Home समाचार How To Identify Online Job Scams in Hindi: असली है या घोटाला?...

How To Identify Online Job Scams in Hindi: असली है या घोटाला? वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब, पता करने का सबसे आसान तरीका

375
0
SHARE
How To Identify Online Job Scams
How To Identify Online Job Scams

How To Identify Online Job Scams in Hindi: असली है या घोटाला? वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब, पता करने का सबसे आसान तरीका

जब हम लोग इंटरनेट पर सर्फिंग करते हैं तो उसे दौरान हमें वर्क फ्रॉम होम पार्ट टाइम जॉब से संबंधित ढेर सारे विज्ञापन देखने को मिलता है। किंतु इनमें से अधिकांश विज्ञापन फर्जी होते हैं। ऐसी विज्ञापन से आपको बचकर रहना है। How To Identify Online Job Scams हमारे पास इस प्रकार का प्रश्न आता है कि कैसे इस समस्याओं से बचा जा सके।

दोस्तों यदि आप भी ऑनलाइन जब की तलाश कर रहे हैं तो ऐसे में आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। ऐसी बात नहीं है कि ऑनलाइन जॉब करके लोग पैसे नहीं कमाते हैं। किंतु ऑनलाइन जॉब स्कैम भी चल रहा है इससे भी आपको बचकर रहना होगा।

कभी-कभी तो आप ऐसी कंपनियां के बारे में जान लेते हैं जो आपको काम देने से पहले रजिस्ट्रेशन  फीस या फिर अलग-अलग तरह की बात बनाकर आपसे पैसे लेने का प्रयास करते हैं। जो कंपनियां आपसे पैसा लेने का प्रयास करती है उससे आपको बचकर रहना है।

How To Identify Online Job : जब स्कैन करने का यह तरीका अपनाते हैं

आपको इस प्रकार से मैसेज करते हैं जिससे आप लालच में आ जाते हैं। इतने बड़े-बड़े सपने दिखाते हैं कि आप उनकी बातों में फंसकर पैसे तक देने के लिए तैयार हो जाते हैं। किंतु आपको यही पर सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस प्रकार के लोग आपको ठगने का प्रयास करते हैं और आप ठगे जाते हैं।

ऐसी कंपनियां आपको जल्दी पैसा कमाने के तरीके बताते है जिस कारण लोग इनके जाल में फंस जाते हैं। यहां तक कि वे लोग अपने मैसेज में यह भी लिखते हैं कि यदि आप आज से काम करना शुरू करते हैं तो कल से आपको भुगतान होना शुरू हो जाएगा।

यह लोग अपने जॉब के विषय में शुरुआती समय में बताते भी नहीं है किंतु जब ट्रेनिंग का समय आता है तब उन्हें बताया जाता है कि क्या काम करना है क्या नहीं करना है? तब तक वो ठगी का शिकार हो जाते हैं। कभी-कभी तो यह लोग आपके मोबाइल फोन पर लिंक शेयर करते हैं और फिर उसे पर क्लिक करने के लिए बोलते हैं। दोस्तों अनजाने वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने से पहले आपको सोच लेना चाहिए।

बचने का आसान उपाय

अगर आपको वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब के विषय में ऑफर आए और पेमेंट करने की बात करें तो पहले ही आपको समझ जाना चाहिए यह स्कैमिंग हो रहा है। इस प्रकार के कार्य करने से आपको बचना चाहिए।

यदि कोई व्यक्ति किसी काम के लिए बहुत ज्यादा बार उत्सुक दिखता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

कंपनी के बारे में उनकी वेबसाइट पर जाकर देखना चाहिए। उनके सोशल मीडिया पर क्या रिएक्शन है और कॉन्ट्रैक्ट नंबर के माध्यम से कांटेक्ट भी कर सकते हैं। जांच पड़ताल करने के बाद ही आपको कार्य करना चाहिए।

वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब करने का सही तरीका

दोस्तों यदि आप वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब के विषय में सर्च कर रहे हैं तो इसके लिए आप सही तरीका का उपयोग करना सीखिए। स्किल सीखी और फिर ढेर सारे ऐसे वेबसाइट है जहां पर आप ऑनलाइन कार्य करके घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हैं। यह वेबसाइट कई वर्षों से कार्य कर रहे हैं। यहां पर कार्य देने वाले और कार्य करने वाले दोनों लोग आकर अपना प्रोफाइल बनाते हैं। ऑनलाइन जॉब करने का यह एक सही तरीका है। इसे फ्रीलांसिंग वर्क कहते हैं। हम आपके साथ कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स का नाम शेयर कर रहे हैं जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। वहां पर आपको काम करने के बाद पैसे दिए जाएंगे शुरुआती समय में अजब गजब के सपने नहीं दिखाए जाते हैं।

1. Upwork
2. Fiverr
3. Freelancer
4. Toptal
5. Guru
6. 99designs
7. PeoplePerHour
8. SimplyHired
9. CrowdSource
10. Freelance Writing Jobs

इस प्रकार ये 10 वेबसाइट्स जहां पर आप फ्रीलांसिंग का कार्य आरंभ कर सकते हैं। किंतु कोई भी कार्य शुरू करने से पहले उस कार्य के विषय में जानकारी तो होना ही चाहिए। आप अपने कार्य से संबंधित स्किल सीखें और फिर इन वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाकर दूसरे के लिए कार्य करके पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Work From Home Jobs For Freshers: घर से काम करने के लिए शानदार अवसर, नौकरी नए सफलता की दिशा

Work From Home Jobs Online: ऑनलाइन घर से काम करके हजारों महीना कमाए

Work From Home Job : घर से 2 से 3 घण्टे काम करके ₹3000 Daily, सवाल का दो जवाब

Work From Home Jobs for Students in Mobile : पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने का आसान तरीका

Copy Paste Work From Home | कॉपी पेस्ट करके पैसा कमाए | Daily Payment

GOOGLE Work from Home: GOOGLE गूगल से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

Best 5 Online Work from Home: ये 5 काम घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें, घर बैठे डॉलर में कमाए

Copy Paste Work on YouTube in Hindi | Earn $ 50 Daily यूट्यूब पर कॉपी पेस्ट करके हजारों कमाए

Online Earning Money Tips
Online Earning Money Tips

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here