Home समाचार 100% Working Trick ऐसे करोगे तैयारी तो कभी नहीं छूटेगा एक भी...

100% Working Trick ऐसे करोगे तैयारी तो कभी नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न

537
2
SHARE
Aise karoge taiyari ek bhi prashn nahi chhutega
Aise karoge taiyari ek bhi prashn nahi chhutega

ऐसे करोगे तैयारी तो कभी नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न : नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल newsviralsk में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज के इस लेख में हम आपके साथ परीक्षा से संबंधित रोचक जानकारियां लेकर हाजिर है। यदि परीक्षा से पहले 5 चीजों को सही से ध्यान में रखकर तैयारी किया जाए तो परीक्षा में एक भी प्रश्न नहीं छूटेगा।

ऐसे करोगे तैयारी तो कभी नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न

ऐसा देखा जाता है कि हम लिखते रहते हैं और उसी वक्त हमारे कॉपी छीन लिए जाते हैं। हम अपने Questions का Answer को पूरा नहीं कर पाते हैं। इस पर ध्यान देना हमें अत्यंत जरूरी है, आखिर हम कैसे तैयारी करें कि समय से पहले उत्तर पुस्तिका को लिखकर तैयार हो जाएं।

मेरे प्यारे दोस्तों, किसी भी परीक्षा को अच्छे से क्वालीफाई करना है, तो इसके लिए पहले से रणनीति अपनानी होगी। अब हम कैसा रणनीति अपनाएं इस पर चर्चा करते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पर करें काम | Question Bank previous year Questions paper

दोस्तों, यदि आप परीक्षा में अच्छे से लिखना चाहते हैं और समय सीमा के अंदर सभी प्रश्नों का जवाब देना चाहते हैं, तो आपको पहले से कमर कस कर तैयार रखना होगा। इसके लिए आप क्वेश्चन बैंक ले सकते हैं। क्वेश्चन बैंक का प्रश्न खोलें और उस प्रश्नपत्र को 2 घंटे के अंदर बनाने का प्रयास करें। यहां पर आपका एक प्रश्न बन सकता है कि बोर्ड का प्रश्न पत्र बनाने का समय 3 घंटे का होता है, यहां 2 घंटे की बात क्यों की जा रही है?

जी हां दोस्तों, यदि आप यहां पर 2 घंटे में प्रश्न को तैयार करेंगे तो Board में आप आसानी से 3 घंटे में सही से प्रश्न लिख पाएंगे। इसलिए कोशिश करें कि तैयारी करते समय, समय कम ही रखें।

OMR practice | ओएमआर प्रैक्टिस

परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का जवाब हमें ओएमआर पेपर पर देना पड़ता है। उस समय हमें प्रश्नों के जवाब गोले के रूप में देने होते हैं। यदि आप परीक्षा से पहले ओएमआर प्रैक्टिस नहीं करेंगे तो आप सही से ओएमआर पर गोले नहीं लगा सकेंगे। आपके साथ ऐसा घटना घट सकता है कि आप दूसरे प्रश्न के बदले किसी तीसरे गोले को भर देंगे। इसलिए परीक्षा से पहले एमआर प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। आप क्वेश्चन बैंक के प्रश्न पत्र को ओएमआर पर प्रैक्टिस कर सकते हैं साथ ही मॉडल पेपर का भी तैयारी करें।
यदि आप ऑब्जेक्टिव में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। लिंक नीचे दिया गया है।

Bihar Board 10th Online Quiz Test Notes ?Click here

Neat and Clean Handwriting | सुंदर और स्पष्ट लिखावट

किसी भी परीक्षा में यदि आप अच्छा अंक हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सुंदर हैंडराइटिंग पर भी ध्यान रखना होगा। परीक्षा का मूल्यांकन आपके कॉपी के आधार पर ही करेंगे। और यदि आपका अक्षर साफ और सुंदर है तो आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

Highlight Main point | महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाईलाइट करना

यह एक जादुई ट्रिक है इसे हम कई छात्रों पर अपना चुके हैं। इस ट्रीक को अपनाकर छात्र अधिक से अधिक नंबर प्राप्त कर सकते हैं। प्रश्न का उत्तर देते समय आप उत्तर में महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाईलाइट जरूर करें कहने का मतलब उस पर दो बार कलम चला दे। इससे महत्वपूर्ण तथ्य अधिक अधिक से दिखेगा और इसका असर परीक्षा में सोने पर सुहागे का काम करेंगे। दूसरी तरफ इसका असर परीक्षक पर सकारात्मक जाएगा। इसे आपको अधिक से अधिक अंक मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

Not use new pen | परीक्षा में नए कलमों का प्रयोग ना करें

यह एक आश्चर्य की बात है परीक्षा के समय छात्र अक्सर नए कलम से लिखना पसंद करते हैं। किंतु ऐसा ना करें परीक्षा में लिखे जाने वाले कलमा को 1-2 पन्ने लिखने के बाद ही प्रयोग करें।
कोशिश करें आप जिस पेन का प्रयोग हमेशा कर रहे हैं उसी पेन का प्रयोग परीक्षा में भी करें। कहने का मतलब आप जिस ब्रांड का प्रयोग करते हैं वही ब्रांड परीक्षा के समय भी आपके हाथ में होना चाहिए। क्योंकि प्रत्येक कलाम का अपना आकार होता है आपके हाथ में कौन सा पेन बैठ रहा है यह जानने वाली बात है।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी नए का पेन से लिखते हैं तो कुछ देर आपको असुविधा महसूस होता है किंतु कुछ देर लिखने के बाद यह समस्या खत्म हो जाता है।

अंतिम शब्द

दोस्तों, यह छोटा सा लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। परीक्षा में एक भी प्रश्न नहीं छूटेगा इसके लिए ऐसे करें तैयारी?

आप अपना विचार कमेंट में जरूर दें
जय हिंद

इसे भी पढ़ें

परीक्षक का दिल जीतो ? Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स

अच्छे छात्रों के गुण और विशेषताएं | छात्र राष्ट्र का भविष्य

 

Aise karoge taiyari ek bhi prashn nahi chhutega
Aise karoge taiyari ek bhi prashn nahi chhutega

2 COMMENTS

  1. धन्यवाद सर आपके द्वारा बताए गए सभी जानकारी हमारे जैसे स्टूडेंट के लिए exam time me bahut bahut hepl karega ok sir 🙏
    Thanks 🌹 for information

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here