Home YouTube tips How to create viral SEO Friendly Thumbnail | यूट्यूब वीडियो का वायरल...

How to create viral SEO Friendly Thumbnail | यूट्यूब वीडियो का वायरल थंबनेल बनाने का सबसे आसान तरीका

1010
0
SHARE
How to create viral SEO Friendly Thumbnail
How to create viral SEO Friendly Thumbnail

How to create viral SEO Friendly Thumbnail | यूट्यूब वीडियो का वायरल थंबनेल बनाने का सबसे आसान तरीका

नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों यदि आप यूट्यूब पर काम कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए।
आपसे पूछा जाए कि आप क्या देख कर यूट्यूब वीडियो पर क्लिक करते हैं? 90% लोगों का जवाब यही होगा वीडियो का थंबनेल….

बात भी सही है यदि वीडियो का थंबनेल अच्छा हो तो लोग उस पर क्लिक करते ही है। ‌ किंतु यदि आप एक यूट्यूबर हैं तो आप को समझना चाहिए कि इस प्रकार का थमेल कैसे बनता है?

थंबनेल बनाते समय किन किन बातों पर ध्यान देना होता है। सभी जानकारियां आर्टिकल में आपके साथ शेयर करने वाले हैं। यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं तो आपका वीडियो भी लोग देखेंगे।

How to create viral Thumbnail यहां हम आपको बताने वाले हैं कि वायरल SEO Friendly यूट्यूब वीडियो थंबनेल कैसे बनाया जाता है?

आप देखते हैं कि बहुत ऐसे चैनल है जहां पर थंब नेल का कोई महत्व नहीं होता किंतु 95% से ज्यादा ऐसी यूट्यूब चैनल है जहां पर थम्बनैल का विशेष महत्व है।

सबसे पहले आपको यूट्यूब सर्च में जाना है और फिर अपने टॉपिक से संबंधित कीवर्ड सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने वीडियो का लिस्ट आ जाएगा अब आप उस वीडियो थंबनेल को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि हमें अपने वीडियो का धमाकेदार थंबनेल कैसे बनाना है।

शुरुआती दिनों में आप बड़े-बड़े यूट्यूबर्स के थंब नेल से आईडिया ले सकते हैं। आज के समय में यूट्यूब थंबनेल पर क्लिक बैट करना बेहद जरूरी है अन्यथा आपको भी व्यूज़ नहीं मिलने वाला है।

YouTube थंबनेल पर यदि आप चार प्रकार के चीजों को दिखाने का प्रयास करते हैं तो निश्चित रूप से आप का वीडियो वायरल जाने से कोई नहीं रोक सकता।

>>Earning proof
>>Wealth
>>Heart Touching Motivational quotes
>>Suspension

इन चार प्रकार के चीजों पर लोग सबसे अधिक क्लिक करते हैं अर्थात जब आप अपना वीडियो थंबनेल बनाए तो इनमें से एक का प्रयोग तो जरूर करें।

अभी के समय में यूट्यूब पर ऐसी थंबनेल दिखते हैं जिसमें वह कितना कमा रहा है वह दिखा रहा होता है अर्थात अर्निंग प्रूफ दिखाता है, कुछ यूट्यूब अपनी संपत्ति को दिखा कर और कुछ तो ऐसे सस्पेंस वाला प्रश्न पूछते हैं जिससे यूजर को मजबूर होकर क्लिक करना ही पड़ जाता।

इस प्रकार जब आप अपने वीडियो का थंबनेल बनाए तो इसके विषय में पहले से सोचे और अच्छे से मेहनत करके थंबनेल बनाने का प्रयास करें।

कोई भी किताब अधिक बिकने का सबसे बड़ा कारण उसके कवर डिजाइन पर डिपेंड करता है यदि आपकी बुक का कवर डिजाइन बैहतर है तो वह किताब काफी अधिक बिकता है।

SEO Friendly थंबनेल में इस प्रकार के फोन्ट और रंग का प्रयोग करें
Hindi English Fonts

Which colour is Use in Thumbnail

Red yellow Blue Green

How to create viral Thumbnail We make Creators

अमरेश भारती सर थंब नेल बनाने से संबंधित वीडियो हम लोगों के लिए लाए हैं जहां से जानकारी प्राप्त करके एक अच्छा और वायरल थंबनेल आसानी से बना सकते हैं।

वी मेक क्रिएटर यूट्यूब चैनल के माध्यम से यूट्यूब पर काम करने का तरीका सीख सकते हैं। तथा घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।
दरअसल यह चैनल यूट्यूबर्स के लिए ही बनाया गया है। यदि थंबनेल बनाने समय किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

How to create viral SEO Friendly Thumbnail | यूट्यूब वीडियो का वायरल थंबनेल बनाने का सबसे आसान तरीका

Read More

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here