Home Uncategorized बिहार सरकार श्रमिकों को देगी मुफ्त में साइकिल | Bihar Labour Free...

बिहार सरकार श्रमिकों को देगी मुफ्त में साइकिल | Bihar Labour Free Cycle Yojana 2024

73
0
SHARE
Bihar Labour Free Cycle Yojana
Bihar Labour Free Cycle Yojana

बिहार सरकार श्रमिकों को देगी मुफ्त में साइकिल | Bihar Labour Free Cycle Yojana 2024

Bihar Labour Free Cycle Yojana 2024 : बिहार सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए नि:शुल्क साइकिल योजना 2024 प्रारंभ की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य भर में पंजीकृत श्रमिकों को मुफ्त में साइकिल उपलब्ध करवाना है।

बिहार भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के तहत यह पहल श्रमिकों को साइकिल खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई है, जिससे कि वह अपने कार्य स्थलों तक कुशलता पूर्वक जा सके। ‌ आपको बता दे की इस योजना का लाभ विशेष रूप से उन लोगों को मिलने वाला है जिनके पास वैध श्रमिक कार्ड है।

पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया

बिहार श्रमिक निःशुल्क साइकिल योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को बिहार का स्थायी निवासी होना आवश्यक है तथा उनके पास श्रमिक कार्ड होना चाहिए। बताया जा रहा है कि जिन श्रमिकों के पास कम से कम एक वर्ष से श्रमिक कार्ड है वही आवेदन करने के लिए योग्य है।
साथ ही वित्तीय लेनदेन सुविधा हेतु बैंक खाता आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जुड़े हुए होना चाहिए। ‌

श्रमिक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करते समय मुख्य दस्तावेज में आय और जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड बैंक खाता विवरण पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है।

योजना का वित्तीय समर्थन और उद्देश्य

इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को ₹3500 तक का वित्तीय सहायता मिलने की संभावना है, जिससे वह आसानी से साइकिल खरीद सके।

बिहार श्रमिक निःशुल्क साइकिल योजना का प्राथमिक उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर श्रमिकों को सहायता प्रदान करना है जिससे कि वह अपने लिए साइकिल खरीद सके। इससे श्रमिकों के दैनिक आवागमन को आसान बनाया जा सकता है।

लाभ और मुख्य विशेषताएं

बिहार श्रमिक निःशुल्क साइकिल योजना केवल श्रमिकों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान नहीं करती बल्कि श्रमिकों को अपने कार्य स्थलों तक लंबी यात्रा में थकान को दूर करने का बहुत ही बड़ा उपाय बताया गया है।

जो भी श्रमिक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले यह सुनिश्चित करना है कि उनके पास श्रमिक कार्ड है तत्पश्चात हुए ऑनलाइन आवेदन के लिए तैयार हो सकते हैं।
यह पहल बिहार के श्रमिक समुदाय के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे उन्हें सुविधाजनक तरीके से आवागमन करने और अधिक प्रभावी ढंग से काम करने की अनुमति मिलती है।

Bihar Labour Free Cycle Yojana
Bihar Labour Free Cycle Yojana

 

Disclaimer newsviralsk image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here