Home Online earning through social media Kahani Likhkar Paise Kamae : कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएँ: एक गाइड

Kahani Likhkar Paise Kamae : कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएँ: एक गाइड

116
0
SHARE
Kahani Likhkar Paise Kamae
Kahani Likhkar Paise Kamae

Kahani Likhkar Paise Kamae : कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएँ: एक गाइड

Kahani Likhkar Paise Kamae : आज के डिजिटल युग में आप कहानी लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आप एक कहानीकार हैं तो आपके लिए कई ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध है जहां पर आप अपने कहानी को शेयर करके अच्छी खासी इनकम बना सकते हैं। ‌
आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं कि आपको कहानी लिखने वाली वेबसाइट पर क्या-क्या करना चाहिए?

Kahani Likhkar Paise Kamae 5 Tarike Hindi

दोस्तों, आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, कहानी लिखकर पैसे कमाने के पांच संभावित तरीके। इसमें से किसी एक को भी यदि आप सही से अपना लेते हैं तो आप कहानी के माध्यम से अच्छी खासी इनकम बना सकेंगे।

1. ब्लॉगिंग से कमाई करें

अभी के समय में सबसे अच्छा और सटीक तरीका है आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। अर्थात आप अपने लिए एक ब्लॉग बनाएं उसके ऊपर आप अपनी कहानी को शेयर करके फिर उसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।
यहां पर भी पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे कि विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाना या फिर स्पॉन्सर पोस्ट के माध्यम से पैसे कमाना….

यदि आप विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो अभी के समय में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले गूगल ऐडसेंस है जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉक को मोनेटाइज कर सकते हैं। एक बात है कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक होना चाहिए अन्यथा आपको बहुत कम पैसा देखने को मिलेगा।

जब आपका वह ब्लॉग लोकप्रिय हो जाता है तो उसे स्थिति में आप विभिन्न ब्रांड से स्पॉन्सर्ड पोस्ट अपने ब्लॉग में शेयर कर सकते हैं। इससे आपको अच्छी खासी इनकम मिलेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाना, अभी के समय में यह काफी तेजी से विकसित हो रहा है। इसके लिए आप किसी कहानी को संक्षिप्त में बताते हैं और फिर यूजर को उसे कहानी को पढ़ने के लिए विशेष बुक के विषय में जानकारी देते हैं और फिर किताब खरीदने के लिए एक विशेष लिंक देते हैं जिसके माध्यम से यदि हुए किताब खरीदने हैं तो इसके बदले में आपको कंपनी कमीशन देती है। ‌

2. कहानी की किताबें प्रकाशित करें

यदि आपकी कहानी लंबी और विस्तार रूप में है तो इस किताब के रूप में प्रकाशित कर सकते हैं। आप किसके लिए नियमित तरीके अपना सकते हैं।

ई-बुक्स: आप अपनी कहानियों के बुक को ईबुक के रूप में अमेज़न किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (KDP) जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित कर सकते हैं। यहां आप अपनी ई-बुक बेच सकते हैं और प्रति बिक्री आय कमा सकते हैं।

पेपरबैक और हार्डकवर: यदि आप लोक प्रिय हो जाते हैं तो अपनी कहानी के को हार्ड कवर या पेपर बैक फॉर्म के रूप में प्रकाशित कर सकते हैं।
इसके लिए आप पब्लिशिंग हाउस से संपर्क कर सकते हैं या प्रिंट ऑन डिमांड (Print-on-Demand) सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

3. फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म्स पर कहानियाँ लिखें

कई ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जैसे Upwork, Fiverr, Freelancer आदि जहां पर आप अपनी कहानी के विषय में बता सकते हैं। वहां एक लेखक के रूप में आप गीग तैयार कर सकते हैं। ‌ अर्थात उसे प्लेटफार्म पर अपना प्रोफाइल बनाकर क्लाइंट के लिए कहानियां लिख सकते हैं। एक बात है कि उस स्थिति में आपको प्रोफाइल जबरदस्त बनाना होगा और फिर समय पर क्लाइंट को सर्विसेज देनी होगी।

4. यूट्यूब या पॉडकास्ट के ज़रिये कहानियाँ सुनाएँ

एक काम और कर सकते हैं जो अभी समय में लोग कर रहे हैं। आप अपनी कहानियों को वीडियो या ऑडियो फॉर्मेट में यूट्यूब पर पब्लिश्ड कर सकते हैं। ‌ वहां पर भी आप विज्ञापन लगाकर पैसे कमाते हैं। ‌ यूट्यूब पर आपको बहुत सी ऐसी चैनल मिल जाएंगे जहां पर आपको कहानी या फिर पॉडकास्ट सुनने को मिलता है। ‌

यहां पर पैसे कमाने का दो तरीका बन जाता है एक तो आपको ऐडसेंस से विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं। दूसरी तरफ आप एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं। ‌

5. प्रतियोगिताओं में भाग लें

अभी के समय में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है जिसमें विजेताओं को नगद उपहार दिए जाते हैं। जो विजेता के सिर्फ आय को ही नहीं बढ़ता बल्कि उन्हें मान्यता प्राप्त लेखक के रूप में प्रतिष्ठित करता है। जिससे मार्केट में उनका और भी डिमांड बढ़ जाता है। उनकी कहानियों को और भी लोग पढ़ाने लगते हैं।

निष्कर्ष

कहानी लिखकर पैसे कमाना आज की दुनिया में एक संभावित करियर विकल्प बन गया है। आपको केवल अपने रचनात्मक लेखन के साथ धैर्य और नियमितता बनाए रखनी है। जैसे-जैसे आपकी कहानियाँ लोकप्रिय होंगी, वैसे-वैसे आपकी आय भी बढ़ती चली जाएगी।

Kahani Likhkar Paise Kamae
Kahani Likhkar Paise Kamae

Kahani Likhkar Paise Kamae : कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएँ: एक गाइड

>>>>>>>

Telegram button

WhatsApp click here

Read More

Grow YouTube Channel Without making Videos | बिना विडियो बनाए YouTube पर ग्रो करें

Digital product selling business: मात्र ₹109 में शुरू करें अपना डिजिटल प्रोडक्ट सेलिंग बिजनेस

Copy Paste Online Jobs From Mobile: रोज मोबाइल से ₹600 इनकम, बेस्ट कॉपी-पेस्ट वर्क

Facebook Copy Paste Work : फेसबुक पर कॉपी पेस्ट करके लाखों रुपए कमाता है बिहार का यह लड़का

No Skill Copy Paste Work Earning Method : ₹1400 कमाए Daily घर बैठे

Copy Paste Work on YouTube in Hindi | Earn $ 50 Daily यूट्यूब पर कॉपी पेस्ट करके हजारों कमाए

Digital Products selling Business: डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

 

इसे भी पढ़ें– 




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here