2024 : भारतीय टीम ने किया सबसे छोटे स्कोर का बचाव

इस रिकॉर्ड के अतिरिक्त भारतीय टीम ने T20 विश्व कप में सबसे छोटे टोटल रन का बचाव किया है। इस मामले में भी उन्होंने श्रीलंका की बराबरी कर ली है, दोनों टीम ने 120 रन के लक्ष्य को बचाया है।

श्रीलंका ने 2014 T20 विश्व कप में चटगांव में न्यूजीलैंड के विरुद्ध ऐसा किया था। वही T20 मैच अंतर्गत भारतीय टीम के द्वारा बचाया गया यह सबसे कम स्कोर बन गई है।

इस मैच से पहले भारतीय टीम ने 2016 में जिंबॉब्वे के विरुद्ध हरारे में 139 रनों के लक्ष्य का बचाव कर लिया था।

IND vs PAK T20 WC 2024 : इस मैच में हुआ क्या ?

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही। दोनों ओपनर, रोहित शर्मा और विराट कोहली जल्दी ही आउट हो गए।

सबसे पहले विराट कोहली चार रन बनाकर आउट हुए और रोहित शर्मा ने 13 रन ही बना सके। इसके बाद ऋषभ पंत ने 42 रनों की शानदार पारी खेली।

रोहित शर्मा के आउट हो जाने के बाद बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करते हुए अक्षर पटेल को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया, जहां पर पटेल ने अच्छी शुरुआत करते हुए 20 रनों की पारी खेली और टीम की स्थिति को संभाला ।

लेकिन अक्षर पटेल के आउट हो जाने के बाद कोई भी बल्लेबाज मैदान में टिक नहीं सके। रोहित शर्मा ऋषभ पंत और अक्षर पटेल के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज दो अंको तक नहीं पहुंच सके।

जहां एक तरफ भारतीय टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 81 रन बनाकर मजबूत स्थिति में लग रहे थे लेकिन उसके बाद अचानक पासा पलटा और भारतीय टीम केवल 19 ओवर तक ही टिक सके।

अगले 9 ओवरों में 38 रन पर भारतीय टीम ने 7 विकेट गवा दिए और 119 रन ही बना सके। इसके बाद पाकिस्तान टीम को 120 रनों का लक्ष्य मिला।

इसके बाद भारतीय टीम ने रोमांचक मैच में पाकिस्तान के चरणों से हरा दिया। जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 19 ओवरों में 119 रन पर ही सिमट गई।

वही 120 रनों के जवाब में पाकिस्तान की टीम बेहद मजबूत दिख रही थी। एक समय 14 में ओवर में पाकिस्तान का स्कोर केवल तीन विकेट के नुकसान पर 80 रन था।

लेकिन इसके बाद फिर एक बार मैच पलटा और खेल में रोमांच देखने को मिला। रिजवान और शादाब दोनों आउट हो गए।

हार्दिक पांड्या ने दो विकेट अपने नाम किया। 19 में ओवर में जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी करने के लिए आए और केवल 3 रन देकर इफ्तिखार का विकेट प्राप्त किया।

अंतिम ओवर यानी 20वें ओवर में पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए 18 रन की जरूरत थी। लेकिन अर्शदीप ने केवल 11 रन खर्च किए और इमाद वसीम का विकेट प्राप्त किया।

इस तरह से भारतीय टीम ने असंभव को संभव बना दिया और जब भारतीय टीम की हार निश्चित लग रही थी तब बुमराह, हार्दिक, अर्शदीप और सिराज की तेज गेंदबाजी की बदौलत भारत को बेहद ही महत्वपूर्ण जीत मिली।

120 रन का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर केवल 113 रन ही बना सके और 6 रनों से मैच हार गई।

India vs Pakistan T20 wc 2024 : बुमराह ने किया कमाल

पाकिस्तान के विरुद्ध T20 मैच में किसी टीम द्वारा बचाया गया यह दूसरा सबसे छोटा स्कोर है। 2021 में जिंबॉब्वे की टीम ने पाकिस्तान को 119 रन के लक्ष्य को प्राप्त नहीं करने दिया था।

इसके बाद अब भारतीय टीम है। भारतीय टीम के जीत के हीरो जसप्रीत बुमराह रहे उन्होंने केवल 14 हरण देकर तीन विकेट प्राप्त किया इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

8 महीने के अंदर यह दूसरी बार है, जब किसी ICC टूर्नामेंट में बुमराह ने पाकिस्तान के विरुद्ध प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड अपने नाम किया।

2023 वनडे विश्व कप में इससे पहले बुमराह ने पाकिस्तान के विरुद्ध 19 रन देखकर दो विकेट अपने नाम किए थे और प्लेयर ऑफ द मैच के विनर रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here